प्रयागराज, जेएनएन। यूपी के प्रतापगढ़ जिले में लाकडाउन के दौरान शुक्रवार को भी शहर में सुबह भीड़ उमड़ पड़ी थी। किराना के अलावा अन्य दुकानें खुलीं थीं। इस पर दोपहर में पुलिस और अफसरों ने सख्ती बरती तो दुकानें बंद कर दी गईं। हालांकि पुलिस के जाने के बाद दुकानदार आधा शटर खोलकर सामान देर शाम तक बेचते रहे।

कोरोना संक्रमण की चेन ब्रेक करने के लिए प्रदेश सरकार ने पहले वीकेंड लाकडाउन घोषित किया था। बाद में इसे 10 मई की सुबह सात बजे तक बढ़ा दिया था। सरकार ने जिस मकसद से यह लाकडाउन बढ़ाया था, वह पूरा होता नहीं दिख रहा है। रोज शहर में भीड़ उमड़ रही है। शुक्रवार को भी सुबह से लोग बाजार में निकल पड़े थे। डीएम ने सब्जी, दूध, फल, किराना की दुकान खोलने का आदेश दिया था, लेकिन इसी की आड़ में रेडीमेड कपड़ा, जूता-चप्पल, कास्मेटिक सहित अन्य दुकानें सुबह से खुल गईं थी।

ईद का त्यौहार करीब है, ऐसे में लोग सुबह से ही खरीदारी के लिए निकल पड़े थे। पंजाबी मार्केट, फलमंडी गेट, बाबागंज, राजापाल टंकी, चौक, चिलबिला में दुकानें खुलीं थी। हर दुकानों के अंदर ग्राहकों की भीड़ थी। कोतवाली के दारोगा जीप से शहर में घूमकर एनाउंस कर रहे थे कि किराना, दूध, फल, सब्जी के अलावा कोई दुकान नहीं खुलेगीं। हालांकि पुलिस की जीप आगे बढऩे पर दुकानदार फिर आधा शटर खोलकर सामान की बिक्री करने लगते थे।

चोरी छिपे खुल रही दुकानें

उधर, आखिर छह दिन बाद अफसर चेते और लाकडाउन के प्रोटोकाल का पालन कराने के लिए दोपहर करीब 12 बजे एसडीएम सदर मोहनलाल गुप्ता, सीओ सिटी अभय पांडेय कोतवाल रवींद्रनाथ राय फोर्स के लेकर शहर में निकल पड़े। पहले पंजाबी मार्केट में दुकानों को बंद कराया। इसके बाद सब्जी मंडी और राजापाल टंकी के पास खुली दुकानों को बंद कराया। हालांकि पंजाबी मार्केट में सामानों की बिक्री सुबह से लेकर देर शाम तक होती रही। प्रत्येक दुकान के बाहर दुकानदार ने अपना एक कर्मी खड़ा किया था। जैसे ही कोई ग्राहक दिखता, वह कर्मचारी शटर खोलकर फट से ग्राहक को अंदर कर देता था और फिर शटर गिरा देता था। इस तरह ग्राहक पूरे दिन खरीदारी करते रहे।

पुलिस को  देख दुकान बंद कर भागे दुकानदार

लाकडाउन में भी दुकानदार खुलेआम दुकान खोल रहे हैं। यही नहीं वह अन्य दिनों की अपेक्षा महंगे दाम पर सामान भी बेच रहे हैं।  गश्त कर रही पुलिस को जब आते देखा तो दुकानदार दुकानें बंद करके भाग निकले। पुलिस ने दुकान के पास खड़े ग्राहकों को डांटकर कर भगा दिया। प्रयागराज-अयोध्या हाइवे पर स्थित कोहड़ा, गोपालापुर, जोगापुर में शुक्रवार को कई दुकानदार अपनी दुकानें खोलकर ग्राहकों को सामान दे रहे थे। रोड से गुजर रहे पुलिस कर्मी जैसे ही दुकान की ओर आने लगे तो कार्रवाई की डर से दुकानदार अपनी-अपनी दुकान बंद करके  भाग निकलें। इसके बाद पुलिस कर्मियों ने दुकान के पास खड़े ग्राहकों को भी घर से बाहर निकलने पर कार्रवाई की चेतावनी दी। पुलिस कर्मियों ने आस-पास के लोगों से दुकानदार के बारे में जानकारी ली। हालांकि लोग दुकानदार के बारे में कुछ बोलने को तैयार नहीं हुए। इस पर पुलिस कर्मियों ने लोगों से कहा कि अगर लाकडाउन में दुकान खुली मिली तो दुकानदार के सख्त कार्रवाई की जाएगी।