जागरण संवाददाता, इलाहाबाद :

प्रदेश सरकार के निर्देशन में मिशन इंद्रधनुष तीन चरणों में चलाया जाएगा। इसके लिए शासन से सभी जनपद के मुख्य चिकित्सा अधिकारियों को पत्र भी भेजा गया है। यह अभियान 23 अप्रैल से शुरू होकर 22 जून तक चलाया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी करने में जुट गया है।

जापानी इंसेफ्लाइटिस टीकाकरण पखवारा बीतने के तुंरत बाद शासन ने अब मिशन इंद्रधनुष चलाने का निर्देश दिया है। इसमें शून्य से सात साल तक के बच्चों के अलावा गर्भवती महिलाओं को विभिन्न टीका लगाया जाना है। इसके अलावा ऐसे बच्चों का भी टीकाकरण होगा जो छूट गए हैं। इसके लिए मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय में गुरुवार को बैठक कर टीमों का गठन किया जाएगा

इस अभियान की रिपोर्ट जिला कार्यक्रम प्रबंधक द्वारा दी जाएगी। इसके अलावा मिशन इंद्रधनुष अभियान के तहत आच्छादित किए गए बच्चों की इंट्री एचएमआईएस पोर्टल भी की जानीे है। बागपत छोड़ सभी जिलों में चलेगा अभियान

परिवार कल्याण के महानिदेशक की ओर से जारी निर्देश के अनुसार यह अभियान बागपत जनपद को छोड़कर बाकी अन्य जनपदों में चलाया जाना है।

एक नजर :

प्रथम चरण - 23 से 27 अप्रैल तक

द्वितीय चरण - 21 मई से 25 मई तक

तृतीय चरण - 18 से 22 जून तक क्या कहते हैं अधिकारी

इस संबंध में जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. आशुतोष कैप्टन ने बताय कि ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिशन इंद्रधनुष 23 अप्रैल से शुरू किया जा रहा है। इसके लिए विभाग द्वारा तैयारी की जाएगी। इलाहाबाद के शहरी इलाकों के साथ ग्रामीण इलाकों में यह अभियान एक साथ चलेगी।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस