Move to Jagran APP

Powerloom Industry : कल से होगी बुनकरों की हड़ताल, सरकार की वादा खिलाफी पर करेंगे धरना-प्रदर्शन

Powerloom Industry मऊआइमा पावरलूम बुनकर एसोसिएशन के अध्यक्ष शोएब अंसारी व महामंत्री फारूक अंसारी ने बताया कि बुनकरों की समस्याओं को लेकर 15 अक्टूबर से पावरलूम की प्रदेश व्यापी स्ट्राइक के संबंध में प्रयागराज के डीएम भानुचंद्र गोस्वामी को ज्ञापन दिया गया है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 14 Oct 2020 09:17 AM (IST)Updated: Wed, 14 Oct 2020 09:17 AM (IST)
Powerloom Industry : कल से होगी बुनकरों की हड़ताल, सरकार की वादा खिलाफी पर करेंगे धरना-प्रदर्शन
सरकार की वादा खिलाफी के विरोध में बुनकर कल से हड़ताल पर रहेंगे।

प्रयागराज, जेएनएन। शासन की अनदेखी और कोरोना काल के चलते पिछले 10 माह से बुनकरों की रोजी रोटी छिन्न-भिन्न हो चुकी है। तमाम कोशिशों के बावजूद पहले तो सरकार बुनकरों की बात सुनने को राजी नहीं थी, लेकिन डेढ़ माह पूर्व जब शासन ने बुनकर प्रतिनिधियों को बातचीत के लिए आमंत्रित किया तो अब वार्ता के दौरान हुए समझौते पर अमल नहीं किया जा रहा है। इससे नाराज बुनकरों ने 15 अक्टूबर से कारखानों में पूर्णरूप से लॉक करने का फैसला लिया है। साथ ही अपनी मांगों को लेकर धरना-प्रदर्शन की तैयारी में हैं।

loksabha election banner

मऊआइमा कस्बे की पहचान पावरलूम व्यवसाय से जुड़ा है

पावरलूम व्यवसाय के लिए जनपद का मऊआइमा कस्बा समूचे प्रदेश में जाना जाता है। वाराणसी, कानपुर, गोरखपुर, आंबेडकर नगर, मऊनाथ भंजन, मेरठ, बाराबंकी आदि शहरों की तरह ही मऊआइमा कस्बे की पहचान पावरलूम व्यवसाय से जुड़ा है। कस्बा व आसपास के गांवो में करीब 10 हजार पावरलूम मशीनें स्थापित हैं। कस्बे का मुख्य व्यवसाय होने के चलते अन्य कारोबार भी इसी के संचालन पर निर्भर रहते हैं।

कुछ ही बुनकर ही कारखानों का कर रहे संचालन

बुनकरों को पावरलूम संचालन के लिए पिछले 14 वर्षो से सस्ते दाम में सब्सिडी युक्त विद्युत आपूर्ति की जाती रही लेकिन एक जनवरी 2020 से मीटर रीङ्क्षडग के आधार पर विद्युत बिल वसूलने का फरमान जारी कर दिया गया, जिसे लेकर बुनकरों ने एतराज जताते हुए गत जनवरी माह से पावरलूम का संचालन ठप करते हुए अधिकांश बुनकरों द्वारा पावरलूम के कनेक्शन पूर्णरूप से विच्छेदित करवा दिया। जबकि कुछ ही बुनकर ही कारखानों का संचालन जारी रखे हुए हैं।

शासन व बुनकर प्रतिनिधियों में बातचीत से भी नहीं निकला हल

प्रदेश व्यापी इस समस्या को लेकर बुनकर प्रतिनिधियों और शासन के बीच कई बार बातचीत भी हुई लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकला। इस बीच पिछले माह तीन सितंबर को प्रदेश के अपर मुख्य सचिव हथकरघा नवनीत सहगल व बुनकर प्रतिनिधियों के बीच बातचीत हुई। इसमें यह तय किया गया कि बुनकरों से दिसंबर 2019 के बजाय जुलाई 2020 तक पूर्व की भांति फ्लैट रेट पर विद्युत बिल की वसूली की जाएगी। साथ ही आगे की नीति अगली बैठक में तय किया जाएगा। डेढ़ माह का अरसा गुजरने के बाद भी की गई घोषणाओं के क्रियान्वयन न किए जाने से नाराज बुनकरों ने 15 अक्टूबर से प्रदेश व्यापी स्ट्राइक कर धरना-प्रदर्शन करने का ऐलान किया है।

स्ट्राइक को लेकर डीएम को सौंपा ज्ञापन

मऊआइमा पावरलूम बुनकर एसोसिएशन के अध्यक्ष शोएब अंसारी व महामंत्री फारूक अंसारी ने बताया कि बुनकरों की समस्याओं को लेकर 15 अक्टूबर से पावरलूम की प्रदेश व्यापी स्ट्राइक के सम्बंध में प्रयागराज के डीएम भानुचंद्र गोस्वामी को ज्ञापन दिया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.