Move to Jagran APP

एनसीआरएमयू ने कहा, वंदे भारत एक्‍सप्रेस में क्‍यों लग रहा दिल्‍ली का क्रू

पहली सेमी हाईस्‍पीड ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेस में दिल्‍ली के क्रू लगने का एनसीआरएमयू ने विरोध जताया है। लोको पायलट मंगलवार को इसके विरोध में प्रदर्शन करेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 11 Feb 2019 09:05 PM (IST)Updated: Tue, 12 Feb 2019 07:35 AM (IST)
एनसीआरएमयू ने कहा, वंदे भारत एक्‍सप्रेस में क्‍यों लग रहा दिल्‍ली का क्रू
एनसीआरएमयू ने कहा, वंदे भारत एक्‍सप्रेस में क्‍यों लग रहा दिल्‍ली का क्रू

प्रयागराज : नई दिल्ली से वाराणसी के बीच 15 फरवरी से देश की पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्‍सप्रेस का संचालन शुरू हो जाएगा। यह सेमी हाईस्पीड रेलगाड़ी अभी चलना शुरू नहीं किया है कि विरोध के स्वर उठने लगे हैं। ऐसा नहीं कि विरोध ट्रेन के संचालन में है। यह विरोध के स्वर इस रेलगाड़ी में दिल्ली के क्रू (लोको पायलट, गार्ड, टीटीई) को लेकर है। इस क्रू के विरोध में नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन (एनसीआरएमयू) की ओर से मोर्चा खुलने जा रहा है।

loksabha election banner

एनसीआरएमयू की लोको शाखा आज करेगी प्रदर्शन

नार्थ सेंट्रल रेलवे मेंस यूनियन यानी एनसीआरएमयू की मांग है कि उनके डिवीजन में वंदे भारत एक्सप्रेस में इलाहाबाद मंडल के रेल कर्मियों की तैनाती होनी चाहिए। इसको लेकर मंगलवार को इलाहाबाद जंक्शन पर एनसीआरएमयू की लोको शाखा प्रदर्शन करेगी।

सेमी हाईस्पीड ट्रेन 80 फीसद इलाहाबाद मंडल के ट्रैक पर दौड़ेगी

सेमी हाईस्पीड ट्रेन दिल्ली से वाराणसी के बीच 80 फीसद (लगभग 600 किलो मीटर) इलाहाबाद मंडल के ट्रैक पर दौड़ेगी। रेलवे के नियम अनुसार गाड़ी जिस डिवीजन में चलती है, अधिकांश रूट पर लोको पायलट, सहायक लोको पायलट, गार्ड और टीटीई उसी डिवीजन का होता है। हालांकि वंदे भारत एक्सप्रेस में ऐसा नहीं हो रहा है। ट्रेन में दिल्ली का क्रू लगाया जा रहा है। इसको लेकर एनसीआरएमयू मोर्चा खोलने जा रही है।

यह लड़ाई है डिवीजन के हक की : आरडी यादव

एनसीआरएमयू के महामंत्री आरडी यादव का कहना है कि यूनियन अपने डिवीजन की हक की लड़ाई लड़ रही है। सेमी हाईस्पीड में अगर डिवीजन का क्रू लगेगा तो यहां के स्टाफ को माइलेज मिलेगा। इसलिए लोको शाखा संघर्षरत है।

कहते हैं डीआरएम अमिताभ

इलाहाबाद मंडल के डीआरएम अमिताभ का कहना है कि रेलवे बोर्ड के निर्देशानुसार वंदे भारत एक्सप्रेस में क्रू लगाया जा रहा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.