प्रयागराज, राज्य ब्यूरो। राजकीय डिग्री कालेजों में प्रवक्ता पद पर चयनित अभ्यर्थियों को नियुक्ति के लिए भटकना नहीं पड़ेगा। जिस कालेज में उनका चयन हुआ है वहां पहुंचते ही नियुक्ति प्रक्रिया पूरी की जाएगी। इसके मद्देनजर उच्च शिक्षा निदेशालय संबंधित कालेजों को नियुक्ति पत्र भेजेगा। ई-मेल के जरिये दो अगस्त को निदेशालय नौ विषयों (बीएड, अंग्रेजी, हिंदी, गृह विज्ञान, वनस्पति, भौतिकी, रसायन, अर्थशास्त्र, वाणिज्य) के तहत 418 चयनितों का नियुक्ति पत्र भेजेगा। उसी के आधार पर नियुक्ति मिलेगी। इसके बावजूद नियुक्ति देने में आनाकानी हुई, तो संबंधित कालेज के प्राचार्य के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

अक्सर मिलती थी कालेज में नियुक्ति नहीं करने की शिकायत

कालेज प्रबंधन की ओर से प्रवक्ता पद के चयनितों को नियुक्ति न देने की शिकायत अक्सर मिलती है। चयन के बाद अभ्यर्थी कालेज पहुंचते हैं, तो उनके विषय का पद न होने की बात कहकर लौटा दिया जाता है। फिर अभ्यर्थी महीनों इधर-उधर भटकते रहते हैं। नियुक्ति पाने के लिए कुछ को कोर्ट की शरण लेनी पड़ती है।

निदेशालय की वेबसाइट में चयनितों का नियुक्ति पत्र किया गया अपलोड

इधर, निदेशालय ने उत्तर प्रदेश लोकसेवा आयोग की 2017 में सीधी भर्ती के तहत निकाली। विभिन्न विषयों में प्रवक्ता राजकीय डिग्री कालेजों के चयनितों की द्वितीय चरण की काउंसिलिंग पूरी की जा रही है। इसके तहत 30 जुलाई को 418 अभ्यर्थियों की काउंसिलिंग पूरी की गई। इन चयनितों को नियुक्ति मिलने में दिक्कत न होने पाए, इसका विशेष ध्यान रखा जा रहा है। उच्च शिक्षा निदेशक डा. अमित भारद्वाज ने बताया कि निदेशालय की वेबसाइट में सबका नियुक्ति पत्र अपलोड हो गया है। अब संबंधित कालेजों को ई-मेल के जरिये उसे भेजा जाएगा। चयनित वेबसाइट से प्रवेशपत्र लेकर अपने कालेज में जाएं, उसे दिखाकर उन्हें तत्काल नियुक्ति मिलेगी। अगर किसी को कोई दिक्कत होती है, तो वो निदेशालय से संपर्क कर सकते हैं। सबकी समस्या का शीघ्र निस्तारण किया जाएगा।

Edited By: Ankur Tripathi