Move to Jagran APP

अब गंदगी फैलाने वालों का आनलाइन कटेगा चालान Prayagraj News

सफाई इंस्पेक्टर इन मशीनों से सालिडवेस्ट मैनेजमेंट के तहत यूजर चार्ज वसूलने के अलावा गंदगी करने वालों के खिलाफ जुर्माना भी लगा सकेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 17 Aug 2020 02:04 PM (IST)Updated: Mon, 17 Aug 2020 02:04 PM (IST)
अब गंदगी फैलाने वालों का आनलाइन कटेगा चालान Prayagraj News
अब गंदगी फैलाने वालों का आनलाइन कटेगा चालान Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन। सड़क और गलियों में गंदगी फैलाने वाले लोग अब सावधान हो जाएं। कूड़ा-कचरा फेंकते पकड़े जाएंगे तो नगर निगम के सफाई इंस्पेक्टर उन पर जुर्माना ठोकेंगे। जुर्माने की राशि ऑनलाइन निगम के खाते में चली जाएगी। वहीं, भवन स्वामी डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, भीम एप द्वारा पेटीएम, गूगल-पे, यूपीआइ के जरिए मौके पर ही गृहकर, जलकर और सीवरकर भी जमा कर सकेंगे। यह संभव हुआ है पीओएस यानी हैंडहेल्ड मशीन के आने से। स्वतंत्रता दिवस पर महापौर अभिलाषा गुप्ता ने निगम में इस मशीन का उद्घाटन किया।

loksabha election banner

भारत बिल पेमेंट सिस्टम को लागू करने वाला प्रयागराज सूबे का पहला नगर निगम बना

नेशनल पेमेंट कारपोरेशन ऑफ इंडिया के तहत भारत बिल पेमेंट सिस्टम (बीबीपीएस) को लागू करने वाला प्रयागराज सूबे का पहला नगर निगम बन गया है। निगम ने यह सफलता एक्सिस बैंक की मदद से हासिल की। बैंक के अफसरों ने शनिवार को निगम प्रशासन को 20 पीओएस मशीनें मुहैया कराई। और मशीनें भी उपलब्ध कराई जाएंगी। इसमें से 15 मशीनें टैक्स इंस्पेक्टरों और पांच सफाई इंस्पेक्टरों को दी जाएंगी। यह मशीनें शहर को क्लीन सिटी, स्मार्ट सिटी बनाने में काफी मददगार साबित होंगी। सफाई इंस्पेक्टर इन मशीनों से सालिडवेस्ट मैनेजमेंट के तहत यूजर चार्ज वसूलने के अलावा गंदगी करने वालों के खिलाफ जुर्माना भी लगा सकेंगे। गृहकर, जलकर और सीवरकर की भी मौके पर वसूली हो सकेगी।

ई-पेमेंट भी किया जा सकेगा

जेम पोर्टल पर निगम की ओर से की जाने वाली प्रत्येक खरीद-फरोख्त का ई-भुगतान भी इस मशीन से की किया जा सकेगा।

अधिकारी किए गए सम्मानित

बैंक की ओर से मुख्य कर निर्धारण अधिकारी पीके मिश्र, सदानंद मिश्र, मुख्य अभियंता सतीश कुमार, आइटी अफसर मणिशंकर त्रिपाठी को शील्ड देर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर नगर आयुक्त रवि रंजन समेत अन्य अधिकारी मौजूद रहे। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.