प्रयागराज, जागरण संवाददाता। काशी-तमिल संगमम के तीर्थ यात्रियों के स्वागत के लिए संगम के वीवीआइपी (VVIP) घाट पर बनाए गए सैंड आर्ट की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (PM Modi) ने सराहना की है। उन्होंंने अपने ट्विटर हैैंडल पर इसकी फोटो को भी री-ट्वीट किया है। कहा कि यह यादगार अनुभव है।

लिखा कि यह एक भारत श्रेष्ठ भारत की भावना को जागृत करता है। पीएम मोदी ने 28 नवंबर की सुबह 9.27 बजे किए इस ट्वीट को पिन्ड (Pinned) किया है यानी यह उनके ट्वीटर हैंडल पर सबसे ऊपर दिखेगा। संगम के सैंड आर्ट की तस्वीर को प्रभतयान नामक ट्वीटर यूजर ने 27 नवंबर की रात 7.45 बजे ट्वीट किया था जिसे पीएम मोदी ने री-ट्वीट कर सराहना की।

इवि के फाइन आर्ट्स के 12 स्टूडेंट्स ने किया था तैयार

जीवनदायिनी गंगा, श्यामल यमुना और अदृश्य सरस्वती के सुरम्य पावन तट पर यह सैंड आर्ट बनाया गया। इलाहाबाद केंद्रीय विश्वविद्यालय के फाइन आर्ट विभाग के 12 छात्रों और छात्राओं ने दो दिन में इस सैैंड आर्ट को बनाया। काशी-तमिल संगमम के लगभग 650 यात्री अब तक यहां आ चुके हैैं। ये यात्री पहले काशी फिर प्रयाग आए और यहां से अयोध्या गए। इनमें दक्षिण भारत के तमिलनाडु, केरल समेत आधा दर्जन प्रदेशों के यात्री शामिल रहे। इन यात्रियों का संगम नगरी में भव्य स्वागत और सत्कार किया गया।

संगम के विहंगम दृश्य को देख श्रद्धालु हुए अभिभूत

यात्रा के दौरान संगम के विहंगम दृश्य को देख श्रद्धालु अभिभूत हो गए। ज्यादातर श्रद्धालुओं ने पवित्र त्रिवेणी में पुण्य की डुबकी लगाई। बंधवा वाले लेटे हनुमान और शंकर विमान मंडपम मंदिर में दर्शन व पूजन किया। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद को नमन करने के बाद ये यात्री अयोध्या को रवाना हुए। यात्रियों का जत्था टुकड़ों में कई दिन आया। लग्जरी वातानुकूलित बस से उन्हें लाया गया था। उनकी सुविधा के लिए पुलिस और प्रशासन के अधिकारी भी लगाए गए थे।

Edited By: Ankur Tripathi

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट