Move to Jagran APP

PCS 2022 Mains Exams: तीन शहरों में शुरू हुई परीक्षा, अधिसूचना और परिपत्र का पूछा गया प्रारूप

चार दिन तक चलने वाली पीसीएस की मुख्य परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है। पहले दिन हिंदी और निबंध के पेपर हुए। इसमें अभ्यर्थियों की उपस्थिति 91.56 प्रतिशत रही। यूपी लोक सेवा आयोग की ओर से पीसीएस-2022 की मुख्य परीक्षा प्रयागराज लखनऊ गाजियाबाद के 13 केंद्रों पर शुरू हुई।

By JagranEdited By: Ankur TripathiPublished: Wed, 28 Sep 2022 12:12 AM (IST)Updated: Wed, 28 Sep 2022 12:12 AM (IST)
PCS 2022 Mains Exams: तीन शहरों में शुरू हुई परीक्षा, अधिसूचना और परिपत्र का पूछा गया प्रारूप
यूपी के तीन शहरों में शुरू हुई मुख्य परीक्षा, पहले दिन 91.56 प्रतिशत अभ्यर्थियों की उपस्थिति

राज्य ब्यूरो, प्रयागराज। PCS 2022 Mains Exams:अधिसूचना किसे कहते हैं? हिंदी प्रदेश के न्यायालयों में हिंदी के प्रयोग को अनिवार्य करने की अधिसूचना विधि मंत्रालय द्वारा जारी की गई है। इसका उपयुक्त प्रारूप तैयार कीजिए। परिपत्र किसे कहते हैं? जिला अधिकारी की ओर से जिले के सभी ग्राम प्रधानों के लिए सफाई व्यवस्था पर ध्यान रखने के लिए एक परिपत्र का प्रारूप तैयार कीजिए। ऐसे प्रश्न पीसीएस मुख्य परीक्षा में हिंदी विषय से पूछे गए हैं। चार दिन तक चलने वाली पीसीएस की मुख्य परीक्षा मंगलवार से शुरू हो गई है। पहले दिन हिंदी और निबंध के पेपर हुए। इसमें अभ्यर्थियों की उपस्थिति 91.56 प्रतिशत रही।

loksabha election banner

प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद के 13 केंद्रों पर परीक्षा

उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग की ओर से पीसीएस-2022 की मुख्य परीक्षा प्रयागराज, लखनऊ और गाजियाबाद के 13 केंद्रों पर शुरू हुई। इसमें 5798 अभ्यार्थियों के सापेक्ष 5309 अभ्यर्थी उपस्थित रहे, जबकि 489 ने परीक्षा छोड़ दी है। पहली पाली में सुबह 9:30 से 12:30 बजे तक हिंदी की परीक्षा हुई। 150 अंक के पेपर में आठ प्रश्न पूछे गए। इसमें दो गद्यांश दिए गए थे। उसके अलावा विलोम, उपसर्ग, प्रत्यय, वाक्यांशो के लिए एक शब्द, वाक्य शुद्ध करने आदि के प्रश्न थे।

मीठी छुरी चलाना, अधजल गगरी जैसे मुहावरों पर सवाल

मुहावरों में चूहे के चाम से नगाड़ा नहीं बनता, खूंटे के बल बछड़ा कूदे, दालभात मूसरचंद, पराए धन पर लक्ष्मीनारायण, अधजल गगरी छलकत जाए, मीठी छूरी चलाना आदि पूछे गए। दूसरी पाली में दो से पांच बजे तक निबंध की परीक्षा हुई। 150 अंक के प्रश्न पत्र में दिए गए नौ में से तीन निबंध लिखने थे।

प्रत्येक निबंध 50 अंक का था और इसकी अधिकतर सीमा 700 शब्द की थी। अभ्यर्थी इसे हिंदी, उर्दू या अंग्रेजी में लिख सकते थे। उत्कृष्ट साहित्य के मानक, बेरोजगारी निवारण में शिक्षा की भूमिका, अंध औद्योगीकरण पर्यावरण प्रदूषण का स्रोत, जन धन योजना गरीबों का सारथी, दूरदर्शन अपसंस्कृति की अगुवाई कर रहा है आदि विषयों पर निबंध लिखने थे। बुधवार और गुरुवार को सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी। उसके बाद शनिवार को ऐच्छिक विषय के दो प्रश्न पत्र की परीक्षा होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.