Move to Jagran APP

राजकीय होम्योपैथिक कालेज में प्रवक्ता के 130 पदों पर भर्ती परीक्षा 14 अक्तूबर से, इकलौता केंद्र लखनऊ में

राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में प्रवक्ता भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 14 अक्टूबर से शुरू होगी। यह परीक्षा छह दिन तक प्रतिदिन दो पाली में चलेगी। परीक्षा के लिए केवल एक केंद्र लखनऊ में बनाया गया है। परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा।

By Jagran NewsEdited By: Ankur TripathiPublished: Sun, 02 Oct 2022 01:54 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 01:54 PM (IST)
राजकीय होम्योपैथिक कालेज में प्रवक्ता के 130 पदों पर भर्ती परीक्षा 14 अक्तूबर से, इकलौता केंद्र लखनऊ में
राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में प्रवक्ता भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 14 अक्टूबर से शुरू

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कालेज में प्रवक्ता भर्ती की स्क्रीनिंग परीक्षा 14 अक्टूबर से शुरू होगी। यह परीक्षा छह दिन तक प्रतिदिन दो पाली में चलेगी। यह भर्ती 12 विषयों के लिए हो रही है। परीक्षा के लिए केवल एक केंद्र लखनऊ में बनाया गया है। परीक्षा में सफल होने वाले अभ्यर्थियों का इंटरव्यू होगा।

loksabha election banner

नवंबर 2020 में निकला था भर्ती के लिए विज्ञापन

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग से राजकीय होम्योपैथिक मेडिकल कॉलेजों में 12 विषयों के लिए 130 प्रवक्ताओं की भर्ती का विज्ञापन नवंबर 2020 में निकला था। इसमें 63 पद अनारक्षित, 29 पद अन्य पिछड़ा वर्ग, 25 पद अनुसूचित जाति और 13 पद ईडब्ल्यूएस अभ्यर्थियों के लिए आरक्षित हैं। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के करीब दो वर्ष बाद अब स्क्रीनिंग परीक्षा कराने के लिए आयोग ने वेबसाइट पर प्रवेश पत्र जारी किया है। परीक्षा दो पाली में सुबह 9:30 से 11:30 बजे तक और दोपहर 2:30 से 4:30 बजे तक होगी। परीक्षा के लिए लखनऊ स्थित लोक सेवा आयोग भवन अलीगंज को केंद्र बनाया गया है। परीक्षा नियंत्रक अजय कुमार तिवारी ने बताया कि हर दिन दो विषयों के प्रवक्ता की परीक्षा होगी। यह परीक्षा 19 अक्टूबर तक चलेगी। अभ्यर्थी अपने रजिस्ट्रेशन नंबर और जन्मतिथि के आधार पर प्रवेश डाउनलोड कर सकते हैं।

पशु चिकित्साधिकारी के 70 पद योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने से रह गए खाली

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयेाग (UPPSC) ने शुक्रवार को पशुचिकित्साधिकारी भर्ती के लिए तीन दिन तक चले इंटरव्यू के बाद 215 पदों के सापेक्ष 145 अभ्यर्थियों का चयन हुआ है। इसमें शालिनी पांडेय ने टाप किया है। वहीं योग्य अभ्यर्थी न मिलने के कारण 70 पद खाली रह गए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए फिर से विज्ञापन जारी किया जाएगा।

पशु चिकित्साधिकारी के 215 पदों पर भर्ती के लिए यूपीपीएससी से 2020 में भर्ती निकाली थी। इसमें 1792 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया। इसकी स्क्रीनिंग परीक्षा 15 मई 2022 को कराई गई तो उसमें 1651 अभ्यर्थी शामिल हुए। परिणाम आया तो साक्षात्कार के लिए 179 अभ्यर्थी सफल हुए। अधिकतर अभ्यर्थी स्क्रीनिंग परीक्षा में ही छट गए। इसलिए रिक्त पद के बराबर भी साक्षात्कार के लिए अभ्यर्थी सफल नहीं हो सके।

19 से 21 सितंबर तक हुआ इंटरव्यू

आयोग में सफल अभ्यर्थियों का साक्षात्कार 19, 20 और 21 सितंबर को कराया गया। साक्षात्कार के बाद परिणाम जारी हुआ तो 34 और छट गए। इस तरह 145 का ही चयन हुआ है। आयोग के उप सचिव विवेक कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि ओबीसी वर्ग के 20, एससी वर्ग के 37, ईडब्ल्यूएस वर्ग के नौ और एसटी वर्ग चार पदों के सापेक्ष योग्य अभ्यर्थी नहीं मिले हैं। इसलिए यह पद खाली रह गए हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए पुनर्विज्ञापन की संस्तुति की गई है। उन्होंने बताया कि चयनितों में कई अभ्यर्थियों का चयन औपबंधिक रूप से हुआ है। उन्हें जल्द से जल्द अपने अभिलेख जमा करने को कहा गया है। उसके बाद ही नियुक्ति पत्र के लिए पशुपालन विभाग को सूची भेजी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.