Move to Jagran APP

CAA Protest : प्रयागराज में मोबाइल इंटरनेट सेवा चार दिन बाद हुई बहाल, एहतियातन बंद की गई थी Prayagraj News

जिले में शांति कायम होने पर प्रशासन ने प्रयागराज में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बहाल कर दिया गया है। चार दिनों तक इस सेवा के बंद होने से लोग प्रभावित रहे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 23 Dec 2019 02:45 PM (IST)Updated: Mon, 23 Dec 2019 05:59 PM (IST)
CAA Protest : प्रयागराज में मोबाइल इंटरनेट सेवा चार दिन बाद हुई बहाल, एहतियातन बंद की गई थी Prayagraj News
CAA Protest : प्रयागराज में मोबाइल इंटरनेट सेवा चार दिन बाद हुई बहाल, एहतियातन बंद की गई थी Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। आखिर चार दिन के बाद प्रयागराज में मोबाइल इंटरनेट सेवा को बहाल कर दिया गया है। प्रशासन ने यह निर्णय अब से कुछ देर पहले लिया। सीएए के विरोध प्रदर्शन को देखते हुए जिला प्रशासन ने इंटरनेट सेवा बंद करने का निर्णय लिया था। हालांकि चार दिनों की इस नेटबंदी के चलते व्यापारी और आम लोगों को काफी परेशानी हुई। व्यापारियों को लेनदेन में करोड़ों का नुकसान हुआ था, वहीं अन्य आवश्यक सेवाएं भी प्रभावित थीं।

loksabha election banner

चार दिनों की थी नेटबंदी

सीएए पर हो रहे विरोध-प्रदर्शन का असर यूपी में पश्चिम से होता प्रयागराज में भी रहा। इसे लेकर यहां भी विरोध-प्रदर्शन शुरू हो गया था। विरोध को देखते हुए प्रशासन ने गुरुवार की आधी रात में मोबाइल इंटरनेट सेवा को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया था। ऐसा करने का प्रशासन का अभिप्राय अफवाह को रोकना था। रविवार से शहर में शांति के माहौल को देखते हुए बंद मोबाइल इंटरनेट सेवा को सोमवार दोपहर में बहाल कर दिया गया।

प्रशासन का आह्वïान, कायम रखें अमन

उधर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर अमन कायम रखने के लिए जिला प्रशासन ने जमीनी स्तर पर कवायद की। डीएम भानुचंद्र गोस्वामी, एडीएम सिटी अशोक कुमार कनौजिया ने मुस्लिम बाहुल्य इलाकों में 24 नुक्कड़ सभाएं कीं। इस दौरान अफसरों ने अमन कायम रखने में सहयोग का आह्वïान किया। अटाला, सब्जी मंडी, शाहगंज, खुल्दाबाद, अबूबकर मस्जिद के पास, दारूल उलुम मस्जिद के पास, नुरूल्लाह रोड, वसीयाबाद, चौक, जानसेनगंज, रोशनबाग, नखास कोहना, करैलाबाग क्षेत्रों में डीएम, एडीएम, एसडीएम सदर, एसीएम ने पुलिस अधिकारियों के साथ नुक्कड़ सभाएं कीं। अधिकारियों ने मुस्लिम समुदाय के लोगों से अमन कायम रखने में सहयोग देने का आह्वïान किया।

शांति और सौहार्द कायम है, जिसे बनाए रखना है : एडीएम सिटी

एडीएम सिटी ने बताया कि शांति और सौहार्द कायम है, जिसे बनाए रखना है। कहा कि मुस्लिम संगठनों के पदाधिकारियों और मुस्लिम धर्म गुरुओं से भी वार्ता हुई है। सभी ने कानून व्यवस्था को लेकर सहयोग का आश्वासन दिया है। उधर, कानून व्यवस्था को लेकर सोमवार को भी मजिस्ट्रेटों की ड्यूटी लगाई गई है। एडीएम वित्त एवं राजस्व एमपी सिंह को एसपी गंगापार नरेंद्र कुमार सिंह के साथ सोरांव, मऊआइमा और लालगोपालगंज इलाके में लगाया गया है। जबकि एडीएम प्रशासन वीएस दुबे को एसपी यमुनापार दीपेंद्र नाथ चौधरी के साथ भारतगंज क्षेत्र में लगाया गया है। शहर में भी एडीएम सिटी, एडीएम नजूल, सीआरओ समेत सभी मजिस्ट्रेट और एसीएम को तैनात किया गया है।

