Move to Jagran APP

UPHESC: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा में व्यापक गड़बडिय़ां

अशासकीय महाविद्यालयों की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की दूसरे चरण की लिखित परीक्षा में गड़बडिय़ां सामने आई हैं। एक अभ्यर्थी ओएमआर शीट लेकर भाग निकला।

By Nawal MishraEdited By: Published: Sun, 06 Jan 2019 11:54 AM (IST)Updated: Sun, 06 Jan 2019 11:54 AM (IST)
UPHESC: असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा में व्यापक गड़बडिय़ां

प्रयागराज, जेएनएन। अशासकीय महाविद्यालयों की असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की दूसरे चरण की लिखित परीक्षा में व्यापक गड़बडिय़ां सामने आई हैं। एक अभ्यर्थी ओएमआर शीट लेकर परीक्षा केंद्र से भाग निकला। वहीं, अन्य परीक्षा केंद्र में अभ्यर्थी को नकल करते पकड़ा गया। सबसे ज्यादा परेशानी उन अभ्यर्थियों को हुई, जिनके अनुक्रमांक प्रवेशपत्र में दूसरे केंद्रों पर आवंटित थे और परीक्षा अन्य केंद्रों पर हुई। इस भागदौड़ में भी कई की परीक्षा छूट गई। बहरहाल, परीक्षा संस्था की ओर से इस संबंध में कोई बोलने को तैयार नहीं है।

loksabha election banner

65.6 प्रतिशत ही इम्तिहान देने पहुंचे

उप्र उच्चतर शिक्षा सेवा चयन आयोग यानी यूपीएचईएससी विज्ञापन संख्या 47 के तहत असिस्टेंट प्रोफेसर भर्ती की लिखित परीक्षा करा रहा है। दूसरे चरण की परीक्षा के लिए प्रयागराज में 35 केंद्र बनाए गए। जहां छह विषयों की परीक्षा एक पाली में दिन में 11 से एक बजे तक आयोजित हुई। परीक्षा में 16,965 अभ्यर्थियों को शामिल होना था जबकि 11,135 (65.6 प्रतिशत) ही इम्तिहान देने पहुंचे।

परीक्षा तैयारियों में ही तमाम खामियां 

इसकी वजह यह थी कि परीक्षा तैयारियों में तमाम खामियां रही। अभ्यर्थियों ने बताया कि प्रवेशपत्र पर उन्हें जो परीक्षा केंद्र आवंटित हुआ,  वहां अनुक्रमांक नहीं दिया गया था। ऐसे में किसी अभ्यर्थी को अनुक्रमांक केपी उच्च शिक्षण संस्थान झलवा में एलाट हुआ, पर परीक्षा जगत तारन डिग्री कालेज जार्ज टाउन में हुई। ऐसे ही मेरी लूकस स्कूल में अनुक्रमांक आवंटित हुआ और इम्तिहान बिशप जानसन स्कूल में हुआ। उर्दू विषय के अभ्यर्थियों को अनुक्रमांक केपी उच्च शिक्षण संस्थान का मिला और परीक्षा स्वामी विवेकानंद कालेज में कराई गई। इस वजह से परीक्षार्थी परेशान रहे। ऐन मौके पर इधर से उधर भागने में कई की परीक्षा छूट गई और कुछ को विलंब से पहुंचने पर प्रवेश नहीं दिया गया।

ओएमआर शीट लेकर भाग गया

परीक्षा संस्था के मुताबिक फूलपत्ती इंटर कालेज बमरौली में एक अभ्यर्थी ओएमआर शीट लेकर भाग गया, जिसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई गई है। वहीं, रमादेवी इंटर कालेज मीरापुर में एक अभ्यर्थी को नकल करते पकड़ा गया। उस पर भी कार्रवाई हुई है। परीक्षा के मद्देनजर शासन स्तर पर 11 सेक्टर मजिस्ट्रेट तैनात किए गए थे, जबकि यूपीएचईएससी ने पांच उडऩदस्ते गठित किए थे। इन सबके बावजूद तैयारियां परीक्षा में खरी नहीं उतर सकी। अब तीसरे चरण का इम्तिहान 12 जनवरी को होना है। 

परीक्षा में विषयवार उपस्थिति 

विषय      अभ्यर्थी       उपस्थित 

उर्दू           688         439 

शारीरिक शिक्षा 1145      777 

ङ्क्षहदी           9223     6464 

इतिहास        3230     2002 

अर्थशास्त्र      1664     997 

रसायन विज्ञान  1015     456 

कुल           16965    11135 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.