Move to Jagran APP

अब रेलयात्रा को सुरक्षित बनाने को रिमोर्ट ऑपरेशन डूएट Prayagraj News

एनसीआर रिमोर्ट ऑपरेशन डूएट के माध्‍यम से अब रेलयात्रा को सुरक्षित करेगी। डूएट का पेटेंट भी कराएगी। बता दें कि आगरा मंडल ने इस उपकरण को तैयार किया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 11:39 AM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 12:45 PM (IST)
अब रेलयात्रा को सुरक्षित बनाने को रिमोर्ट ऑपरेशन डूएट Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। यार्ड या प्लेटफार्म पर खड़ी ट्रेनों की अब आसानी से जांच हो सकेगी। इससे हादसों में कमी आएगी। इसके लिए आगरा मंडल ने रिमोर्ट ऑपरेशन डूएट नामक उपकरण तैयार किया है। इसमें हाई स्पीड एक्शन कैमरा लगाया गया है। इसकी मदद से ट्रेन की बारीकी से जांच की जा सकेगी। उत्तर मध्य रेलवे (एनसीआर) इसका पेटेंट भी करवाने जा रहा है।

loksabha election banner

प्लेटफार्म पर खड़ी होने पर डूएट आसानी से गाड़ी के नीचे जा सकेगा

ट्रेन प्लेटफार्म पर खड़ी होने पर डूएट आसानी से गाड़ी के नीचे जा सकेगा। मॉनीटर पर गाड़ी के नीचे की तस्वीर दिखाई देगी। चक्के में अगर कोई पत्थर फंसा है या दूसरी कोई खामी है तो उसका तत्काल पता चल जाएगा। अब तक रेलगाड़ी की जांच के लिए ऊपर से जांच की जाती थी। प्लेटफार्म पर ट्रेन आने के बाद ऊपर से ही जांच की जाती है। वहीं अब आंतरिक चेकिंग भी होगी। डूएट की खूबी है कि यह पटरी के बीच आसानी से चल सकता है।

एनसीआर के महाप्रबंधक राजीव चौधरी बोले

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी का कहना है कि संरक्षा की दृष्टि से डूएट काफी उपयोगी है। जल्द ही इसका पेटेंट हासिल कर लिया जाएगा।

भारतीय रेलवे की अंबाला में लगी प्रदर्शनी में भी दिखाया गया डूएट

जुलाई में अंबाला में भारतीय रेलवे की प्रदर्शनी लगाई गई थी। उत्तर मध्य रेलवे ने इसमें कुंभ की झलक तो दिखाई ही, डूएट का डेमो भी प्रदर्शन हुआ। अन्य रेलवे जोन से आए अधिकारियों ने डूएट की भूरि-भूरि प्रशंसा की। इसलिए एनसीआर जल्दी से इसका पेटेंट करवा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.