प्रयागराज,जेएनएन : अगर आप एटीएम कार्ड स्वाइप करके या ऑनलाइन शॉपिंग कर हैं तो जरा सतर्क रहें। कहीं ऐसा न हो कि एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी किसी शातिर शख्स के हाथ लग जाए और फिर आपके खाते से गाढ़ी कमाई का पैसा निकाल ले।

साइबर क्राइम की बढ़ती घटनाओं को देखते हुए पुलिस अब लोगों को जागरूक करेगी। इसके लिए गुरुवार से मुहिम शुरू की जा रही है। ताकि लोग ठगी का शिकार न हों। नवरात्र चल रहा है और दीपावली भी आने वाली है। विभिन्न उत्पादों पर ऑफर और छूट का लाभ लेने के लिए लोग खरीदारी करने के लिए बाजार पहुंच रहे। पुलिस अधिकारियों का तर्क है विशेष पर्व के दौरान शॉपिंग मॉल और दुकानों में ग्राहकों की भीड़ ज्यादा होती है। लिहाजा तमाम लोग खरीदारी करते वक्त ज्यादा सतर्क नहीं होते हैं। अब ऐसे लोगों को किस तरह का एहतियात बरतना चाहिए, इसकी जानकारी पुलिस देगी।

बाजार में सुरक्षा के मद्देनजर तैनात फोर्स लोगों को जागरूक करेगी। पुलिस सोशल मीडिया का भी सहारा लेगी। फेसबुक, वाट्सएप, ट्विटर समेत अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्म के जरिए लोगों को जागरूक किया जाएगा। जिले में हर दिन साइबर क्राइम के कई मुकदमे भी दर्ज होते हैं। एसपी क्राइम आशुतोष मिश्रा का कहना है कि इस वक्त अधिकांश लोग ऑनलाइन शॉपिंग कर रहे हैं। दुकान या शॉपिंग मॉल में पहुंचने वाले भी कार्ड स्वाइप करके खरीदारी करते हैं, जिन्हें साइबर अपराध से बचने की जानकारी दी जाएगी। लोगों को सचेत किया जाएगा कि वह अपने पासवर्ड आदि किसी से शेयर न करें। एटीएम में किसी की मदद न लें। एटीएम कार्ड का प्रयोग करते समय सावधानी बरतें।

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप