प्रयागराज,जेएनएन। जनवरी में पंचायतों का कार्यकाल पूरा हो रहा है। इसलिए अब त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की हलचल शुरू हो गई है। अगले महीने से वोटर लिस्ट बनाने का काम भी शुरू हो जाएगा। लेकिन समय से चुनाव होना मुश्किल लग रहा है। क्योंकि नगर निगम के विस्तार और तीन नए ब्लाक बनने के बाद गांवों का परिसीमन अब तक नहीं किया गया है।

नगर निगम की सीमा का हुआ विस्‍तार, कई गांवों में नहीं होगा चुनाव

नगर निगम का विस्तार कर दिया गया है। इससे झूंसी के आसपास के कई गांव शहर में शामिल हो गए हैं। उन गांवों में अब पंचायत चुनाव नहीं कराए जाएंगे। इसलिए यह वोटर त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव से कम हो जाएंगे।

जिले में तीन नए ब्‍लॉक बने, परिसीमन है बाकी

वहीं भगवतपुर, श्रृंगवेरपुर और सहसो नए ब्लाक बनाए गए हैं। इनका परिसीमन बाकी है। ऐसे में चुनाव होने में विलंब हो सकता है। फिलहाल जिला प्रशासन ने वोटर लिस्ट बनाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके लिए मंगलवार को जिला निर्वाचन अधिकारी/जिला अधिकारी भानुचंद्र गोस्वामी ने निर्देश जारी कर दिया है।

एक अक्‍टूबर से वोटर लिस्‍ट संशोधन

उन्होंने बताया कि 15 से 30 सितंबर तक बीएलओ को कार्य आवंटन, ट्रेनिंग कराने के अलवा उन्हें स्टेशनरी दी जाएगी। वह पहली अक्टूबर से घर-घर जाकर वोटर लिस्ट संशोधन और नया नाम जोडऩे का काम करेंगे। इसी के साथ ही नए नाम जोडऩे के लिए आनलाइन आवेदन भी होगा। यह प्रक्रिया पांच नवंबर तक चलेगी। छह से 12 नवंबर तक नए आवेदनों की जांच और 13 नवंबर से पांच दिसंबर तक इसे कंप्यूटराइज्ड किया जाएगा। छह दिसंबर को मतदाता सूची का ड्राफ्ट प्रकाशित करने के बाद आपत्तियां ली जाएगी। मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 29 दिसंबर को किया जाएगा।

इंडियन टी20 लीग

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस