Move to Jagran APP

सांसद केशरी देवी ने कहा-जंक्शन पर सभी ट्रेनें रुकें बढ़ाए जाएं जनरल कोच Prayagraj News

इलाहाबाद मंडल परिक्षेत्र से संबंधित सांसदों की बैठक हुई। इसमें यात्रियों की सुविधा को ध्‍यान में रखते हुए विचार-विमर्श किया गया। ज्यादातर सुझाव जंक्शन पर ट्रेनों के ठहराव के दिए गए।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 08:12 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 01:21 PM (IST)
सांसद केशरी देवी ने कहा-जंक्शन पर सभी ट्रेनें रुकें बढ़ाए जाएं जनरल कोच Prayagraj News
सांसद केशरी देवी ने कहा-जंक्शन पर सभी ट्रेनें रुकें बढ़ाए जाएं जनरल कोच Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन।  यात्री सुविधाओं में सुधार करने के लिए सिविल लाइंस स्थित एक होटल में इलाहाबाद मंडल परिक्षेत्र के अंतर्गत आने वाले स्टेशनों से संबंधित सांसदों की पिछले दिनों बैठक हुई। इसमें फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल ने इलाहाबाद जंक्शन से गुजरने वाली सभी ट्रेनों का ठहराव यहां देने का सुझाव दिया। वर्तमान में जंक्शन पर 15 ट्रेनें नहीं रुकतीं। अन्य सांसदों ने यात्रियों को सुविधा देने के लिए ट्रेनों में अतिरिक्त जनरल कोच लगाने की बात कही।

loksabha election banner

एनसीआर के महाप्रबंधक ने दिया आश्‍वासन

उत्तर मध्य रेलवे के महाप्रबंधक राजीव चौधरी ने सांसदों को आश्वासन दिया कि उनके सुझावों को शीघ्र रेलवे बोर्ड भेज दिया जाएगा। जिन सुझावों पर बोर्ड राजी हो जाएगा, उनका बिना विलंब किए अनुपालन कराया जाएगा।

ट्रेनों के शौचालयों से सांसद नाखुश

इलाहाबाद की सांसद डॉ. रीता बहुगुणा जोशी ने ट्रेनों में शौचालयों की सफाई अच्छी न होने पर नाराजगी जाहिर की। कहा कि ट्रेनों में जो शौचालय हैं, उनका आकार छोटा है। बॉयो टॉयलेट से दुर्गध आती है। इस समस्या पर ध्यान देना चाहिए। उन्होंने रेलवे ट्रैक के बगल में और अच्छी सफाई कराने का सुझाव दिया।

यह सांसद रहे मौजूद

बैठक में राब‌र्ट्सगंज के सांसद पकौड़ी लाल कोल, फिरोजाबाद के डॉ. चंद्र सेन जादौन, फर्रुखाबाद के मुकेश राजपूत, आगरा के एसपी सिंह बघेल, बांदा के आरके सिंह पटेल, कानपुर के राज्यसभा सदस्य सुखराम सिंह यादव, बांदा के विशम्भर प्रसाद, चंदौली के सांसद के प्रतिनिधि रमाशंकर यादव, विनय कुशवाहा, एसपी सिंह, जनार्दन मिश्र, राजीव खंडेलवाल, अखिलेश द्विवेदी, सतीश कुमार गौतम, संजय पंडित, रजनीकांत, एसके गौतम द्वारा सुझाव दिए गए। एनसीआर जीएम ने सांसदों का और डीआरएम अमिताभ ने जन प्रतिनिधियों का स्वागत किया। बैठक की अध्यक्षता बांदा के राज्यसभा सदस्य विशम्भर प्रसाद और एनसीआर जीएम ने की। उप महाप्रबंधक अंशु पांडेय ने संचालन किया। एनसीआर और इलाहाबाद मंडल के अधिकारी मौजूद रहे।

हमसफर एक्सप्रेस में बढ़ाए जाएं स्लीपर कोच

फूलपुर की सांसद केशरी देवी पटेल ने हमसफर एक्सप्रेस में स्लीपर कोच बढ़ाने, वातानुकूलित प्रथम और द्वितीय श्रेणी के कोच लगाने का सुझाव दिया। हमसफर एक्सप्रेस में अभी चार स्लीपर कोच लगते हैं। अन्य कोच वातानुकूलित तृतीय श्रेणी के रहते हैं। उन्होंने झूंसी, प्रयाग जंक्शन, इलाहाबाद सिटी स्टेशन को जल्द उत्तर मध्य रेलवे में शामिल करने के लिए कहा, ताकि माघ मेले के दौरान स्पेशल ट्रेनों का संचालन और बेहतर तरीके से हो सके।

वीवीआइपी ट्रेनें में डॉक्टरों की हो व्यवस्था

कानपुर के सांसद सत्यदेव पचौरी ने वंदे भारत, राजधानी समेत सभी वीवीआइपी ट्रेनों में डॉक्टरों की व्यवस्था करने का सुझाव दिया, ताकि ट्रेन में किसी यात्री की तबीयत खराब हो तो उसका शीघ्र उपचार किया जाए। सांसद ने इलाहाबाद जंक्शन से लेकर कानपुर सेंट्रल स्टेशन के बीच सेमी हाईस्पीड ट्रेन चलाने का सुझाव दिया।

प्रमुख सुझाव

-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस को दो दिन की बजाए हफ्ते में चार दिन चलाया जाए

-इलाहाबाद जंक्शन से इंदौर के लिए स्पेशल ट्रेन चलाई जाए

-प्रयागराज से लखनऊ के लिए शीघ्र शताब्दी एक्सप्रेस चलाई जाए

-सप्ताह में तीन दिन चलने वाली हरिद्वार एक्सप्रेस को प्रतिदिन किया जाए

-इलाहाबाद उधमपुर एक्सप्रेस में पेंट्रीकार की व्यवस्था हो

-इलाहाबाद जंक्शन से फर्रुखाबाद के बीच नई ट्रेन चलाई जाए

-इलाहाबाद जंक्शन से मानिकपुर, झांसी होकर मथुरा जाने वाली वीरांगना एक्सप्रेस विशेष गाड़ी को नियमित किया जाए

-इलाहाबाद जंक्शन से मुंबई जाने वाली तुलसी एक्सप्रेस के फेरे बढ़ाए जाएं

-सूबेदारगंज स्टेशन का नाम प्रयागराज कैंट किया जाए

-साकेत, गोदाम समेत प्रयाग जंक्शन से गुजरने वाली सभी ट्रेनों का स्टापेज वहां पर दिया जाए

-शंकरगढ़ में रेलवे ओवर ब्रिज का निर्माण कराया जाए

-स्टेशनों पर पुराने कंप्यूटरों को बदलकर नए कंप्यूटर लगाए जाएं

-चित्रकूट कर्वी धाम-कानपुर इंटरसिटी को लखनऊ तक चलाया जाए

-रेलवे की जमीन पर हुए अवैध कब्जों को मुक्त कराए जाए

-अंडर पास पर होने वाले जलभराव की समस्या के लिए स्थाई निदान निकाले जाएं

-जहरखुरानों के खिलाफ वृहद स्तर पर अभियान चलाया जाए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.