Move to Jagran APP

कुंभ में वाहन पार्किंग स्थल पर होगा 'अमानती घर', सामान सुरक्षित रख सकेंगे श्रद्घालु

प्रयागराज कुंभ मेले में वाहन पार्किंग स्थल पर ही अमानती घर की भी व्‍यवस्‍था होगी। इसमें श्रद्घालु सामान सुरक्षित रख सकेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 21 Dec 2018 10:58 AM (IST)Updated: Fri, 21 Dec 2018 10:58 AM (IST)
कुंभ में वाहन पार्किंग स्थल पर होगा 'अमानती घर', सामान सुरक्षित रख सकेंगे श्रद्घालु
कुंभ में वाहन पार्किंग स्थल पर होगा 'अमानती घर', सामान सुरक्षित रख सकेंगे श्रद्घालु

प्रयागराज : इस बार कुंभ मेले में श्रद्धालुओं को सिर पर गठरी और कंधे में बैग टांगकर संगम तक नहीं पहुंचना होगा। इसके लिए पुलिस पार्किंग स्थल पर ही अमानती घर बनवा रही है, जहां कोई भी श्रद्धालु अपना सामान सुरक्षित रख सकेगा। यह सुविधा 18 सेटेलाइट पार्किंग पर होगी।

loksabha election banner

 कुंभ मेले में सभी दिशाओं से आने वाले श्रद्धालुओं के वाहनों को खड़ा करने के लिए कुल 95 पार्किंग स्थल विकसित किए गए हैं। करीब 13 सौ हेक्टेयर की पार्किंग में लगभग 5.5 लाख वाहन खड़े किए जा सकेंगे। एक किलोमीटर से लेकर पांच किलोमीटर की दूरी के बीच 70 फीसद और पांच किलोमीटर से दूर 30 फीसद पार्किंग बनाई गई है। इन स्थानों से श्रद्धालुओं के शटल बस, ई-रिक्शा की सुविधा होगी, ताकि उन्हें कम से कम पैदल चलना पड़े।

संगम के निकट होगी सेटेलाइट पार्किंग

सेटेलाइट पार्किंग की दूरी संगम से 500 मीटर से लेकर दो किलोमीटर रहेगी। यहां चिकित्सा व्यवस्था, पुलिस पिकेट समेत दूसरे जरूरी इंतजाम किए गए हैं। पार्किंग के साथ ही सुगम और सुरक्षित यातायात का प्लान तैयार किया गया है। रेलवे स्टेशन, बस स्टैंड, प्रयागराज से जुडऩे वाले सात मार्गों को ध्यान में रखकर ट्रैफिक व्यवस्था बनाई गई है ताकि कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को परेशानियों का सामना न करना पड़े।

क्या कहते हैं ट्रैफिक अधिकारी

एडिशनल एसपी ट्रैफिक, कुंभ मेला ओपी सिंह का इस संबंध में कहना है कि पार्किंग स्थल पर श्रद्धालुओं का सामान रखने की व्यवस्था की गई है। सुरक्षित और सुगम यातायात की योजना सभी पहलुओं पर विचार करने के बाद तैयार किया गया है। ताकि किसी श्रद्धालुओं को किसी तरह की असुविधा न हो।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.