Move to Jagran APP

Ramlila 2020 : प्रयागराज की ऐतिहासिक रामलीला पर कोरोना वायरस की छाया, जानें कमेटियां क्‍यों हैं सशंकित

Ramlila 2020 प्रयागराज की ऐतिहासिक रामलीला होगी या फिर नहीं इसे लेकर रामलीला कमेटियों के पदाधिकारियों में उहापोह की स्थिति है। प्रशासन को भी शासन की गाइडलाइन का इंतजार है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 05 Sep 2020 12:46 PM (IST)Updated: Sat, 05 Sep 2020 12:49 PM (IST)
Ramlila 2020 : प्रयागराज की ऐतिहासिक रामलीला पर कोरोना वायरस की छाया, जानें कमेटियां क्‍यों हैं सशंकित
Ramlila 2020 : प्रयागराज की ऐतिहासिक रामलीला पर कोरोना वायरस की छाया, जानें कमेटियां क्‍यों हैं सशंकित

प्रयागराज, [शरद द्विवेदी]। सुख प्रदायिनी, मंगलकारिणी मर्यादा पुरुषोत्तम प्रभु श्रीराम की लीला यानी रामलीला के मंचन पर कोरोना वायरस संक्रमण की काली छाया मंडरा रही है। कमेटियों को प्रशासन के रुख का इंतजार करना होगा। प्रशासन लीला मंचन की अनुमति देगा या नहीं, अभी इस पर संशय की स्थिति है। कोरोना को लेकर मौजूदा गाइडलाइन के अनुसार लीला का मंचन होना संभव नहीं है। आगे अनुमति मिलेगी, इस पर अधिकारी खुलकर बोलने को तैयार नहीं हैं।

loksabha election banner

ऐतिहासिक है प्रयागराज की रामलीला

सदियों बाद पहला मौका है जब रामलीला का मंचन को लेकर उहापोह की स्थिति है। रामलीला कमेटियां भी सारी स्थिति से वाकिफ हैं। इससे सभी शांत बैठी हैं। हर बार दो माह पहले से कलाकारों का चयन, अभ्यास, मंच सज्जा आदि प्रक्रिया शुरू हो जाती थी। वहीं इस बार किसी कमेटी ने तैयारी शुरू नहीं की। कलाकारों का चयन अभी तक नहीं हुआ, न उसके लिए कोई प्रयास किया जा रहा है। नवरात्र में रामलीला का मंचन होता है। प्रयागराज में 16वीं शताब्दी से रामलीला मंचन चल रहा है। श्रीपथरचट्टी, पजावा, श्रीकटरा व श्रीदारागंज की रामलीला को देखने दूर-दूर से लोग आते थे। देश अंग्रेजों का गुलाम हुआ, तब भी रामलीला का मंचन जारी रहा।

बोले, श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी के प्रवक्‍ता

श्रीपथरचट्टी रामलीला कमेटी के प्रवक्ता लल्लूलाल गुप्त 'सौरभ' कहते हैं कि रामलीला मंचन में मास्क लगाना व शारीरिक दूरी मानक का पालन करना संभव नहीं है। इससे अभी लीला मंचन पर विचार नहीं हुआ है। आगे प्रशासन के निर्देशानुसार काम होगा।

श्रीकटरा रामलीला कमेटी के अध्‍यक्ष ने कहा

श्रीकटरा रामलीला कमेटी के अध्‍यक्ष सुधीर गुप्त 'कक्कू' ने कहा कि रामलीला मंचन का लेेकर अभी कोई काम शुरू नहीं हुआ। प्रशासन भी मौन है, समय बीतता जा रहा है। अगर आगे अनुमति मिलेगी भी तो तैयारी ठीक से नहीं हो पाएगी।

पजावा रामलीला कमेटी के वरिष्‍ठ सदस्‍य यह कहते हैं

पजावा रामलीला कमेटी के वरिष्‍ठ सदस्‍य अमिताभ टंडन बोले कि रामलीला का मंचन होगा या नहीं? अभी उस पर कोई निर्णय नहीं हुआ है। प्रशासन जैसी अनुमति देगा उसी के अनुरूप सारा काम करेंगे।

बोले, श्रीदारागंज रामलीला कमेटी के अध्‍यक्ष

श्रीदारागंज रामलीला कमेटी के अध्‍यक्ष कुल्लू यादव कहते हैं कि रामलीला मंचन में भव्यता भले न आए, लेकिन हमारा प्रयास परंपरा बचाने का है। प्रशासन निर्देश देगा तो लीला मंचित की जाएगी।

सरकार की गाइडलाइन का पालन कराया जाएगा : डीएम

जिलाधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी कहते हैं कि हाल में हुए त्योहारों की तरह रामलीला के मंचन के लिए सरकार से गाइडलाइन आएगी, उसी का पालन कराया जाएगा। रामलीलाओं का मंचन होगा या नहीं, अभी उसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता। सारी कार्रवाई मौजूदा स्थिति व सरकार के निर्देशों के अनुरूप की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.