Move to Jagran APP

नवरात्र के साथ उत्सव मनाने को बाजार तैयार

जागरण संवाददाता प्रयागराज त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। कोरोना का असर भ्कम हुआ है। ऐसे में बाजार चढ़ने के आसार हैं। दुकानदारों को यह आस है कि ग्राहक उमड़ेंगे। इसके लिए आटोमोबाइल की दुकानों और कपड़ों की दुकानों पर तैयारी की जा रही है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Oct 2020 08:54 PM (IST)Updated: Sat, 17 Oct 2020 05:08 AM (IST)
नवरात्र के साथ उत्सव मनाने को बाजार तैयार
नवरात्र के साथ उत्सव मनाने को बाजार तैयार

जागरण संवाददाता, प्रयागराज : त्योहारों का सीजन शुरू हो गया है। कोरोना का असर भी कम हो रहा है। इसलिए अनलॉक-5 में सरकार ने तमाम तरह की छूट भी दे दी है। लोग खरीदारी को निकलने लगे हैं।

loksabha election banner

दरअसल हर नया काम करने के लिए नवरात्र शुभ दिन होता है। इसलिए शनिवार से शुरू हो रहे नवरात्र के स्वागत के लिए बाजार तैयार है। व्यापारियों को उम्मीद है कि इस त्योहार में बिकवाली होगी और उनका काम धंधा पटरी पर आ जाएगा। कोरोना के चलते पिछले सात माह से बाजार की स्थिति काफी खराब है। लेकिन त्योहार का सीजन शुरू हुआ तो बदलाव की उम्मीद है। दुकानदार आस लगाए बैठे हैं अब कुछ बेहतर होगा और लोग खरीदारी करेंगे। किराना, कपड़ा, ज्वेलर्स, कॉस्मेटिक्स, इलेक्ट्रॉनिक्स, हार्डवेयर, ऑटोमोबाइल्स, होटल, और रेस्त्रा और होलसेल बाजार ने अपनी तैयारी कर ली है। लुभाने को दिए जा रहे आफर

त्योहारी सीजन में खरीदारी में भी इजाफा होगा। ऐसे में उत्पादों को बेचने के लिए ग्राहकों को आकर्षित किया जा रहा है। इसके लिए विभिन्न उत्पादों को खरीदने के लिए ऑफर दिए जा रहे हैं। नवरात्र में खोले जा रहे कई नए प्रतिष्ठान

संक्रमणकाल में पिछले सात माह से कामकाज ठप है, जिससे लोगों की आर्थिक दशा में चरमराई है। अब हालात में सुधार हुआ है तो लोग नए प्रतिष्ठान खोलने की तैयारी में है। इसके लिए बाकायदा प्रचार प्रसार भी किया जा रहा है।

गाड़ियों की होने लगी बुकिंग

बाइक शोरूम के सेल्स मैनेजर विशाल श्रीवास्तव के मुताबिक, गर्मियों की लगन स्थगित हुई। इससे बाइकों की बुकिंग की तारीख भी बढ़ा दी गई। अनलॉक-5 की गाइडलाइन जारी होने के बाद अब ग्राहक निकलने लगे हैं। एडवांस बुकिंग भी मिलने लगी है। 40-42 बाइक बुक की गई है। उम्मीद है कि कोरोनाकाल का दंश झेलने के सात माह बाद ऑटोमोबाइल्स व्यापार बढ़ेगा। क्योंकि त्योहारी सीजन के तुरंत बाद नवंबर-दिसंबर में लगन भी शुरू हो जाएगी। आभूषण के लिए मिलने लगे हैं आर्डर

प्रयाग सराफा व्यापार मंडल के अध्यक्ष कुलदीप सोनी का कहना है कि आभूषणों की खरीद के लिए ऑर्डर मिलने लगे हैं। ये शुभ संकेत हैं। धीरे-धीरे हालात में सुधार होंगे। शादी-विवाह का भी सीजन आने वाला है। रेडीमेड कपड़ा व्यापार में भी सुधर रहे हालात

शॉपिंग मॉल के प्रबंधक सुमित ने बताया कि संक्रमण काल की बंदी के बाद नई गाइडलाइन में ढील मिलने पर रौनक बढ़ने लगी है। स्थिति पहले से बेहतर है। 30 से 35 फीसद ग्राहक निकल रहे थे। अनलॉक-5 में 60 से 70 फीसद ग्राहक पहुंचने लगे हैं। हालांकि सतर्कता बरती जा रही है। सैनिटाइज करके ही ग्राहकों को प्रवेश दिया जा रहा है। 19 से 20 अक्टूबर तक ऑफर आएंगे।

------------------- त्योहारी सीजन में जगमगाएगा इलेक्ट्रानिक बाजार

इलेक्ट्रॉनिक्स क्षेत्र में भी दुकानदार त्योहारी सीजन का मौका भुनाने की आस लगाए बैठे हैं। शाहगंज के इलेक्ट्रॉनिक दुकानदार सुनील यादव का भी कहना है कि बंदी से व्यापार को नुकसान तो हुआ ही है। लेकिन, बाजार खुलने के बाद ग्राहकों की संख्या में थोड़ा इजाफा भी हुआ है। जल्द ही हालात सुधरने की आस है। म्योहाल के एक दुकानदार विनोद सोनकर का कहना है कि फिलहाल दिल्ली से माल नहीं मंगाया जा सका है। कोशिश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.