Move to Jagran APP

Prayagraj Petrol Diesel Price: एक्साइज ड्यूटी घटने के बाद प्रयागराज में पेट्रोल-डीजल के दाम क्‍या होंगे

Prayagraj Petrol Diesel Price Latest Update हिंदुस्तान पेट्रोलियम डीजल एसोसिएशन के अध्यक्ष शशांक वत्स ने बताया कि सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाकर राष्ट्रहित में और महंगाई को कम करने के लिए सराहनीय कार्य किया है। इससे जनता को भी फायदा होगा।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 21 May 2022 10:24 PM (IST)Updated: Sat, 21 May 2022 10:25 PM (IST)
Prayagraj यूपी के मंत्री नंद गोपाल गुप्‍त नंदी बोले कि उत्पाद शुल्क कम होने से अब पेट्रोल, डीजल सस्ता होगा।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। Prayagraj Petrol Diesel Price पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर जारी घमासान के बीच केंद्र सरकार ने इन उत्पादों पर एक्साइज ड्यूटी कम कर दी है। पेट्रोल पर आठ रुपये व डीजल पर छह रुपये केंद्रीय उत्पाद शुल्क कम हुआ है। इससे पेट्रोल की कीमत 9.50 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 7 रुपये प्रति लीटर कम होने की बात कही जा रही है। शनिवार की रात यह सूचना जैसे ही प्रसारित हुई, पेट्रोल पंपों पर सन्नाटा पसर गया। हर कोई दाम घटने का इंतजार कर रहा है और सस्ते दाम में ही पेट्रोल डीजल मिलने की उम्मीद लगाए हुए है।

loksabha election banner

दाम को लेकर प्रयागराज में असमंजस की स्थिति : हालांकि दाम घटाने का आदेश जारी न हो पाने के कारण लोगों में असमंजस की स्थिति बनी हुई है। हिंदुस्तान पेट्रोलियम डीजल एसोसिएशन के अध्यक्ष शशांक वत्स ने बताया कि सरकार ने एक्साइज ड्यूटी घटाकर राष्ट्रहित में और महंगाई को कम करने के लिए सराहनीय कार्य किया है। इससे जनता को भी फायदा होगा। लंबे समय से कंपनियों को घाटा लग रहा था, इससे उन्हें भी राहत मिलेगी और वह ठीक ढंग से कार्य कर सकेंगे। हालांकि डीजल, पेट्रोल का दाम घटाने संबंधी अभी कोई आदेश नहीं आया है।

प्रयागराज में क्‍या होगा रेट : दाम घटाने संबंधी अभी आदेश यहां भले ही नहीं मिलने की बात कही जा रही है। हालांकि वर्तमान में पेट्रोल का रेट प्रति लीटर 105.40 रुपये है। केंद्रीय उत्‍पाद इस पर 9.50 रुपये प्रति लीटर घटने के बाद अब 95.90 रुपये प्रति लीटर रेट की उम्‍मीद है। इसी प्रकार डीजल अभी तक प्रयागराज में 97.10 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। इस पर एक्‍साइज ड्यूटी 7 रुपये कम होने के बाद अब रेट 90.10 रुपये प्रति लीटर बिकेगा।

यूपी के मंत्री नंदी बोले- सरकार का ऐतिहासिक निर्णय : यूपी के औद्योगिक विकास मंत्री नंद गोपाल गुप्‍त नंदी कहते हैं कि केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी में बड़ी कटौती का कदम ऐतिहासिक निर्णय है। उत्पाद शुल्क कम होने से अब पेट्रोल 9.50 रुपये और डीजल 7 रुपये सस्ता होगा। यह निर्णय बताता है पीएम को देश के 130 करोड़ देशवासियों की चिंता है और उनकी दैनिक जीवन की सुविधाओं का ख्याल रखना उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता है। यह निर्णय छोटे व मझोले व्यापारियों के साथ ही बड़ी इंडस्ट्री की तरक्की के लिए भी मील का पत्थर है।

सांसद रीता जोशी ने कहा- एक्‍साइज ड्यूटी घटाना जनहित में लिया गया फैसला : इलाहाबाद की सांसद डाक्‍टर रीता बहुगुणा जोशी ने कहा कि एक्साइज ड्यूटी घटाना जनहित में लिया गया फैसला है। इससे डीजल-पेट्रोल के दाम घट जाएंगे और आम जनता को इससे सीधा लाभ मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.