Move to Jagran APP

फर्जी रिलीज आर्डर से छूटी गाडिय़ां तलाश रहे अफसर Prayagraj News

आरटीओ प्रवर्तन आरके सिंह ने तीनों एआरटीओ और दो पीटीओ को इनकी जांच के लिए जिले के सभी थानों में भेजा। वह थाने पहुंचे और रिकार्ड चेक किए तो देखा कि अधिकतर वाहन मौजूद नहीं हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 23 Sep 2019 04:23 PM (IST)Updated: Mon, 23 Sep 2019 04:23 PM (IST)
फर्जी रिलीज आर्डर से छूटी गाडिय़ां तलाश रहे अफसर Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन : परिवहन विभाग में पिछलेे दिनों फर्जी रिलीज आर्डर से थाने में बंद गाडिय़ों को छुड़ाने का मामला आया तो अफसर सकते में आ गए। आनन-फानन दो थानों में मुकदमा दर्ज करा दिया गया। इसमें और कितने फर्जीवाड़े हुए हैं, यह स्पष्ट नहीं हो रहा है। फिलहाल तीन एआरटीओ और दो पीटीओ जांच कर रहे हैं। इनकी भी जांच पखवाड़े भर से किसी नतीजे पर नहीं पहुंची है।

loksabha election banner

जिले में तैनात तीन एआरटीओ प्रवर्तन और दो पीटीओ नियमित वाहनों की चेकिंग करके उनके खिलाफ कार्रवाई करते हैं। कार्रवाई के बाद थाने में बंद गाडिय़ां जुर्माना देकर छूटी या नहीं छूटी, इनकी निगरानी नहीं हो रही है। ऐसे में कुछ वाहन मालिकों ने परिवहन विभाग के बाबुओं से मिलकर फर्जी रिलीज आर्डर बनवाया और थाने से गाड़ी छुड़वा ली। आरटीओ, एआरटीओ को इसकी भनक तब लगी जब वह गाड़ी दूसरे जिलों में पकड़ी गई। मामला पकड़ा गया तो पिछले महीने एआरटीओ सुरेश मौर्या ने औद्योगिक क्षेत्र नैनी और सराय इनायत में दो ट्रक मालिकों पर मुकदमा दर्ज करा दिया। उसके बाद सालभर में पकड़ी गई और छूटी गाडिय़ों की जांच की गई। तब पता चला कि 430 ऐसे वाहन हैं जो रिलीज नहीं हुए हैं। इसलिए आरटीओ प्रवर्तन आरके सिंह ने तीनों एआरटीओ और दो पीटीओ को इनकी जांच के लिए जिले के सभी थानों में भेजा। वह थाने पहुंचे और रिकार्ड चेक किए तो देखा कि अधिकतर वाहन मौजूद नहीं हैं। आशंका है कि इसमें से भी कई वाहन फर्जी रिलीज आर्डर से छूट गए हैं। इसलिए अफसरों की परेशानी बढ़ गई। अब वह पखवाड़े भर से जांच के नाम पर रिपोर्ट को अटकाए हुए हैं। साथ ही उन गाडिय़ों की फिर से तलाश कर रहे हैं, जो छूट गई हैं। एआरटीओ प्रवर्तन सुरेश मौर्या ने बताया कि कुछ गाडिय़ां कोर्ट के आर्डर से छूटी हैं। उनका रिकार्ड  परिवहन विभाग में नहीं है। वह सीधे थाने से छूट गई हैं। थाने से रिकार्ड मंगवाकर उसका मिलान कराया जा रहा है। उसके बाद ही स्पष्ट हो पाएगा कि कोई गाड़ी फर्जी रिलीज आर्डर से छूटी है या नहीं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.