Move to Jagran APP

आधी रात से ही शुरू है नव वर्ष के स्वागत में जश्न और पार्टी का दौर Prayagraj News

मस्ती और धमाल के बीच 2020 मनाया जा रहा है। हालांकि नए वर्ष की पहली सुबह सर्द रही फिर भी लोगों में उत्‍साह अधिक है। सभी अपने तरीके से धमाल मचाने की तैयारी में हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 01 Jan 2020 11:08 AM (IST)Updated: Wed, 01 Jan 2020 02:34 PM (IST)
आधी रात से ही शुरू है नव वर्ष के स्वागत में जश्न और पार्टी का दौर Prayagraj News
आधी रात से ही शुरू है नव वर्ष के स्वागत में जश्न और पार्टी का दौर Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। वर्ष 2019 की विदाई और 2020 के स्वागत में मंगलवार की आधी रात से ही जश्न की बौछार से प्रयागराज सराबोर हो उठा। होटल, रेस्त्रां और क्लब से लेकर घरों में भी पार्टी व गीत संगीत के बीच धमाल का दौर देर रात तक चला वहीं यही सब कुछ आज भी करने की तैयारी है। हालांकि कड़ाके की ठंड के बाद भी लोगों में उत्साह नजर आ रहा है। कंपनी बाग, मिंटो पार्क, संगम किनारे समेत अन्‍य ऐसे स्‍थल हैं जहां नया वर्ष मनाने की तैयारी है।

loksabha election banner

मंगलवार की रात से नए वर्ष का दिख रहा जुनून

मंगलवार की देर रात तक युवाओं और बच्चों ने खूब मस्ती की। कहीं लजीज व्यंजनों के चटखारे लगे तो कहीं केक काटकर खुशी मनाई गई। वहीं वर्ष के पहले दिन बड़-बुजुर्गों ने छोटों को  शुभाशीष दिया। शहरवासियों में नए साल के स्वागत को लेकर उत्साह कुछ अधिक ही है। कड़ाके की ठंड के बावजूद सिविल लाइंस में लोग सेलीब्रेशन करने की तैयारी हो रही है।

रेस्टोरेंट में भीड़ बढ़ेगी तो संचालकों ने तैयारी भी कर रखी है

रेस्टोरेंट में इतनी भीड़ आने की तैयारी रेस्टोरेंट संचालकों ने कर रखी है। वहां अतिरिक्त कुर्सी और मेज की भी व्यवस्था की गई है ताकि लोगों को खड़े होकर इंतजार न करना पड़े। सरदार पटेल मार्ग, एमजी मार्ग और अन्य इलाकों में बार-क्लब देर रात तक गुलजार रहेंगे। कई जगह महिला संगठनों ने डांस कर जश्न मनाने की भी तैयारी कर रखी है। सिविल लाइंस के अलावा लगभग सभी रिहायशी कालोनियों में लोगों ने समूह में इक_े होकर 2020 का स्वागत करने की तैयारी कर रखी है।

मंदिरों में जुट रही भीड़

वर्ष के पहले दिन मंदिरों में भी पहुंचने लगे हैं। पूजन-अर्चन का दौर भी जारी है।  सिविल लाइंस हनुमत निकेतन, बंधवा स्थित लेटे हनुमान मंदिर, मनकामेश्वर मंदिर में श्रद्धालुओं के पहुंचने का सिलसिला शुरू है। भगवान को प्रसाद चढ़ाकर लोगों ने 2020 में शुभ कार्य और सफलता की कामना की। 

'हैप्पी न्यू इयर' से भरे रहे सोशल मीडिया

एक-दूसरे को जुबानी शुभकामना देने का दौर अब कम हो गया है। इसके बदले सोशल मीडिया पर लोग अपने सगे संबंधियों, मित्रों, रिश्तेदारों को नए साल की बधाई दे रहे हैं। किसी संदेश में जीवन की तरक्की की कामना, किसी में शेरो शायरी के साथ संदेश भेजे जा रहे हैं।

माला और फूलों के रेट अधिक

नव वर्ष में एक-दूसरे को बधाई देने के लिए फूलों का भी प्रयोग किया जाता है। ऐसे में फूलों के रेट अन्‍य दिनों की अपेक्षा बुधवार को अधिक रहे। सबसे अधिक मांग लाल गुलाब की रही। गुलाब की एक कली भी 10 रुपये में बिक रही है। वहीं मंदिरों में पूजन-अर्चन को जुट रही भीड़ के कारण माला भी डेढ से दोगुने दाम में बिके।

नव वर्ष संदेश

प्रयागराज वासियों को नव वर्ष सुख, समृद्धि और स्वास्थ्य प्रदान करे। यह वर्ष कई मायनों में अभूतपूर्व रहा है। पिछले पांच वर्षों में सामाजिक एवं पर्यावरण के विषयों में जागरूकता आई है। नई पीढ़ी के साथ आइए हम सभी भारत माता को सर्वश्रेष्ठ बनाने के लिए संकल्पित हों।

-प्रोफेसर रीता बहुगुणा जोशी, सांसद इलाहाबाद

फूलपुर लोकसभा क्षेत्र समेत पूरे जनपद वासियों को नव वर्ष की ढेरों शुभकामनाएं। जिस तरह से पीएम मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र व सीएम योगी वाली प्रदेश सरकार ने पिछले वर्षों में विकास कराया है, उसी तरह नए साल में और तेजी से विकास कार्य कराए जाएंगे।

केसरी देवी पटेल, सांसद फूलपुर

शहरवासियों को नव वर्ष की शुभकामनाएं। नगरीय क्षेत्र का विकास हो और लोगों को स्मार्ट सुविधाएं मिले, यह हमारी प्राथमिकता रहेगी। वर्ष 2020 में नगर निगम में कई उल्लेखनीय कार्य होने जा रहे हैैं। इसका फायदा शहर के लोगों को मिलेगा।

-अभिलाषा गुप्ता नंदी, महापौर 

नव वर्ष सभी के लिए सुख, समृद्धि, लाए। स्वास्थ्य बेहतर रहे और लोग सफलता अर्जित करें। प्रयागराज मंडल हर क्षेत्र में कीर्तिमान स्थापित करे। समाज में शांति और सौहार्दपूर्ण वातावरण कायम रहे। लोगों में एक-दूसरे के प्रति मधुरता हो।

- डॉ. आशीष कुमार गोयल, मंडलायुक्त

 नव वर्ष की प्रयागराज समेत परिक्षेत्र के लोगों को बहुत बधाई और शुभकामनाएं। मेरी कामना है कि नए साल में लोग अमन चैन से रहें। आपराधिक घटनाओं में कमी आए और लोग सुरक्षित रहें। अपेक्षा और उम्मीद है कि प्रयागराज के लोग गंगा जमुनी तहजीब और सौहार्द बनाकर रखेंगे।

- केपी सिंह, डीआइजी रेंज  

नए साल में शहर के लोग आदर्श स्थापित करें। सिविक सेंस अपनाएं। स्वच्छता का संकल्प लें, सार्वजनिक स्थानों पर गंदगी न फैलाएं। खासतौर पर शहर में ट्रैफिक नियमों का पालन करें। सभी विकास और सौहार्द की ओर कदम बढ़ाएं।

- अशोक कुमार कनौजिया, एडीएम सिटी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.