Move to Jagran APP

पीसीएस मेंस परीक्षा 2017 में पहले दिन पहुंचे 89.88 फीसदी अभ्यर्थी

पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा का सोमवार से शुरू हो गई। इलाहाबाद और लखनऊ में बने कुल 28 केंद्रों में दोनों पालियों में अभ्यर्थी उत्साहपूर्वक परीक्षा देने पहुंचे।

By Nawal MishraEdited By: Published: Mon, 18 Jun 2018 06:42 PM (IST)Updated: Mon, 18 Jun 2018 06:42 PM (IST)
पीसीएस मेंस परीक्षा 2017 में पहले दिन पहुंचे 89.88 फीसदी अभ्यर्थी
पीसीएस मेंस परीक्षा 2017 में पहले दिन पहुंचे 89.88 फीसदी अभ्यर्थी

इलाहाबाद (जेएनएन)। पीसीएस 2017 की मुख्य परीक्षा का सोमवार से शुरू हो गई। इलाहाबाद और लखनऊ में बने कुल 28 केंद्रों में दोनों पालियों में अभ्यर्थी उत्साहपूर्वक परीक्षा देने पहुंचे। पहले दिन अनिवार्य विषय सामान्य अध्ययन की परीक्षा हुई। जिसमें कुल पंजीकृत 13663 के सापेक्ष 12281 अभ्यर्थी उपस्थित हुए। 1383 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। आयोग ने दोनों जिलों में अभ्यर्थियों पर निगरानी और सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए थे।

loksabha election banner

पहले दिन प्रथम सत्र में सामान्य अध्ययन प्रथम प्रश्नपत्र और दूसरे सत्र में सामान्य अध्ययन द्वितीय प्रश्नपत्र की परीक्षा हुई। दोनों सत्रों की परीक्षा में 150-150 वैकल्पिक प्रश्न रहे। परीक्षाएं प्रथम सत्र में सुबह 9:30 बजे से दोपहर 11:30 बजे तक और दूसरे सत्र में दोपहर 2:30 से शाम 4:30 बजे यानी दो-दो घंटे की हुई। परीक्षा देने जाते समय तो अभ्यर्थियों के चेहरे की हवाइयां उड़ी रहीं, क्योंकि उलझाऊ प्रश्नों के पूर्व के अनुभव उन्हें सताते रहे लेकिन, परीक्षा देकर बाहर निकले तो चेहरे खिले रहे। परीक्षा केंद्र में प्रवेश करते समय अभ्यर्थियों की सघन तलाशी हुई। किसी प्रकार का इलेक्ट्रानिक उपकरण ले जाने की इजाजत नहीं थी। नकल माफिया की सक्रियता को भी आयोग और पुलिस अधिकारियों ने ध्यान में रखते हुए सक्रियता बरती। 

आयोग के सचिव जगदीश ने बताया कि दोनों जिलों के सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्वक हुई। परीक्षाओं में 12281 यानी 89.88 फीसदी अभ्यर्थियों की उपस्थिति रही। 1383 अभ्यर्थियों ने परीक्षा छोड़ दी। पूर्व की तैयारी के अनुसार प्रश्नपत्र खुलते समय और परीक्षा खत्म होने पर उत्तर पुस्तिकाएं सील करते समय वीडियो रिकार्डिंग हुई। केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे से भी निगरानी होती रही। मंगलवार को भी अनिवार्य विषय की परीक्षा होनी है।

ओएमआर शीट लेकर भागा, एफआइआर दर्ज 

उप्र लोक सेवा आयोग इलाहाबाद में परीक्षा देने पहुंचा एक अभ्यर्थी अनुराग शुक्ल के खिलाफ आयोग को सिविल लाइंस थाने में एफआइआर करानी पड़ी। मेजा रोड इलाहाबाद निवासी हरिश्चंद्र का पुत्र अनुराग शुक्ला पहली पाली में परीक्षा देने के बाद ओएमआर शीट की मूल कापी जमा न कर अपने साथ ले गया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.