Move to Jagran APP

कुंभ तक झूंसी में रहेगी एनएसजी, पीएम के आश्वासन पर अफसरों की कवायद तेज

कुंभ मेले की सुरक्षा के लिए एनएसजी तैनात रहेगी। पीएम नरेंद्र मोदी के आश्‍वासन पर कवायद तेज हो गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 19 Dec 2018 12:02 PM (IST)Updated: Wed, 19 Dec 2018 12:02 PM (IST)
कुंभ तक झूंसी में रहेगी एनएसजी, पीएम के आश्वासन पर अफसरों की कवायद तेज
कुंभ तक झूंसी में रहेगी एनएसजी, पीएम के आश्वासन पर अफसरों की कवायद तेज

प्रयागराज : कुंभ तक झूंसी में एनएसजी को रोका जाएगा। दरअसल, एनएसजी को टेंट में नहीं रोका जा सकता है। उनके लिए पक्का भवन ही आवश्यक है। इसलिए झूंसी में रेलवे स्टेशन के पास एक बिल्डिंग ली गई है। वहां हेलीपैड भी बनाया जाएगा।

loksabha election banner

 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आश्वासन पर एनएसजी की यूनिट को स्थापित करने के लिए कवायद तेज हो गई है। फिलहाल, अभी कुंभ तक एनएसजी की यूनिट के रुकने की व्यवस्था झूंसी में की जा रही है। वहां मैदान है जहां कमांडो अभ्यास भी कर सकेंगे और हेलीपैड भी बनाया जा सकता है। कुंभ के बाद उन्हें गोविंदपुर सिंचाई कॉलोनी अथवा झलवा इलाके में स्थित आइटीबीपी बटालियन के पास जगह दी जाएगी। फिलहाल, डीएम सुहास एलवाई अभी इसके लिए प्रशासनिक अफसरों के साथ विचार-विमर्श कर रहे हैं। जल्द ही यूनिट की स्थापना के लिए शहर में जगह की तलाश कर ली जाएगी, जिसका प्रस्ताव तैयार कराया जाएगा और उसकी वीडियोग्राफी व फोटोग्राफी कराकर रिपोर्ट राष्ट्रीय सुरक्षा समन्वयक प्राधिकरण को भेजी जाएगी।

पहले होगी जमीन की तलाश

जमीन की तलाश के बाद ही राष्ट्रीय सुरक्षा समन्वयक प्राधिकरण के अधिकारी आएंगे और फिर वे फाइनल करेंगे। यूनिट में 16 कमांडो, चार शूटर, इंटेलीजेंस विंग, सर्विलांस विंग, बम व माइन बम डिफ्यूज विंग, ड्राइवर व कंप्यूटर ऑपरेटर होंगे। यह यूनिट 10 जनवरी तक आ जाएगी।

अन्य जिलों में भी जाएंगे कमांडो

यूनिट स्थापित होने के बाद प्रयागराज के आसपास के जिलों में भी वीवीआइपी के आगमन पर यहां के कमांडो ड्यूटी को जाएंगे। प्रतापगढ़, कौशांबी, बांदा, चित्रकूट, भदोही, जौनपुर, मीरजापुर या आवश्यकता पडऩे पर ये कमांडो मध्य प्रदेश के रीवा, सीधी जिले में भी भेजे जा सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.