Move to Jagran APP

ट्रेन के संचालन में समय के पालन को लेकर मंथन Prayagraj News

रेलमंत्री ने दिसंबर 2020 में बेहतर माल ढुलाई के लिए एनसीआर को बधाई दी और वर्तमान वित्तय वर्ष की अंतिम तिमाही में इस गति को बनाए रखने के लिए ज़ोन और डिवीजनों को प्रेरित किया। उन्होंने स्थाई गति प्रतिबंध हटाने और पीएसआर को रिलैक्स करने पर भी विशेष जोर दिया।

By Rajneesh MishraEdited By: Published: Thu, 14 Jan 2021 11:07 AM (IST)Updated: Thu, 14 Jan 2021 11:07 AM (IST)
ट्रेनों की गति को 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाने के बारे में भी चर्चा की गई।

प्रयागराज,जेएनएन। रेलमंत्री पीयूष गोयल ने रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष और सीईओ सुनीत शर्मा के साथ एनसीआर समेत सभी जोन की वर्चुअल बैठक में समीक्षा की। इसमें  रेलवे सुरक्षित संचालन, माल लदान समेत प्रमुख बुनियादी ढांचा परियोजनाओं, मानव संसाधन प्रबंधन और दक्षता बढ़ाने और उत्पादन इकाइयों के कार्यों पर चर्चा की गई। उत्तर मध्य और पूर्वोत्तर रेलवे के महाप्रबंधक विनय कुमार त्रिपाठी, अपर महाप्रबंधक रंजन यादव समेत एनसीआर के तीनों मंडल के मंडल रेल प्रबंधक भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े। इसमें ट्रेनों की गति को 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाने के बारे में भी चर्चा की गई।

loksabha election banner

रेलमंत्री ने दिसंबर -2020 में बेहतर माल ढुलाई के लिए एनसीआर को बधाई दी और वर्तमान वित्तय वर्ष की अंतिम तिमाही में इस गति को बनाए रखने के लिए ज़ोन और डिवीजनों को प्रेरित किया। उन्होंने स्थाई गति प्रतिबंध को हटाने और पीएसआर को रिलैक्स करने पर भी विशेष जोर दिया। उन्होंने साइडिंग और यार्ड के विद्युतीकरण करने को कहा। ताकि शंटिंग मूवमेंट को अधिक बेहतर बनाया जा सके। उन्होंने स्वॢणम चतुर्भुज और स्वर्ण डायगनल मार्गों पर गति बढ़ाने के कार्यों के कार्यान्वयन पर चर्चा की। उन्होंने तक अन्य मार्गों की गति को 130 किलोमीटर प्रति घंटे तक बढ़ाने के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने ट्रेन संचालन में समय पालनता को लेकर कहा कि सीओए के साथ डेटालॉगर को एकीकृत करके डेटा को कैप्चर किया जाना चाहिए। मानव संसाधन के बारे में कहा कि यह सबसे महत्वपूर्ण संपत्ति है और कर्मचारियों का मोटिवेशन हमारे लिए अत्यंत महत्वपूर्ण होना चाहिए। स्टाफ मामलों से संबंधित सभी फाइलों को इस संवेदनशीलता के साथ निपटाया जाना चाहिए। जैसे कि वह हमारी अपनी फाइल है और इस अवसर पर उन्होंने एचआरएमएस के विभिन्न मॉड्यूल के कार्यान्वयन में रेलवे के प्रयासों की भी सराहना की।

माल ढुलाई बढ़ाने पर रेलमंत्री ने सराहा

रेल मंत्री पीयूष गोयल पिछले साल माल ढुलाई को 6.5 फीसद बढाने पर उत्तर मध्य रेलवे सहित छह जोनल रेलों की विशेष रूप से सराहना की। उन्होंने उन 37 डिवीजनों को भी बधाई दी, जिन्होंने पिछले वर्ष की लोडिंग को पार कर लिया है। उन्होंने न केवल राजस्व बढ़ाने बल्कि परिचालन खर्चों को नियंत्रित करने पर जोर दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.