Move to Jagran APP

पीएम से पहले बुजुर्ग ने संगम पर जुटा ली भीड़

पीएम नरेंद्र मोदी को संगम पूजन के लिए जाना था। उनके वहां पहुंचने से पहले एक बुजुर्ग ने भीड़ जुटा ली थी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 17 Dec 2018 01:17 AM (IST)Updated: Mon, 17 Dec 2018 01:17 AM (IST)
पीएम से पहले बुजुर्ग ने संगम पर जुटा ली भीड़
पीएम से पहले बुजुर्ग ने संगम पर जुटा ली भीड़

प्रयागराज : सुनो भाइयों सुनो। देखो मैं हूं असली नेता, सोनिया गांधी जवाब दें। संगम में यह प्रचार होगा, पूजा-पाठ नहीं होगा। छोटा कद, सिर पर सफेद बाल और बार-बार जोश से उठते हाथ। पॉलीथिन में रखे कागज को निकालते हुए बुजुर्ग ने युवाओं को थमाया और कहा कि मेरे साथ आओ। बुजुर्ग की हरकतों को देख कुछ ही देर में वहां दर्जनों लोगों की भीड़ जमा हो गई।

loksabha election banner

 प्रधानमंत्री के आने से कुछ देर पहले ही अचानक एकजुट हुए लोगों पर सुरक्षा कर्मियों की नजर पड़ी तो दौड़कर पहुंच गए। आनन-फानन बुजुर्ग को वहां से हटाया गया, लेकिन आसपास मौजूद लोगों के मुंह से यही शब्द निकले कि पीएम के आने से पहले इसने ही भीड़ जुटा ली। संगम तट पर प्रधानमंत्री के आगमन से पहले लोगों में कौतूहल पैदा करने वाला शख्स हरिशंकर मौर्या था। वह सोनभद्र जिले के चोपन थाना क्षेत्र के डाला गांव में रहता है। वह प्रयागराज के मांडा थाना क्षेत्र के बछौरा गांव का मूल निवासी है।

 युवाओं को बांटे गए पर्चे में उसने लिखा था कि मकान है, लेकिन मकान में अंधेरा है। राष्ट्र के ऊपर कर्ज है, जिसके लिए चुनाव हुआ है। पंजाब ने खबर दिया है कि 100 रुपये में 15 रुपये थाने और 85 रुपये विदेश में जाता है। इसका जवाब सोनिया गांधी दें। सोनभद्र के विंढमगंज में कोई विधायक, सांसद नहीं जाता है। पर्चे में और भी कई ऐसी बात लिखी थी, जिसे पढ़कर हर कोई अपने-अपने हिसाब से बुजुर्ग की मंशा समझने की कोशिश कर रहा था।

हेलीकॉप्टर से उतरते ही ली कुंभ के कार्यों की जानकारी

प्रधानमंत्री ने रविवार को प्रयागराज की धरती पर कदम रखते ही कुंभ की तैयारियों की जानकारी ली। डीपीएस मैदान पर वह हेलीकॉप्टर से उतरे तो उनका मंडलायुक्त डॉ. आशीष कुमार गोयल, एडीजी एसएन साबत, आइजी मोहित अग्रवाल व डीएम सुहास एलवाई ने पुष्प भेंट कर स्वागत किया। इसी बीच पीएम मोदी ने मंडलायुक्त से कुंभ की तैयारियों के बारे में पूछा।

मंडलायुक्त ने उन्हें कुंभ मेला क्षेत्र का मैप दिखाया और तैयारियों की पूरी जानकारी दी। हालांकि मुख्यमंत्री योगी ने भी उन्हें कुंभ के कार्यों के बारे में जानकारी दी। पीएम मोदी ने अफसरों को कुंभ के कार्यों को लेकर शाबासी देते हुए हौसला बढ़ाया। यह भी कहा कि आस्था के साथ मेला में ड्यूटी करें।

