Move to Jagran APP

Municipal Corporation Prayagraj : अब पेटीएम से भी भवन स्वामी जमा करें गृहकर

अब निगम ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए पेटीएम पर भी गृह कर जमा करने की व्यवस्था लागू कर दी है। लोग इस माध्यम से 31 अगस्त तक 10 फीसद गृहकर में छूट का लाभ ले सकते हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 12:11 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 12:58 PM (IST)
Municipal Corporation Prayagraj : अब पेटीएम से भी भवन स्वामी जमा करें गृहकर

 प्रयागराज,जेएनएन। स्मार्ट सिटी के तहत नगर निगम प्रशासन ने शहरियों की सुविधा के लिए बुधवार को एक और व्यवस्था लागू की। भवन स्वामी अब पेटीएम से भी घर बैठे अपना गृह कर जमा कर सकते हैं। जल्द ही जलकर जमा करने की सुविधा भी इस माध्यम से मुहैया कराई जाएगी।

loksabha election banner

निगम प्रशासन ने वेबसाइट के जरिए गृहकर और जलकर जमा करने की सुविधा पहले से दी है। 15 अगस्त से भीम एप पर भी गृहकर, जलकर और सीवरकर जमा करने की व्यवस्था की गई है। एसबीआई के योनो और आईसीआईसीआई वॉलेट पर भी टैक्स जमा करने का प्रावधान ‌है। इन माध्यमों से लोग डेबिट और क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हुए टैक्स जमा कर सकते हैं। अब निगम ने एक कदम और आगे बढ़ते हुए पेटीएम पर भी गृह कर जमा करने की व्यवस्था लागू कर दी है। लोग इस माध्यम का उपयोग करते हुए 31 अगस्त तक 10 फीसद गृहकर में छूट का लाभ ले सकते हैं। इस आधुनिक माध्यम का फायदा करीब 218000 भवन स्वामियों को होगा।नगर निगम के आईटी अफसर मणि शंकर त्रिपाठी ने बताया कि भवन स्वामी अब पेटीएम से भी गृह कर जमा कर सकते हैं। यह व्यवस्था बुधवार को लागू कर दी गई।

90 करोड़ के साथ 25 करोड़ जमा हुआ टैक्स

इस वित्तीय वर्ष के लिए शासन द्वारा नगर निगम को ₹90 करोड़ गृहकर वसूलने का लक्ष्य दिया गया है। लेकिन अब तक करीब ₹25 करोड़ गृह कर जमा हो सका है। मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र ने बताया कि गृह कर में 10 फीसद छूट का लाभ 31 अगस्त तक ही भवन स्वामियों को मिलेगा। आगे छूट देने के लिए महापौर और नगर आयुक्त से वार्ता करके निर्णय लिया जाएगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.