प्रयागराज, जेएनएन। माघ मेला-2020 के लिए रेलवे की ओर से यात्रियों की सुविधा के विशेष इंतजाम किए जाएंगे। इसके लिए तैयारी शुरू हो गई है। मेले के दौरान दी जाने वाली सुविधाओं को लेकर महा प्रबंधक राजीव चौधरी ने बैठक भी की है। इसमें इलाहाबाद, लखनऊ एवं वाराणसी मंडल और राजकीय रेलवे पुलिस के अधिकारियों ने भाग लिया।

प्रयागराज आने-जाने वाले हर श्रद्धालु को सुरक्षित और सुगम यात्रा कराई जाएगी

महा प्रबंधक राजीव चौधरी ने कहा कि माघ मेले में ट्रेन से प्रयागराज आने और जाने वाले हर श्रद्धालु को सुरक्षित और सुगम यात्रा कराई जाए। मेला क्षेत्र में उचित स्थान का आकलन कर समुचित संख्या में टिकट काउंटर बनाए जाएं। ट्रेनों से जुड़ी सूचनाओं के लिए बोर्ड लगाने और दिशावार ट्रेन मूवमेंट की जानकारी देने के लिए उद्घोषणा की व्यवस्था की जाए। अपर मंडल रेल प्रबंधक अनुराग कुमार गुप्ता ने उत्तर मध्य रेलवे की ओर से की जा रही तैयारियों के बारे में बताया। बैठक में अपर महाप्रबंधक अरुण मलिक, मंडल रेल प्रबंधक अमिताभ आदि मौजूद रहे।

मेला स्नानार्थी और यात्रियों को यह सुविधा रेलवे देगा

- इलाहाबाद जंक्शन के सिटी साइड चार आश्रय स्थल। प्रत्येक आश्रय स्थल में पूछताछ काउंटर, ट्रेन टाइमिंग डिस्प्ले बोर्ड, उद्घोषणा प्रणाली, खान-पान स्टाल, पेयजल और प्रसाधन की व्यवस्था रहेगी।

- अलग-अलग दिशाओं में जाने के लिए यात्रियों को अलग-अलग रंग के बनाए गए आश्रय स्थल में रखा जाएगा। टाइम टेबल एवं भीड़ के अनुसार मेला स्पेशल गाडिय़ों को चला कर भीड़ को नियंत्रित किया जाएगा।

- सभी प्रमुख स्नान पर्वों पौष पूर्णिमा, मकर संक्रांति, मौनी अमावस्या, वसंत पंचमी एवं माघी पूर्णिमा और महा शिवरात्रि पर इलाहाबाद जंक्शन, छिवकी एवं नैनी से मेला स्पेशल गाडिय़ां चलाई जाएंगी। इसके अतिरिक्त नियमित मेल व एक्सप्रेस गाडिय़ों का ठहराव किया जाएगा। आवश्यकतानुसारगाडिय़ों में अतिरिक्त कोच भी लगाए जाएंगे।

- मेला क्षेत्र में भी श्रद्धालुओं को गाड़ी पकडऩे के लिए निकटस्थ रेलवे स्टेशन की जानकारी दी जाएगी।

- इलाहाबाद जंक्शन के प्लेटफार्म एक के ऊपर मेला कंट्रोल रूम बनाया गया है।

- यात्रियों की सुरक्षा के लिए इलाहाबाद जंक्शन पर 143, नैनी में 35, छिवकी में 30, सूबेदारगंज में 30, सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

- सुरक्षा सहयोग एवं मार्गदर्शन के लिए करीब 1100 आरपीएफ  एवं 1100 जीआरपी के जवान तैनात किए जाएंगे।

- परेड मैदान पर रेलवे की ओर से लगेगी भव्य प्रदर्शनी।

- मेला क्षेत्र में एक आरक्षित और एक अनारक्षित टिकट काउंटर और पूछताछ काउंटर लगाया जाएगा।

 

Posted By: Brijesh Srivastava

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस