Move to Jagran APP

PRSU और CSJMU में कुलपति पद के लिए राजभवन ने मांगा आवेदन, जानिए कब है अंतिम तिथि

कुलाधिपति सह-राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के विशेष कार्याधिकारी केयूर सी संपत की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुलपति की नियुक्ति उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 की धारा-12 के अधीन गठित कमेटी द्वारा अनुसंशित पैनल से कुलाधिपति द्वारा की जानी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 04 Jan 2021 04:27 PM (IST)Updated: Mon, 04 Jan 2021 04:27 PM (IST)
ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पांच फरवरी निर्धारित की गई है।

प्रयागराज,जेएनएन। प्रोफेसर राजेंद्र सिंह (रज्जू भइया) राज्य विश्वविद्यालय (PRSU) और छात्रपति शाहू जी महराज विश्वविद्यालय (CSJMU) में कुलपति पद पर नियुक्ति के लिए राजभवन ने विज्ञापन जारी कर दिया है। ऑनलाइन आवेदन की अंतिम तिथि पांच फरवरी निर्धारित की गई है। यह नियुक्ति कुलपति का पदभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष के लिए होगी।

loksabha election banner

राज्य विश्वविद्यालय की कुलपति रहीं प्रोफेसर संगीता श्रीवास्तव को 29 नवंबर 2020 को इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय (इविवि) का कुलपति नियुक्त किया गया था। इसके बाद उन्हें कार्यमुक्त कर उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह को यहां के कुलपति का अतिरिक्त प्रभार सौंपा गया। इसी बीच राजभवन ने स्थायी कुलपति के लिए विज्ञापन जारी कर दिया। कुलाधिपति सह-राज्यपाल आनंदी बेन पटेल के विशेष कार्याधिकारी केयूर सी संपत की तरफ से जारी नोटिफिकेशन के मुताबिक कुलपति की नियुक्ति उत्तर प्रदेश राज्य विश्वविद्यालय अधिनियम 1973 की धारा-12 के अधीन गठित कमेटी द्वारा अनुसंशित पैनल से कुलाधिपति द्वारा की जानी है। यह भी स्पष्ट किया गया है कि कुलपति का कार्यकाल पदभार ग्रहण करने की तिथि से तीन वर्ष की अवधि अथवा अपनी आयु 68 वर्ष पूर्ण करने तक (जो भी पहले हो) के लिए होगी। के वल ऐसे व्यक्ति नियुक्ति के लिए पात्र होंगे, जिन्होंने 65 वर्ष की आयु पूरी न की हो। कुलपति विवि का प्रधान कार्यपालक और शैक्षणिक अधिकारी होता है, ऐसे में अभ्यर्थी में उच्च कोटि की क्षमता, सत्यनिष्ठा, नैतिकता व संस्थागत वचनबद्धता होनी चाहिए। अभ्यर्थी को विख्यात शिक्षाविद होने के साथ ठोस प्रशासनिक अनुभव भी होना चाहिए।

21 फरवरी को पूरा होगा प्रो. केएन सिंह का कार्यकाल

उत्तर प्रदेश राजर्षि टंडन मुक्त विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर कामेश्वर नाथ सिंह का कार्यकाल 21 फरवरी को पूरा हो जाएगा। ऐसे में यहां भी नए कुलपति का चयन होना है। उम्मीद जताई जा रही है कि जल्द ही राजभवन यहां के लिए भी विज्ञापन जारी कर देगा। छात्रपति शाहू जी महराज विश्वविद्यालय कानपुर के कुलपति का कार्यकाल 19 फरवरी को पूरा होना है। राजभवन ने वहां के लिए भी विज्ञापन जारी कर दिया है।

तीर्थराज से आवेदकों की लंबी फेहरिस्त

आवेदन की प्रक्रिया शुरू होते ही तीर्थराज प्रयागराज से आवेदकों की लंबी फेहरिस्त सामने आने लगी है। इविवि से जुड़े कई शिक्षकों ने दावेदारी ठोक दी है। इसके अलावा बाहरी विवि से भी तमाम शिक्षाविदों ने आवेदन किया है। इविवि से जुड़े कुछ शिक्षाविदों ने दोनों विवि के लिए आवेदन किया है। वहीं, कुछ ने केवल राज्य विवि के लिए ही दिलचस्पी दिखाई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.