Move to Jagran APP

बेगम बाजार आरओबी के लिए वायुसेना से एनओसी की कवायद तेज

बेगम बाजार में आरओबी का काम लगभग पूरा हो चुका था। वायु सेना से एनओसी न मिलने पर काम रुक गया। अब एनओसी के लिए उप्र राज्य सेतु निगम ने मध्य वायुकमान को पत्र लिखा है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 09 Jun 2019 08:42 PM (IST)Updated: Mon, 10 Jun 2019 10:05 AM (IST)
बेगम बाजार आरओबी के लिए वायुसेना से एनओसी की कवायद तेज

प्रयागराज, जेएनएन। कानपुर जीटी रोड से बमरौली एयरपोर्ट जाने के लिए बेगम बाजार में बन रहे रेलवे ओवर ब्रिज (आरओबी) के लिए वायुसेना से एनओसी लेने की कवायद तेज हो गई है। उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम ने आरओबी के लिए मध्य वायु कमान को एनओसी देने के लिए फिर पत्र भेजा है। संभावना जताई जा रही है कि वायु सेना सेतु निगम को एनओसी दे सकती है।

loksabha election banner

 95 फीसद काम पूरा, एनओसी की वजह से रुका था कार्य

कुंभ से पहले झलवा में बने रहे नए सिविल एयरपोर्ट पर कानपुर जीटी रोड से जाने के लिए भगवतपुर रेलवे क्रासिंग पर आरओबी बनाया जा रहा था। इसका 95 फीसद काम पूरा हो गया था, लेकिन आरओबी के लिए मध्य वायु कमान से एनओसी नहीं लेने के कारण इसका काम रुक गया था। वायु सेना ने पुल बनने पर बमरौली एयरपोर्ट की सुरक्षा को खतरा बताया था। कुंभ से पहले बेगम बाजार आरओबी के लिए लखनऊ से लेकर दिल्ली तक बैठक हुई। संसद तक मामला उठा। मगर बेगम बाजार आरओबी को लेकर कोई अंतिम निर्णय नहीं हो सका। कुंभ के बाद लोकसभा चुनाव को लेकर आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू होने पर इस दिशा में कुछ प्रयास नहीं हो सका। अब दोबारा से सेतु निगम ने मध्य वायु कमान को पत्र भेजा है। पुल का काम पूरा कराने के लिए एनओसी मांगी है। 

रेलवे क्रासिंग के ऊपर का काम बाकी

बेगम बाजार आरओबी दोनों तरफ से बन चुका है। बीच में भगवतपुर रेलवे क्रासिंग के ऊपर 36 मीटर का पुल बनना बाकी है। इसके बनते ही पुल को चालू किया जा सकता है। आरओबी चालू न होने पर बेगम बाजार के 50 गांव और भगवतपुर के 50 गांव के लोगों को आवागमन में परेशानी हो रही है। उन्हें जीटी रोड पर आने या रेलवे क्रासिंग के दूसरी तरफ जाने के लिए लंबा चक्कर लगाना पड़ रहा है। 

बोले उप्र राज्य सेतु निगम के अधिकारी 

उत्तर प्रदेश राज्य सेतु निगम के प्रयागराज आंचल के मुख्य परियोजना प्रबंधक आरके सिंह का कहना है कि सेतु निगम प्रयास में लगा हुआ है कि वायु सेना से बेगम बाजार आरओबी के लिए एनओसी मिल जाए। 

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.