Move to Jagran APP

अब एचआरएमएस से घर बैठे पास बनाएंगे सेवानिवृत्त रेलकर्मी, प्रयागराज मंडल के 23876 पूर्व कर्मियों को होगाी सहूलियत

इस सुविधा को प्रयागराज मंडल के 23876 सेवानिवृत्त रेलकर्मियों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है। गुरुवार को प्रयागराज मंडल के सभागार में प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान करीब 15 सेवानिवृत्त कर्मचारियों और 40 सेवारत कर्मचारियों को इस एप का इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी गई

By Ankur TripathiEdited By: Published: Thu, 07 Jan 2021 10:17 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jan 2021 10:17 PM (IST)
अब एचआरएमएस से घर बैठे पास बनाएंगे सेवानिवृत्त रेलकर्मी, प्रयागराज मंडल के 23876 पूर्व कर्मियों को होगाी सहूलियत
अब सेवानिवृत्त रेलकर्मी घर बैठे पास बनवा सकेंगे। उन्हें किसी भी कार्यालय में आने की जरूरत नहीं होगी।

प्रयागराज, जेएनएन। अब सेवानिवृत्त रेलकर्मी घर बैठे पास बनवा सकेंगे। उन्हें किसी भी कार्यालय में आने की जरूरत नहीं होगी। इस सुविधा को प्रयागराज मंडल के 23876 सेवानिवृत्त रेलकर्मियों तक पहुंचाना शुरू कर दिया है। गुरुवार को प्रयागराज मंडल के सभागार में प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान करीब 15 सेवानिवृत्त कर्मचारियों और 40 सेवारत कर्मचारियों को इस एप का इस्तेमाल करने की ट्रेनिंग दी गई ताकि इसका सही ढंग से प्रयोग हो।

loksabha election banner


प्रयागराज मंडल के सभागार में गुरुवार को 55 लोगों को दी गई ट्रेनिंग

दरअसल, रेल प्रशासन ने ह्यूमन रिसोर्स मैनेजमेंट सिस्टम (एचआरएमएस) लांच किया है। रेलकर्मी इसका इस्तेमाल कर अपने कम्प्यूटर या मोबाइल से ही डिजिटल रूप से पास ले सकते हैं। इसके अलावा पीएफ के लिए आवेदन कर सकते है। सॢवस रिकार्ड, आफिस आर्डर, प्रमोशन, एमएसीपी आदि प्रपत्रों को भी देख सकते हंै। प्रयागराज मंडल में कार्यरत लगभग 29500 कर्मचारियों का डाटा एचआरएमएस में अपडेट किया जा चुका है।

पीएफ, सर्विस रिकॉर्ड, प्रमोशन व एमएसीपी प्रपत्र देख सकेंगे कर्मी

वरिष्ठ कार्मिक अधिकारी राजेश कुमार शर्मा ने सभी सेवानिवृत्त व कार्यरत कर्मचारियों को इस एप का इस्तेमाल करने में कोई समस्या आने पर संपर्क करने की सलाह दी। प्रशिक्षण कार्यक्रम का संचालन सहायक काॢमक अधिकारी लवकुश ने किया। इस सिस्टम की जानकारी प्रयागराज मंडल के सभी सेवानिवृत्त कर्मचारियों को एसएमएस, वेबसाइट और वेलफेयर इंस्पेक्टर के माध्यम से पहुंचाई जा रही है। उम्मीद की जा रही है कि यह व्यवस्था रिटायर हो चुके हजारों लाखों रेलवे कर्मचारियों के लिए बेहद सुविधाजनक साबित होगी। रेलवे अपने कर्मचारियों और यात्रियों की सहूलियत के लिए लगातार प्रयास करता रहा है और यह जारी रहेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.