Move to Jagran APP

Indira Marathon : 35वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन की तैयारियां पूरी Prayagraj News

लगातार होने वाली देश की यह सबसे पुरानी मैराथन है। 42.195 किलोमीटर की मैराथन के साथ ही आठ किलोमीटर और चार किलोमीटर की क्रास कंट्री रेस भी होगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 18 Nov 2019 09:44 PM (IST)Updated: Mon, 18 Nov 2019 09:44 PM (IST)
Indira Marathon :  35वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन की तैयारियां पूरी  Prayagraj News
Indira Marathon : 35वीं अखिल भारतीय प्राइजमनी इंदिरा मैराथन की तैयारियां पूरी Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन : पूर्व प्रधानमंत्री स्व. इंदिरा गांधी की जन्मतिथि पर मंगलवार को 35वीं मैराथन होगी। सुबह साढ़े छह बजे प्रदेश सरकार के खेलमंत्री उपेंद्र तिवारी हरी झंडी दिखाएंगे। आयोजन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और मैराथन का रूट पूरी तरह तैयार हो चुका है। शाम तक 6414 एथलीटों ने विभिन्न श्रेणी में इंट्री भी करा ली है।  देर रात तक देश भर से खिलाडिय़ों के आने सिलसिला जारी रहा

loksabha election banner

लगातार होने वाली देश की सबसे पुरानी है यह मैराथन

खेल विभाग और जिला प्रशासन के  संयुक्त तत्वावधान में इंदिरा मैराथन का आयोजन पिछले 35 सालों से हो रहा है। लगातार होने वाली देश की यह सबसे पुरानी मैराथन है। 42.195 किलोमीटर की मैराथन के साथ ही आठ किलोमीटर और चार किलोमीटर की क्रास कंट्री रेस भी होगी। मैराथन में भाग लेने लिए शाम तक 244 पुरुष और 50 महिला एथलीटों ने इंट्री कराई है। इस वर्ग में भाग लेने के लिए सेना के एथलीट हेतराम, ब्रह्मप्रकाश सहित कई राज्यों के राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय एथलीट आ चुके हैं। इनको सर्किट हाउस, गेस्ट हाउस, होटल, अमिताभ बच्चन स्पोट्र्स कांप्लेक्स और मदन मोहन मालवीय स्टेडियम में ठहराया गया है। मैराथन के साथ होने वाली क्रास कंट्री बालक वर्ग में 4505 और बालिका वर्ग में 1532 धावकों ने इंट्री कराई है। वहीं क्रास कंट्री रेस 45 साल से अधिक आयु (पुरुष वर्ग में) 55 और चार किलोमीटर की 45 साल से अधिक आयु वाली महिला वर्ग में 29 एथलीटों के भाग लेंगे।

आनंद भवन से शुरू होगी मैराथन

सुबह साढ़े छह बजे आनंद भवन से यह शुरू होगी। धावक वहां से प्रयाग स्टेशन, तेलियरगंज, म्योराबाद, म्योहाल, धोबीघाट चौराहा, थार्नहिल रोड, हाईकोर्ट, सिविल लाइंस, बैरहना, नया यमुना ब्रिज, महेवा, अरैल से होते हुए वापस इसी रूट से मदन मोहन मालवीय स्टेडियम पहुंचेंगे। मैराथन रूट पर खेल विभाग के अलावा एथलेटिक्स फेडरेशन आफ इंडिया, यूपी एथलेटिक्स एसोसिएशन, जिला प्रशासन, पुलिस, यातायात, स्कूल-कालेज, एनसीसी, आइटीबीपी, आरएएफ की टीमें तैनात रहेंगी। रात भर में पूरे रूट को सजा दिया गया है। थोड़ी-थोड़ी दूरी पर एथलीटों का स्वागत किया जाएगा। क्षेत्रीय क्रीड़ा अधिकारी अनिल तिवारी ने बताया कि मैराथन और क्रास कंट्री के विजेताओं को खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी पुरस्कृत करेंगे। उन्होंने बताया कि मैराथन सकुशल कराने के लिए रात में भी रूट चेक किया और मार्किंग को दोबारा ठीक किया गया।

दोपहर एक बजे से समापन समारोह

मैराथन का समापन समारोह दोपहर एक बजे से होगा। इसमें सभी मैराथन समेत सभी श्रेणी के विजेताओं को पुरस्कृत किया जाएगा। इस दौरान सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.