Move to Jagran APP

हटाई जा रही चौराहों पर लगी कलाकृतियां पर जमी धूल Prayagraj News

शहर और झूंसी में कुल 59 चौराहों पर कलाकृतियां लगाई गईं। कुंभ मेला में आने वाले देश-विदेश के मेहमानों और श्रद्धालुओं के लिए कलाकृतियां आकर्षण का केंद्र बनी रहीं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 31 Dec 2019 05:51 PM (IST)Updated: Tue, 31 Dec 2019 05:51 PM (IST)
हटाई जा रही चौराहों पर लगी कलाकृतियां पर जमी धूल Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन । शहर के प्रमुख चौराहों पर लगी तरह-तरह की कलाकृतियां माघ मेला शुरू होने के पहले सज संवर कर तैयार हो जाएंगी। प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने इन कलाकृतियों पर जमी धूल की साफ कराने का काम शुरू करा दिया है। इसके साथ चौराहों पर पेड़ों को भी संवारा जा रहा है।

loksabha election banner

59 चौराहों पर लगाई गईं हैं कलाकृतियां

कुंभ मेला शुरू होने के पहले पूरे शहर को संवारा गया। इसके लिए सड़कें चौड़ी की गईं। पुराने चौराहों पर नया रूप दिया गया तो कई नए चौराहे भी बने। इन चौराहों को खूबसूरत बनाने के लिए संदेश देते हुई आकर्षक कलाकृतियां लगाई गई। शहर और झूंसी में कुल 59 चौराहों पर कलाकृतियां लगाई गईं। कुंभ मेला में आने वाले देश-विदेश के मेहमानों और श्रद्धालुओं के लिए कलाकृतियां आकर्षण का केंद्र बनी रहीं। लेकिन इसके बाद उन पर धूल की परत जमने लगी। हालांकि बीच-बीच पीडीए उनकी साफ-सफाई कराता रहा, लेकिन यह काम नियमित न होने के कारण स्थिति खराब हो गई। पिछले कुछ समय से स्मार्ट सिटी योजना के तहत विभिन्न चौराहों पर सीसीटीवी कैमरे, ट्रैफिक लाइन लगाने व टेलीफोन लाइन बिछाने के लिए खोदाई हुई तो इसकी वजह से चौराहे और कलाकृतियां भी प्रभावित हुईं। खोदाई की वजह से चौराहों पर लगे पेड़ खराब हो गए और कलाकृतियों पर धूल की परत जम गई। पखवाड़े भर पहले मंडलायुक्त डॉ. आशीष गोयल ने पीडीए को कलाकृतियों की नियमित सफाई और उनकी देखरेख के लिए कर्मचारी नियुक्त करने का आदेश दिया। सप्ताह भर से पीडीए के उद्यान विभाग के कर्मचारी इन कलाकृतियों और चौराहों को संवारे में जुटे हैैं।पीडीए के अधिशाषी अभियंता उद्यान आरसी रावत ने बताया कि कलाकृतियों व प्रतिमाओं की धुलाई कराई जा रही है। चौराहों पर पेड़ों को ठीक करने के साथ साफ-सफाई भी हो रही है। इनकी देखरेख के लिए कर्मचारी भी लगाए गए हैैं।

इन चौराहों पर खोदाई से हुई समस्या

धोबीघाट चौराहा, एसपी मार्ग पर पेट्रोल पंप चौराहा, आनंद हॉस्पिटल चौराहा, पार्वती हॉस्पिटल चौराहा, हीरा हलवाई चौराहा, वाल्मीकि चौराहा।

इन चौराहों पर हुई कलाकृतियों की सफाई

टै्रैफिक चौराहा, एमएनएनआईटी चौराहा, लोक सेवा आयोग चौराहा, सीएमपी चौराहा, तनिष्क चौराहा, संगम पेट्रोल पंप चौराहा। इसके साथ हिंदू हॉस्टल चौराहा पर मदन मोहन मालवीय व बालसन चौराहा पर दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमाओं की सफाई हो चुकी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.