Move to Jagran APP

PM Self-reliance Scheme : आवेदन तो हजारों हुए पर रोजगार को कर्ज सिर्फ दो को ही मिला Prayagraj News

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत नगर निगम में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडरों को रोजगार के लिए 10 हजार रुपये कर्ज देने का प्रावधान है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 18 Jul 2020 12:14 PM (IST)Updated: Sat, 18 Jul 2020 04:52 PM (IST)
PM Self-reliance Scheme : आवेदन तो हजारों हुए पर रोजगार को कर्ज सिर्फ दो को ही मिला Prayagraj News
PM Self-reliance Scheme : आवेदन तो हजारों हुए पर रोजगार को कर्ज सिर्फ दो को ही मिला Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। रेहड़ी और सड़क पटरी दुकानदारों के सहयोग के लिए प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना शुरू की गई है। इसके तहत डूडा की ओर से शहर के 1284 दुकानदारों के ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन (अप्लीकेशन) भरवाए गए हैं। आवेदन भरने में प्रयागराज का सूबे में दूसरा स्थान है लेकिन रोजगार के लिए कर्ज अब तक सिर्फ दो दुकानदार को ही मिल सका है।

loksabha election banner

पंजीकृत स्ट्रीट वेंडरों को कर्ज का प्रावधान

प्रधानमंत्री स्ट्रीट वेंडर्स आत्मनिर्भर योजना के तहत नगर निगम में पंजीकृत स्ट्रीट वेंडरों को रोजगार के लिए 10 हजार रुपये कर्ज देने का प्रावधान है। दुकानदारों को कर्ज की अदायगी मासिक किस्त के जरिए करनी है। समय पर या जल्द कर्ज अदा करने वाले दुकानदार अगले साल फिर ऋण ले सकेंगे। कर्ज के ब्याज पर दुकानदारों को सात फीसद सब्सिडी दी जा रही है। सब्सिडी 31 मार्च 2022 तक मिल सकेगी।

सत्‍यापन के बाद आवेदन पोर्टल पर अपलोड

हालांकि, निगम में रजिस्टर्ड 3050 स्ट्रीट वेंडरों में 1284 के ही ऑनलाइन और ऑफलाइन आवेदन भरे गए हैं। इसमें से 955 के ऑनलाइन और 329 के ऑफलाइन आवेदन भरे गए हैं। सत्यापन के बाद 37 दुकानदारों के आवेदन पोर्टल पर अपलोड भी कर दिया गया है। वेंडरों के लिए अच्छी बात यह है कि महीने में 75 से 100 ऑनलाइन ट्रांजेक्शन करने पर उन्हें 100 रुपये कैशबैक मिलेगा।

ऑनलाइन आवेदन भरने में सर्वर उत्पन्न कर रहा बाधा

नेशनल हॉकर्स फेडरेशन के प्रदेश महामंत्री रविशंकर द्विवेदी का कहना है कि दुकानदार अपना काम-धंधा छोड़कर निगम अथवा जोन कार्यालयों में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए जाता है। सर्वर डाउन होने से उन्हें छह-सात घंटे खड़ा रहना पड़ता है। इसलिए इसमें अपेक्षित तेजी नहीं आ पा रही है।

आवेदन पोर्टल पर अपलोड

माइक्रो फाइनेंस कंपनी आरोहन ने नैनी जोन कार्यालय में वेंडरों के आवेदन भराकर उसे पोर्टल पर अपलोड कराना शुरू कर दी है। ऐसा इसलिए किया है ताकि लोन स्वीकृति में तेजी आ सके।

बोले, शहर मिशन के प्रबंधक

शहर मिशन के प्रबंधक राजकुमार द्विवेदी कहते हैं कि योजना के संचालन के मामले में प्रदेश में आगरा पहले और प्रयागराज दूसरे नंबर पर है। दो लोगों को कर्ज दिलाए जा चुके हैं। बाकी में प्रक्रिया चल रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.