Move to Jagran APP

अब मतदान की तैयारी में जुटा आयोग

तैयारी -नगरीय निकाय चुनाव में लगभग पांच हजार मतदानकर्मी लगाए जाएंगे -सौ सेक्टर-जोनल मजिस्ट्रेट संग

By JagranEdited By: Published: Sun, 12 Nov 2017 07:40 PM (IST)Updated: Sun, 12 Nov 2017 07:40 PM (IST)
अब मतदान की तैयारी में जुटा आयोग
अब मतदान की तैयारी में जुटा आयोग

जागरण संवाददाता, इलाहाबाद : नामांकन, जांच, नामांकन रद, नाम वापसी और प्रतीक आवंटन के बाद अब चुनाव आयोग मतदान कराने की तैयारी में जुट गया है। इसमें लगभग एक हजार वाहन और करीब पांच हजार कर्मचारी लगाए जाएंगे। सौ जोनल और सेक्टर मजिस्ट्रेट के अलावा जिला प्रशासन के करीब 50 उच्चाधिकारी भी रहेंगे।

loksabha election banner

इलाहाबाद में नगर निगम और नगर पंचायतों में 26 नवंबर को मतदान है। ऐसे में जिला प्रशासन चुनावी तैयारी में तेजी से जुट गया है। शांतिपूर्वक चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग की ओर से खाका तैयार किया जा रहा है। अफसरों को उनकी जिम्मेदारियां सौंपी जा रही हैं। सहायक जिला निर्वाचन अधिकारी दिनेश कुमार तिवारी ने बताया कि नगर निगम में महापौर पद के साथ ही कुल 80 वार्डो में पार्षद पद के लिए 216 मतदान केंद्र और 838 बूथ बनाए जाएंगे। नौ नगर पंचायतों में इतने ही अध्यक्ष पद के लिए और 121 वार्डो में सभासद पद के लिए चुनाव होंगे। इसके लिए 69 मतदान केंद्र और 144 बूथ बनाए जाएंगे। नगर निगम में ईवीएम से तो नगर पंचायतों में मतपत्रों से चुनाव होंगे। नगर निगम में महापौर और पार्षद पद के लिए बूथों पर अलग-अलग ईवीएम लगाई जाएंगी। इसी तरह नगर पंचायतों में अध्यक्ष और सभासदों के लिए अलग-अलग मतपत्र होंगे तथा बैलेट बाक्स भी अलग होंगे।

मुखिया का कार्ड सबके लिए मान्य

इलाहाबाद : राज्य निर्वाचन आयोग उप्र ने स्थानीय निकाय चुनाव में इस दफा मतदाताओं को एक और सहूलियत दी है। मतदान के लिए परिवार के मुखिया का पहचान दस्तावेज अन्य सदस्यों के लिए भी मान्य होगा। मतदाता चुनाव में वोटर आइकार्ड न होने पर भी मतदान कर सकेंगे। इसके लिए 16 विकल्प दिए गए हैं। इनमें आधार, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, आयकर पहचान पत्र, शस्त्र लाइसेंस, राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर, केंद्र-राज्य सरकार व पब्लिक सेक्टर के उपक्रमों के कर्मियों को जारी राशन कार्ड, पहचान पत्र, राष्ट्रीयकृत बैंकों व डाकघरों के फोटो वाले पासबुक, फोटो वाले संपत्ति वाले दस्तावेज जैसे रजिस्ट्री डीड व पंट्टा अभिलेख, पेंशन पासबुक, फ्रीडम फाइटर पहचान पत्र, विधायक-सांसद के पहचान पत्र, केंद्र सरकार द्वारा स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड शामिल हैं।

पर्ची दिखाएगी बूथ का रास्ता

इलाहाबाद : राज्य निर्वाचन आयोग मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान पर्ची पर इस बार बूथ तक जाने वाले विभिन्न मार्गो के मानचित्र का भी उल्लेख कर कर रहा है। यह पर्ची आयोग की वेबसाइट से ही ली जा सकेगी। यह बेहद सरल है। आयोग की वेबसाइट पर जाकर इसका प्रिंट लेना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.