 पीएम डीपीएस से जब झूंसी के अंदावा स्थित सभा स्थल जाने लगे तो हेलीकॉप्टर से पांच मिनट तक कुंभ मेला क्षेत्र का हवाई सर्वेक्षण भी किए। टेंट सिटी के साथ ही संगम और झूंसी क्षेत्र में बसाई जा रही तंबुओं की नगरी को देखा। सभा स्थल से बमरौली एयरपोर्ट जान के दौरान भी उन्होंने झूंसी की ओर से दारागंज और फाफामऊ की तरह कुंभ मेला क्षेत्र का हेलीकॉप्टर से अवलोकन किया।

मन को छू गया नमामि गंगा-गंगा स्वच्छता गीत का आकर्षण

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सभा में नगर के विभिन्न विद्यालयों के छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक, धार्मिक और मनोरंजक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। खास आकर्षण नमामि गंगा और गंगा स्वच्छता पर आधारित नृत्य रहा। इसके अतिरिक्त सरस्वती वंदना, स्वागत गीत, मराठी नृत्य, भांगड़ा, ढेढिया सहित विभिन्न रंगारंग कार्यक्रम प्रस्तुत हुए। धार्मिक, सौहार्द एवं देशभक्ति की झांकी के माध्यम से स्कूली बच्चों ने देश की मजबूत सांस्कृतिक विरासत का संदेश दिया। शुरुआत में राजकीय बालिका इंटर कॉलेज कटरा की छात्राओं ने सरस्वती वंदना प्रस्तुत की।

 स्वागत और देशभक्ति गीत जगत तारन गल्र्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने प्रस्तुत किया। नमामि गंगे परियोजना के उद्देश्य को उभारती नृत्य नाटिका केपी गल्र्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने प्रस्तुत की। पंजाबी संस्कृति को दर्शाता भांगड़ा नृत्य की मनमोहक प्रस्तुति गुरुतेग बहादुर खालसा इंटर कॉलेज की छात्राओं ने की। राधाकृष्ण के प्रेम को रेखांकित करती नृत्य नाटिका डीपी गल्र्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने की। मराठा संस्कृति का मनभावन नृत्य क्रास्थवेट इंटर कॉलेज एवं देशभक्ति गीत राजकीय बालिका इंटर कॉलेज सिविल लाइंस की छात्राओं ने प्रस्तुत किया।

 सेंट जोसफ कॉलेज के छात्रों ने गंगा स्वच्छता, किदवई गल्र्स इंटर कॉलेज की छात्राओं ने ढेढिया नृत्य प्रस्तुत कर सभी का मन मोह लिया। गंगा की धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक महत्व को प्रदर्शित करता नृत्य बीबीएस इंटर कॉलेज के विद्यार्थियों ने प्रस्तुत किया। संत अंथोनी इंटर कॉलेज की छात्राओं ने ... गंगा बहती हो क्या शीर्षक से रमणीय गीत प्रस्तुत किया। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का संयोजन प्रभाकर त्रिपाठी ने किया।

प्रधानमंत्री को देखकर खिल उठे बच्चों के चेहरे

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का भाषण सुनने के लिए कई विद्यालयों के बच्चे भी अंदावा पहुंचे थे। बच्चों ने हाथ हिलाकर प्रधानमंत्री का अभिनंदन किया। बीबीएस कालेज की शचि, वैष्णवी, अनन्या, सिमरन, चारू, श्रद्धा, अनुष्का, आकृति आदि ने कहा कि मोदी जी को हम टीवी और समाचारपत्रों में ही देखते आए हैं, पहली बार मंच पर उनको देखकर सुखद अनुभव हो रहा है। शिक्षिका वंदना जायसवाल, ओसिका भट्ट ने बच्चों का उत्साह बढ़ाया। बीएचएस से ध्रुव नारायण मिश्र और सुमित मिश्र के नेतृत्व में पहुंचे बच्चों ने एकता और अखंडता का संदेश दिया। अर्पित वर्मा, सूर्यांश, वैभव, उत्कर्ष, प्रियांशु, अभिनव, वरुण, आदित्य आदि शामिल रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.