प्रयागराज, जेएनएन। दहशत के माहौल में इलाहाबाद विश्वविद्यालय के संघटक महाविद्यालय सीएमपी में छात्र परिषद चुनाव के तहत मतदान सोमवार को हुआ। यहां एमए द्वितीय वर्ष में कक्षा प्रतिनिधि के लिए चुनाव होगा। सिर्फ दो प्रत्याशी ही मैदान में हैं। सुबह आठ बजे से मतदान शुरू होकर दोपहर एक बजे तक चला। इसके अलावा ईसीसी में भी छात्र परिषद चुनाव के लिए मतदान हो रहा है। ईसीसी में कुल 332 प्रत्याशी मैदान में हैं। हालांकि सीएमपी में छात्र परिषद के गठन को लेकर अटकलें लगाई जा रही हैं।

 

तगड़ी सुरक्षा व्‍यवस्‍था और दहशत में माहौल

दहशत के माहौल में सीएमपी डिग्री कॉलेज में छात्र परिषद का चुनाव सोमवार की सुबह आठ बजे से शुरू हुआ। मतदान सिर्फ एमए द्वितीय वर्ष के कक्षा प्रतिनिधि के लिए हो रहा है। इसमें महज दो प्रत्याशी ही आमने-सामने हैं। हालांकि कॉलेज प्रशासन व चुनाव समिति के सदस्य व प्रत्याशी सभी इस चुनाव को लेकर सहमे रहे कि छात्रसंघ का समर्थन करने वाले छात्र व छात्रनेता किसी तरह का बवाल न कर दें। हालांकि अभी तक स्थिति सामान्य ही है। इलाहाबाद विश्वविद्यालय में जब से छात्रसंघ को खत्म किया गया है, छात्रनेता लगातार विरोध प्रदर्शन कर रहे हैैं। यही कारण रहा कि इविवि में नामांकन करने के बाद भी सभी प्रत्याशियों ने अपना वापस ले लिया। इलाहाबाद डिग्री कॉलेज में भी चुनाव निरस्त कर दिया गया।

297 छात्र व छात्राएं हैं मतदाता

अब सोमवार को सिर्फ एमए द्वितीय वर्ष के कक्षा प्रतिनिधि पद के लिए दो छात्र करन सिंह परिहार व शुभम अग्रहरि ही मैदान में हैं। एमए द्वितीय वर्ष में 297 छात्र-छात्राएं हैं जो मतदान करेंगे। मतदान एक बजे खत्म होगा। दो बजे से मतगणना होगी, तत्काल बाद परिणाम की घोषणा व कक्षा प्रतिनिधियों को शपथ ग्रहण कराया जाएगा। आज यानी सोमवार को शिक्षण कार्य व कार्यालय संबंधी कार्य स्थगित है। मंगलवार को भी शिक्षण कार्य नहीं होगा। वहीं प्रत्याशी इतने भयभीत थे कि वह न तो कहीं वोट मांगते दिखे न ही प्रचार व प्रसार ही किया। स्थिति यह है कि वे अपना नाम तक किसी से नहीं बताना चाह रहे।

पदाधिकारियों के लिए कल होगा मतदान

सीएमपी में कक्षा प्रतिनिधि के चुनाव के बाद 22 अक्टूबर को पदाधिकारियों के लिए चुनाव होगा। जीते हुए प्रत्याशी ही पदाधिकारी पद के लिए चुनाव लड़ेंगे। बता दें कि सीएमपी डिग्री कॉलेज में कुल आठ कक्षा प्रतिनिधि पद के लिए कुल 36 प्रत्याशियों ने नामांकन किया था। बाद में भय के चलते 27 ने नाम वापस ले लिया। कुल नौ प्रत्याशी ही शेष हैं। अलग-अलग कक्षाओं के लिए कृष्णा गुप्ता, नवीन कुमार, अभिषेक सिंह, सौम्या शुक्ला, प्रियंका पासवान, गुलाम अशरफ व रविंद्र कुमार ने ही नामांकन किया। ऐसे में सात कक्षाओं के लिए यह सातों प्रत्याशियों का निर्विरोध होना तय हैं।

ईसीसी में कक्षा प्रतिनिधि के लिए मतदान को जुटे छात्र-छात्राएं

यूइंग क्रिश्चियन कॉलेज ईसीसी में भी छात्र परिषद चुनाव के तहत कक्षा प्रतिनिधि पद के लिए सोमवार को वोटिंग हुई। इसके लिए कुल 337 छात्रों ने नामांकन किया था। छह के नाम वापसी के बाद 331 प्रत्याशी मैदान में बचे थे। इनमें से आठ के नामांकन पत्र अवैध मिले थे। 88 प्रत्याशी निर्विरोध हुए। ऐसे में अब 236 प्रत्याशी मैदान में हैं। इनमें से 105 कक्षा प्रतिनिधि चुने जाने हैं। मतदान सुबह नौ बजे से शुरू होकर दोपहर एक बजे संपन्न हुआ।

Posted By: Brijesh Srivastava

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप