Move to Jagran APP

Municipal Corporation Prayagraj : सभी सूखे कचरे का निस्तारण करेगी टर्की की मशीन

Municipal Corporation Prayagraj ऐसे में निगम प्रशासन अब इंदौर की तर्ज पर यहां भी टर्की से ऐसी मशीन मंगाकर लगाने की योजना तैयार कर रहा है जिससे हर तरह के सूखे कचरे मसलन खराब पेपर पॉलीथिन कपड़े प्लास्टिक एवं कांच की बॉटल आदि एक साथ निस्तारित हो सके।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 19 Dec 2020 07:10 AM (IST)Updated: Sat, 19 Dec 2020 07:10 AM (IST)
Municipal Corporation Prayagraj : सभी सूखे कचरे का निस्तारण करेगी टर्की की मशीन
पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा ने बताया कि मशीन खरीदने पर सहमति बन गई है।

प्रयागराज,जेएनएन। घरों से निकलने वाले कचरे के निस्तारण के लिए अभी तक नगर निगम को अलग-अलग तरह की मशीनें लगानी  होती थी। अब निगम प्रशासन टर्की से ऐसी मशीन मंगाने की तैयारी में है, जिससे हर तरह के सूखे कचरे का निस्तारण हो जाएगा। इस मशीन को लगाने के लिए एमआरएफ यानी मैटेरियल रिकवरी सेंटर स्थापित किया जाएगा। इसके लिए जमीन की खोजबीन भी शुरू कर दी गई है।

loksabha election banner

बसवार में निगम का कूड़ा निस्तारण प्लांट है। इस प्लांट में कंपोस्ट खाद बनाने की मशीन पहले से लगी है। अब प्लास्टिक कचरे से डीजल बनाने की मशीन भी स्थापित की जा रही है। फिलहाल, सभी तरह के कचरे का निस्तारण नहीं हो पा रहा है। ऐसे में निगम प्रशासन अब इंदौर की तर्ज पर यहां भी टर्की से ऐसी मशीन मंगाकर लगाने की योजना तैयार कर रहा है, जिससे हर तरह के सूखे कचरे मसलन  खराब पेपर, पॉलीथिन, कपड़े, प्लास्टिक एवं कांच की बॉटल आदि एक साथ निस्तारित हो सके। पर्यावरण अभियंता उत्तम कुमार वर्मा ने बताया कि मशीन खरीदने पर सहमति बन गई है। सालिड वेस्ट मैनेजमेंट योजना के तहत एमआरएफ सेंटर स्थापित किया जाएगा। 

पिछले दिनों निगम की टीम गई थी दौरे पर

नगर निगम की तीन सदस्यीय टीम पिछले दिनों इंदौर नगर निगम के दौरे पर गई थी। वहां एमआरएफ सेंटर में टर्की की मशीन लगी थी, जिससे हर तरह के कचरे का निस्तारण हो रहा था। इस मशीन की कीमत करीब 38 करोड़ रुपये बताई जा रही है। टीम ने अपनी रिपोर्ट नगर आयुक्त रवि रंजन को सौंपी। जिसके बाद टर्की की मशीन मंगाने पर सहमति बनी। एमआरएफ सेंटर स्थापित करने के लिए करीब छह से सात एकड़ जमीन की जरूरत पड़ेगी। संभावना है कि नैनी क्षेत्र में ही प्लांट लगेगा।

खास बातें

-2.18 लाख घर हैं शहर में

-450 टन कूड़ा प्रतिदिन निकलता है शहर से


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.