Move to Jagran APP

अंतर जनपदीय पांच शातिर लुटेरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार Prayagraj News

बदमाशों ने चार नवंबर को प्रयागराज जिले के थरवई थाना क्षेत्र के मलाका भैंसाही हाइवे पर एक व्यक्ति से बाइक लूटी थी वह बाइक झिनकू के घर पर छिपा कर रखी है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 20 Nov 2019 07:02 PM (IST)Updated: Wed, 20 Nov 2019 07:02 PM (IST)
अंतर जनपदीय पांच शातिर लुटेरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार Prayagraj News
अंतर जनपदीय पांच शातिर लुटेरों को पुलिस ने किया गिरफ्तार Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन : पडोसी जनपद प्रतापगढ़ की स्वाट टीम और रानीगंज पुलिस ने मंगलवार देर रात टिकैता नहर पटरी पर घेरेबंदी करके पांच अंतरजनपदीय लुटेरों को गिरफ्तार करके टाइनी शाखा संचालक समेत लूट की चार घटनाओं का पर्दाफाश किया है। इनके कब्जे से लूट के सात हजार रुपये, लूटी गई दो बाइक, तमंचा और नौ मोबाइल बरामद किया गया है। पुलिस इस गिरोह के सरगना समेत तीन और शातिरों की तलाश कर रही है।

loksabha election banner

चेकिंग के दौरान पुलिस ने घेरेबंदी कर दबोचा

स्वाट टीम प्रभारी अजय सिंह दारोगा प्रमोद कुमार सिंह और दारोगा मनोज कुमार सिं के साथ मंगलवार रात करीब 11 बजे रानीगंज थाना क्षेत्र केे कछरा पुल पर चेकिंग कर रहे थे। तभी उन्हें मुखबिर से सूचना मिली कि टिकैता गांव में नहर पटरी के किनारे पांच बदमाश लूट की योजना बना रहे हैं। इस पर मौके पर पहुंची पुलिस टीम ने घेरेबंदी करके पांच बदमाशों को पकड़ लिया। पकड़े गए बदमाशों सलमान पुत्र नियाजुद्दीन निवासी गुलरा मेहदौरी रानीगंज, सल्लर उर्फ शाहरूख पुत्र पप्पू उर्फ मासूम निवासी सुल्तानपुर रानीगंज, रिंकू उर्फ झिनकू पुत्र रफीक निवासी मिर्जापुर चैहारी रानीगंज, गुफरान पुत्र अब्दुल वकील निवासी कसेरूवा रानीगंज व बबलू सरोज पुत्र राजबली सरोज निवासी बिधुरा थाना थरवई, प्रयागराज के पास लूट के 7,440 रुपये, लूटी गई दो बाइक व घटना में प्रयुक्त दो बाइक, नौ मोबाइल, पांच तमंचा व  सात कारतूस बरामद किया।

लूट की चार घटनाओं का पर्दाफाश

पुलिस लाइन कांफ्रेंस में बुधवार को दोपहर आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में सीओ क्राइम आलोक सिंह ने बताया कि बदमाश झिनकू ने कबूल किया है कि वह पांचों लोग अन्य साथियों के साथ प्रतापगढ़ व प्रयागराज में लूट की घटनाओं को अंजाम देते हैं। इन बदमाशों ने चार नवंबर को प्रयागराज जिले के थरवई थाना क्षेत्र के मलाका भैंसाही हाइवे पर एक व्यक्ति से बाइक लूटी थी, वह बाइक झिनकू के घर पर छिपा कर रखी है। पांच नवंबर को टिकैता नहर पटरी से घरभरन पटेल पुत्र राजेंद्र पटेल निवासी पढ़ुवा,सुजानगंज जौनपुर से बाइक, एक हजार रुपये व दो मोबाइल लूटे थे। लूटी गई बाइक को गुफरान के घर में छिपाकर रखा है। सात नवंबर को मानधाता थाना क्षेत्र के बेलखरी गांव में टाइनी शाखा संचालक अवनीश पांडेेय से 30 हजार रुपये लूटे थे। 16 नवंबर को रानीगंज थाना के कुंती देवी महाविद्यालय के आगे बरहदा के पास से उमाशंकर पुत्र रामकिशोर से डेढ़ हजार रुपयेे व एक मोबाइल लूट थे।

लुटेरों का है संगठित गिरोह

सीओ नेे बताया कि इन बदमाशों का एक संगठित गिरोह है जो प्रतापगढ़, प्रयाराज, कौशाम्बी, सुल्तानपुर में  पडऩे वाले हाइवे पर खड़े ट्रकों में ड्राइवरों को तमंचा दिखाकर पैसा, मोबाइल लूट लेेतेे हैं। गैंग के सरगना नीरज सिंह पुत्र सिंह निवासी भावलपुर, थाना मानधाता और फुल्लर सरोज पुत्र लालजी सरोज निवासी धरहरा थाना फूलपुर प्रयागराज व अतीक पुत्र जमालुद्दीन निवासी कुसफरा, थाना मानधाता है। यह बदमाश पहलेे भी प्रयागराज व प्रतापगढ़ से जेल जा चुके हैं। एक घटना को छोड़कर इनका आपराधिक नहीं हैं। सीओ नेे बताया कि गैंग के सरगना नीरज, अतीक, फुल्लर की तलाश की जा रही है।

एडवांस लूट की बनाते थे योजना

यह बदमाश इतने शातिर हैं कि इनके निशाने पर गैर प्रांतों के ट्रक चालक और क्लीनर रहतेे हैं। यह बदमाश भी पहलेे ट्रक चालक और क्लीनर रह चुकेे हैं। इन बदमाशों की योजना एडवांस लूट की रहती थी। एडवांस लूट का आशय यह है कि मालिक माल भेजते समय चालकों को रास्तेे केे खर्च (डीजल, भोजन आदि) के लिए कुछ पैसा देे देेते हैं। वहीं पैसा यह लूटते थे। यह बदमाश हाइवे बदल-बदल कर कभी कभी रायबरेली-जौनपुर हाइवे, कभी प्रतापगढ़-प्रयागराज हाइवे ट्रक चालकों को लूटतेे थे। ज्यादातर घटनाएं कोखराज से हडंयिा के बीच में की है। गैर प्रांत केे चालकों से लूट में खतरा कम होता है क्योंकि ड्राइवर बाहर के होते हैं और पुलिस के सवालों से बचने के लिए मुकदमा नहीं लिखाते है। एक-दो महीना लगातार घटना करने के बाद यह बदमाश मुंबई व गुजरात निकल जाते हैं। फिर मामला शांत होने के बाद वापस आकर बाइक लूट, टाइनी शाखाओं में रैकी कर उनसे निकलने वाले व्यक्तियों से लूट करते हैं। इसके अलावा देर शाम छोटे मार्केटों में खड़े होकर वहां से अपने शिकार को टारगेट कर उनका पीछा करके सुनसान स्थान पर लूट लेते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.