प्रतापगढ़, जेएनएन। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना रविवार की सुबह आठ बजे से शुरू हुई। हालांकि कई स्थानों पर मतगणना का काम देर से शुरू हुआ और कुछ मतगणना कर्मियों से पास की वैधता को लेकर पुलिस से हल्की नोकझोंक भी हुई। उम्‍मीद है कि 1193 ग्राम प्रधानों में से 70 प्रतिशत सीटों के भाग्य का फैसला शाम तक आ जाएगा। शेष के लिए समय लग सकता है। वहीं 1434 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 14917 ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ ही 57 जिला पंचायत सीटों का परिणाम भी सुना दिया जाएगा।

प्रधान पद पर अब तक घोषित परिणाम

विकास खंड                  ग्राम पंचायत              विजेता (मत)                     उपविजेता(मत)

सांगीपुर                          अमावां             लव सिंह (258)                       सौरभ ( 139)

मंगरौरा                          बाहूपुर                प्रशांत सिंह                          ------

मंगरौरा                            शंकरपुर           संगीता देवी                           --------

मंगरौरा                              भदौना          फौजदार सिंह                          ------

आसपुर देवसरा                     मढरामऊ      अशोक यादव (346)               जानकी प्रसाद (156)    

सांगीपुर ब्लाक                  आहार बीहर         इंदू सिंह (589)                  डेजी सिंह (324)

बाबा बेलखरनाथ धाम           गांगपाटी           सोनू सिंह (314)              देवेंद्र सिंह (293)

बाबा बेलखरनाथ धाम          जय सिंहगढ़      खलील अहमद (561)     राजेश सिंह ( 457)  मंगरौरा                             परसरामपुर             संगीता देवी                   ----------

बाबा बेलखरनाथ धाम       गनई डीह         विकास यादव(409)                छोटई यादव (306)

बाबा बेलखरनाथ धाम    गोपालपुर          रुखसाना (243)               शमशाद (241)

 

 

संजू यादव को मिले 176 मत व राकेश को मिले 299 वोट

गौरा ब्लाक में प्रथम चक्र की चल रही मतगणना के दौरान प्रधान व बीडीसी का पहला परिणाम घोषित हुआ। गौरा ब्‍लाक के बिरईपुर गांव से संजू यादव 176 मत पाकर चुनाव जीत गईं। वहीं उषा देवी 128 मत के साथ दूसरे स्थान पर रहीं। इसी प्रकार बीडीसी पद पर राकेश कुमार चुनाव जीते हैं। उन्‍हें 299 मत मिले हैं।

समय से मतगणना पूरा करने के लिए बढ़ाई गई टेबल

मतगणना का प्रथम राउंड समाप्त हो गया है। समय से मतगणना का काम पूरा करने के लिए दूसरे राउंड से सभी मतगणना केंद्रों पर टेबल बढ़ा दी गई हैं। रिजर्व में रखे गए कर्मचारियों को भी मतगणना के काम में लगा दिया गया है। जिलाधिकारी डाॅ. नितिन बंसल ने बताया कि सभी केंद्रों के निर्वाचन अधिकारियों को मतगणना में तेजी लाने का निर्देश दिया गया है। पहले से लोगों को जुलूस नहीं निकालने के लिए बता दिया गया है। इसके बावजूद कोई प्रत्याशी या उसका समर्थक जुलूस निकालता है तो उसके विरुद्ध मुकदमा दर्ज कर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

पुलिस ने भीड़ को तितर-बितर किया

यस यू मेमोरियल इंटर कॉलेज रानीगंज मतगणना केंद्र के बाहर प्रत्याशी समर्थकों की भीड़ दिखी तो उप जिलाधिकारी रानीगंज राहुल यादव पुलिस बल के साथ मतगणना केंद्र के बाहर निकले और भीड़ को हटवाया। पुलिस ने लाठियां फटकार कर भीड़ को खदेड़ दिया।

मतगणना केंद्रों का जायजा लेने पहुंचे प्रशासनिक व पुलिस अधिकारी

मतगणना स्थल एसयू मेमोरियल इंटर कालेज रानीगंज का निरीक्षण करने डीएम व एसपी पहुंचे। उन्‍होंने मतगणना स्थल पर सुरक्षा का जायजा लेने के बाद अधिकारियों को निर्देशित किया। सीओ सिटी अभय पांडे भी मतगणना केंद्रों का जायजा ले रहे हैं। शिवकुमारी दुबे इंटर कालेज मतगणना स्‍थल का सीओ रानीगंज डाक्टर अतुल अंजान त्रिपाठी ने निरीक्षण किया। आसपुर देवसरा क्षेत्र के मतगणना स्थल जय नाथ मानव इंटर कॉलेज बैजलपुर में सीडीओ व एडिशनल एसपी पूर्वी सुरेंद्र द्विवेदी ने जायजा लिया।

गलत तरीके से बने पास की सीओ सिटी से की शिकायत

कोहंड़ौर पुलिस पर गलत तरीके से बनाए गए पास की शिकायत कुछ लोगों ने सीओ सिटी अभय पांडे से की। उन्‍होंने लोगों से पानी की बोतल, माचिस आदि को न रखने की अपील की। ऐसा करने वालों के खिलाफ कारवाई की चेतावनी भी दी।

सीडीओ व एडिशनल एसपी ने लोगों को किया सचेत

आसपुर देवसरा क्षेत्र के मतगणना स्थल जय नाथ माधव इंटर कॉलेज बैजलपुर पर पहुंचे सीडीओ के साथ पहुंचे  एडिशनल एसपी सुरेंद्र द्विवेदी ने लोगों को सचेत किया कि अनावश्यक भीड नहीं लगाएं। गणना एजेंट व  प्रत्याशी कोविड 19 के निर्देशों का पालन नहीं कर रहे हैं। भविष्य में यदि जांच में कोई करोना पाजिटिव पाया गया तो जो एजेंट बने हैं, उन्हीं पर केस दर्ज किया जाएगा।

1193 ग्राम प्रधानों के भाग्य का फैसला होगा

यूपी के प्रतापगढ़ जिले में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए पड़े मतदान की रविवार की सुबह आठ बजे से मतगणना का कार्य शुरू हुआ। इस तरह से 1193 ग्राम प्रधानों के भाग्य का फैसला भी शाम तक आ जाएगा। वहीं 1434 क्षेत्र पंचायत सदस्य और 14917 ग्राम पंचायत सदस्यों के साथ ही 57 जिला पंचायत सीटों के लिए भी मतगणना होगी।

मतगणना स्‍थल पर पुलिस की सख्‍ती

लालगंज क्षेत्र में मतगणना स्थल की ओर बाइक पर जाते लोगों को पुलिस रोक रही है। लोगों को रोकने के लिए मतगणना स्‍थल पर बैरियर भी लगाया गया है। आसपुर देवसरा क्षेत्र के जय नाथ मानव इंटर कॉलेज बैजलपुर में कुल 28 काउंटर  मतगणना के लिए बनाए गए हैं। मतगणना स्थल पर एसडीएम पट्टी डीपी सिंह सहित प्रशासनिक अधिकारी जायजा ले रहे हैं। 28 ग्राम पंचायतों की मतगणना 8:30 बजे से शुरू हो चुकी है।

जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. नितिन बंसल ने त्रिस्तरीय पंचायत सामान्य निर्वाचन के अंतर्गत प्रधान ग्राम पंचायत एवं सदस्य ग्राम पंचायत, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के मतगणना कार्य को सुचारू रूप से संचालित किए जाने के लिए ब्लाकवार अधिकारियों की ड्यूटी लगा दी है।

प्रतापगढ़ में यहां होगी मतगणना

जिले के सभी 17 ब्लाक मुख्यालयों में टेबल तय कर दी गई है। मतगणना के लिए विकास खंड आसपुर देवसरा में 28 टेबुल, विकास खंड पट्टी में 24, बेलखरनाथ धाम में 28, विकास खंड कुंडा में 28 एवं कालाकांकर में भी 28 टेबुल लगाई गई हैं। इसी तरह  विकास खंड बाबागंज में 28 टेबुल, मानधाता में 28, लक्ष्मणपुर में 28, सदर में 23, लालगंज में 28, गौरा में 24 टेबुल और शिवगढ़ में 27 टेबुल लगाई गई हैं। वहीं विकास खंड संड़वा चन्द्रिका में 22 टेबुल, मंगरौरा में 24, बिहार में 28, रामपुर संग्रामगढ़ में 28, सांगीपुर में 25 टेबुल लगाई गई हैं। इन सभी ब्लाक मुख्यालयों में एक दर्जन सहायक निर्वाचन अधिकारी व पांच रिजर्व अधिकारी के साथ ही एक-एक निर्वाचन अधिकारी को भी सुपरविजन के लिए तैनात किया गया है। मतगणना का कार्य रविवार की सुबह आठ बजे से शुरू हो जाएगा। जिलाधिकारी के मुताबिक सुरक्षा के सारे इंतजाम किए गए हैं। समय से मतगणना शुरू हो जाएगी। विजयी प्रत्याशियों को जुलूस ना निकालने के लिए बता दिया गया है। इस संबंध में सभी उप जिलाधिकारियों एवं पुलिस उपाधीक्षकों को जिम्मेदारी दे दी गई है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप