Move to Jagran APP

हर थोड़ी देर बाद रोड ब्लाक, चकरघिन्नी बने शहरी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार दोपहर शहर में आ गए। सुरक्षा इ

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Dec 2017 10:27 PM (IST)Updated: Fri, 15 Dec 2017 10:27 PM (IST)
हर थोड़ी देर बाद रोड ब्लाक, चकरघिन्नी बने शहरी
हर थोड़ी देर बाद रोड ब्लाक, चकरघिन्नी बने शहरी

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद शुक्रवार दोपहर शहर में आ गए। सुरक्षा इंतजाम और प्रोटोकाल की वजह से यातायात प्रतिबंध रूट डायवर्जन लागू रहा। जैसा कि दैनिक जागरण ने पहले ही आगाह किया था कि कुछ इलाकों में न जाएं तो बेहतर है। दोपहर बाद शहर के तमाम इलाकों में ऐसे ही हालात रहे। हर थोड़ी देर पर रोड ब्लाक, राष्ट्रपति का काफिला गुजरने से पंद्रह मिनट पहले ही सभी रास्ते बंद, जो जहां रहा वहीं खड़ा रह गया। ऐसे में शहरियों को चकरघिन्नी बनना पड़ा। हर बार आधे घंटे तक रास्ते बंद रहे। यह सिलसिला दोपहर से शाम छह बजे तक चलता। इसका असर दूसरे मार्गो पर भीषण जाम के रूप में सामने आया। गलियों के मोड़ और सड़कों के किनारे बैरीकेडिंग और रस्सी बांधे जाने से मुश्किलें और बढ़ीं।

loksabha election banner

पहला रोड ब्लाक दोपहर 12. 50 पर कराया गया, तब राष्ट्रपति एयरपोर्ट से निकले भी नहीं थे। बमरौली से सर्किट हाउस तक के सभी रास्तों को पूरी तरह बंद कर दिया गया, जो वाहन जहां थे, वहीं रोक दिए गए। बमरौली एयरपोर्ट के पहले कानपुर की तरफ से आने वाले वाहनों को पहले ही रोका जा चुका था। राष्ट्रपति और राज्यपाल रामनाईक का काफिला दोपहर 1.30 बजे सर्किट हाउस पहुंचा तब तक शहरी फंसे रहे। इसके बाद राष्ट्रपति सर्किट हाउस में रुक गए। हालांकि सड़कों पर मुश्किलें कम नहीं हुई। फ्लीट रिहर्सल, अफसरों की गाड़ियां, मंडियों की गाड़ियों का काफिला सर्किट हाउस से आजाद पार्क और एमएनएनआइटी की तरफ दौड़ता रहा। साई मंदिर रोड, धोबी घाट, लोकसेवा आयोग, म्योहाल, सेंट मेरी रोड, ¨हदू हास्टल चौराहा, बेली रोड, तेलियरगंज समेत कई इलाकों में अफरातफरी का आलम रहा। अपराहन तीन बजकर पांच मिनट पर फिर राष्ट्रपति, राज्यपाल और अन्य मंत्री सर्किट हाउस से चंद्रशेखर आजाद पार्क पहुंचे। फिर वही हाल, सारे रास्ते ब्लाक, दो पहिया वाहन चालक भी खड़े रहे। अब राष्ट्रपति आजाद पार्क में थे लेकिन यातायात व्यवस्था चालू नहीं की गई। वजह कुछ ही देर में उन्हें फिर निकलना था, ऐसे में शहरियों को इंतजार कराना ही आसान था। राष्ट्रपति तीन बजकर 19 मिनट पर वहां से एमएनएनआइटी के लिए निकले, तब तक शहर के लोग जहां-तहां फंसे रहे। जब सारे वीवीआइपी एमएनएनआइटी की तरफ बढ़ गए तो इधर का टै्रफिक खोला गया। तब तक वाहनों की लंबी कतार लग चुकी थी। राष्ट्रपति कार्यक्रम में शामिल रहे, इधर लौटने वाले मार्ग पर धींगामुश्ती चलती रही। सर्किट हाउस तक गाड़ियां दौड़ती रहीं। पांच बजकर 12 मिनट पर राष्ट्रपति वहां से सर्किट हाउस के लिए निकले इसके दस मिनट पहले और पांच मिनट बाद तक रोड ब्लाक रही। ऐसे में हर रोज सुबह से रात तक जाम का झाम झेलने वाले शहरवासियों ने शुक्रवार को वीवीआइपी मूवमेंट की वजह से मुश्किलों का सामना किया।

----------

घर के सामने से गाड़ी हटाओ, कहीं ले जाओ

इलाहाबाद : शहरवासियों का सड़क पर निकलना ही मुश्किल नहीं रहा। घर के बाहर भी परेशानी उठानी पड़ी। पुलिस ने सुरक्षा के लिहाज से राष्ट्रपति के गुजरने वाले मार्गो पर वाहन खड़े करने पर मनाही कर दी थी। ऐसे में जो भी अपने घर के बाहर कार, बाइक या फिर अन्य वाहन खड़े किए थे उन्हें हटाना पड़ा। फोर्स पहुंच धमकाती रही, वाहन हटाओ, कहीं भी ले जाओ। यहां गाड़ी नहीं खड़ी होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.