सीएए के समर्थन में निकाला शांति मार्च

राष्ट्रीय हिंदू संगठन की ओर से रविवार को नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) और राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर (एनआरसी) के समर्थन में शांति मार्च निकाला गया। यह मार्च कचहरी से शुरू हुआ है। जो कटरा होते हुए ङ्क्षहदू हास्टल चौराहे पर समाप्त हुआ, जहां महामना मदन मोहन मालवीय की प्रतिमा पर माल्यार्पण भी किया गया। मार्च शुरू होने से पहले संगठन के राष्ट्रीय अध्यक्ष सतेंद्र दुबे 'सत्याÓ ने कहा कि सीएए और एनआरसी जनहित का कानून है। संगठन मंत्री चंद्रिका पांडेय 'सोनूÓ ने कहा कि यह कानून जनता के हित में लागू किया गया है। कहा कि जनता बहकावे में न आए और शांति व्यवस्था में सहयोग करें। इस दौरान संयोजक ओम प्रकाश दुबे, श्रीकांत पांडेय, राजीव तिवारी, सचिन मिश्रा, अभय प्रताप सिंह, शीरू दुबे, सारांश निगम, संतोष सिंह, मो.कइम भी मौजूद रहे।

करोड़ों का कारोबार प्रभावित

नागरिकता संशोधन कानून (सीएए) के विरोध में मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद होने से करोड़ों का कारोबार प्रभावित हुआ। मोबाइल इंटरनेट सेवा ठप रहने का असर हर तबके पर पड़ा। जहां ई-वे बिल न बन पाने से व्यापारियों का माल बाहर नहीं जा सका वहीं वार्षिक रिटर्न का संशोधित प्रारूप पोर्टल पर अपलोड न होने से रिटर्न भी नहीं दाखिल कर सके। जिन्हें ऑनलाइन खरीदारी करनी थी, उन्हें भी निराशा हाथ लगी।

तमाम ट्रांसपोर्टरों को भी इस समस्य से दो-चार होना पड़ा

जीएसटीएन की ओर से वार्षिक रिटर्न जीएसटीआर-9 और जीएसटीआर-9 सी का संशोधित प्रारूप 21 दिसंबर को पोर्टल पर अपलोड करने की सूचना दी गई थी लेकिन नेट बंद होने से व्यापारियों को संशोधित प्रारूप अपलोड होने की न जानकारी हो सकी न ही रिटर्न दाखिल किए जा सके। खानपान उपलब्ध कराने वाली ऑनलाइन कंपनियों का कारोबार भी ठप रहा। यही नहीं जिन रेस्टोरेंटों से इन कंपनियों का करार है, उनका भी व्यापार प्रभावित हुआ। स्वैप मशीन और पेटीएम के काम न करने से ऑनलाइन खरीदारी भी नहीं हो सकी।

ऑनलाइन टैक्सी की भी बुकिंग प्रभावित

आम दिनों में जहां आने-जाने के लिए तमाम शहरी ऑनलाइन टैक्सी की मदद लेते हैं। दो दिन से नेट सेवा बंद होने से लोग ऑनलाइन टैक्सी की भी बुकिंग नहीं करा सके। इससे टैक्सी मुहैया कराने वाली कंपनियों को भी नुकसान हुआ।

दुकानें खुली रहीं लेकिन कम निकले लोग

चौक, जानसेनगंज, सेंवई मंडी, सस्ता बाजार, घंटाघर, कोतवाली क्षेत्र, रोशनबाग, नूरुल्ला रोड में दुकानें तो खुली रहीं लेकिन ग्राहक कम निकले। कारोबारियों नवनीत अरोड़ा और अमित गुप्ता ने बताया कि सिविल लाइंस में खरीदारी कम हुई।

बैंकों में भी ग्राहकों की कम ही रही भीड़

सीएए के विरोध के बीच बैंकों में भी रोज की तुलना में भीड़ कम रही। बैंकों में नेट सेवाएं चल रही थीं लेकिन मोबाइल की इंटरनेट सेवा ठप होने से ऑनलाइन ट्रांजेक्शन नहीं हो सका। दूर दराज से ग्राहकों को मायूस होकर लौटना पड़ा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.