Move to Jagran APP

Corona News: प्रयागराज में 24 घंटे में 31 कोरोना संक्रमित मरीज, Covid Guideline का करें पालन

Prayagraj Corona News एक अगस्त को कोरोना से प्रयागराज में 16 लोग संक्रमित हुए। इसके बाद क्रमश 16 25 25 26 संक्रमित हुए। सक्रिय केस 145 हो गए हैं। बाजारों में प्रतिष्ठान किसी आयोजन में समूह में जुटने और अस्पतालों में मास्क को लेकर कोई सचेत नहीं है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sun, 07 Aug 2022 09:40 AM (IST)Updated: Sun, 07 Aug 2022 09:40 AM (IST)
Corona News: प्रयागराज में 24 घंटे में 31 कोरोना संक्रमित मरीज, Covid Guideline का करें पालन
Corona News: कोरोना संक्रमण के प्रति बचाव के साधनों का इस्तेमाल, संवेदनशीलता का परिणाम फिर प्रयागराज में दिखने लगा है।

प्रयागराज, जागरण संवाददाता। मौसम बदल रहा है और कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण बढ़ रहा है। जी हां, प्रयागराज में भी कुछ ऐसा ही नजर आ रहा है। एक दिन में 31 लोग कोविड-19 (Covid-19) की चपेट में आ गए हैं। कोरोना संक्रमण बढ़ रहा है तो घबड़ाएं नहीं, बल्कि फिर वहीं कोविड-19 गाइडलाइन (Covid-19 Guideline) को दोहराने की जरूरत है, जो पिछले कोरोना काल में आपने किया था। यानी चेहरे पर मास्‍क अवश्‍य लगाएं, एक-दूसरे से दो गज की दूरी बनाए रखें।

loksabha election banner

कोरोना टीके की बूस्‍टर डोज को लेकर उदासीनता न बरतें : कोरोना संक्रमण के प्रति बचाव के साधनों का इस्तेमाल, संवेदनशीलता और पिछले अनुभव को भुला देने का परिणाम एक बार फिर सामने दिखने लगा है। कोरोना वायरस ने पांव तेजी से पसार दिए हैं। 24 घंटे में 31 लोगों के संक्रमित होने स्थिति खतरनाक बताई जा रही है। टीके की बूस्टर डोज को लेकर लोग सचेत नहीं हुए, न ही घर से बाहर मास्क लगा रहे हैं। भीड़ में ऐसी बेफिक्री से घूम रहे हैं जैसे कोरोना का किसी को भय नहीं। जबकि डाक्टर लगातार सचेत कर रहे हैं कि पहले से बीमार लोग खतरे में हैं।

प्रयागराज में कोरोना संक्रमण के आंकड़े : कोरोना संक्रमण की रफ्तार को जानना भी सभी के लिए आवश्यक है। एक अगस्त को कोरोना से प्रयागराज जनपद में 16 लोग संक्रमित हुए। इसके बाद क्रमश: 16, 25, 25, 26 संक्रमित हुए। इसके साथ ही सक्रिय केस 145 हो गए हैं। वहीं बाजारों में, प्रतिष्ठान, किसी आयोजन में समूह में जुटने और अस्पतालों में मास्क को लेकर कोई सचेत नहीं है। शहर में हालात कुछ ऐसे ही हैं। बिना मास्क के अनुमानित तौर पर 90 प्रतिशत लोग दिख रहे।

सीएमओ बोले- भुगतना पड़ सकता है अनदेखी का दुष्परिणाम : प्रयागराज के मुख्य चिकित्साधिकारी (सीएमओ) डा. नानक सरन ने कहा कि अनदेखी का दुष्परिणाम भुगतना पड़ सकता है। केस तेजी से बढ़ रहे हैं इसमें कोई दो राय नहीं। स्वरूपरानी नेहरू चिकित्सालय में 200 बेड आरक्षित हैं। आकस्मिक स्थिति का सामना करने को स्वास्थ्य विभाग तैयार है लेकिन सभी को चाहिए कि कोविड टीके की बूस्टर डोज जितनी जल्दी हो लगवा लें। पहले से किसी गंभीर बीमारी से ग्रसित लोग ज्यादा सचेत रहें क्योंकि ऐसे लोगों को कोरोना संक्रमण होने पर जान जाने का खतरा बना रहता है।

कोविड-19 टीके का आज महाभियान : कोविड टीके की बूस्टर डोज जिन्होंने नहीं लगवाई है, उनके लिए रविवार को महाभियान चलाया जाएगा। सभी सीएचसी, पीएचसी, 90 वेलनेस सेंटर, सभी 23 नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, पहले से निर्धारित टीकाकरण केंद्रों में टीके लगाए जाएंगे। मुख्य चिकित्साधिकारी ने कहा कि बूस्टर डोज को प्राथमिकता रहेगी। जिन्होंने पहली या दूसरी डोज का टीका अब तक नहीं लगवाया है, वह भी इन केंद्रों में आ सकते हैं। सीएमओ ने बताया कि वैक्सीन पर्याप्त है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.