Move to Jagran APP

Magh Mela-2020 : परेड व संगम के आसपास ही अभी कराए जा रहे कार्य, अन्य क्षेत्र उपेक्षित Prayagraj News

माघ मेला-2020 कार्य झूंसी क्षेत्र में 20 फीसद भी नहीं हो सके हैं। सेक्टर तीन चार और पांच में तैयारी तेजी नहीं पकड़ पा रही है। परेड व संगम के आसपास ही अभी कार्य कराए जा रहे हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 11:15 AM (IST)Updated: Wed, 18 Dec 2019 11:15 AM (IST)
Magh Mela-2020 : परेड व संगम के आसपास ही अभी कराए जा रहे कार्य, अन्य क्षेत्र उपेक्षित Prayagraj News
Magh Mela-2020 : परेड व संगम के आसपास ही अभी कराए जा रहे कार्य, अन्य क्षेत्र उपेक्षित Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। माघ मेला-2020 शुरू होने में अब मात्र तीन सप्ताह ही बचा है मगर कई सेक्टरों में अभी भी काम काफी पीछे है। खासतौर पर माघ मेला के झूंसी क्षेत्र में बनाए गए सेक्टर तीन, चार और पांच में अभी 20 फीसद भी कार्य नहीं हो सके हैैं। इसके चलते साधु-संतों व कल्पवासियों को परेशानी का सामना कर पड़ सकता है।

loksabha election banner

तीनों सेक्टरों में अभी मुख्य मार्गों पर ही चकर्ड प्लेटें नहीं बिछाई जा सकी

मेले की शुरुआत भले ही 10 जनवरी से होगी लेकिन साधु-संत तथा कल्पवासी पहले से ही आने लगे हैैं। वे पहले से आकर यहां एक माह रहने के लिए टेंट से लेकर अन्य व्यवस्था करते हैैं। ऐसे में तैयारियां काफी पीछे होने से उन्हें दिक्कत हो सकती है। झूंसी क्षेत्र में तीन सेक्टर बनाए गए हैैं। इन सेक्टरों में काम की प्रगति बेहद धीमी है। तीनों सेक्टरों में अभी मुख्य मार्गों पर ही चकर्ड प्लेटें नहीं बिछाई जा सकी हैैं। गाटा मार्गों पर प्लेटें बिछाने में कई हफ्ते लग जाएंगे। इसी तरह विद्युत विभाग का काम भी इन सेक्टरों में काफी पिछड़ा है। यहां मुख्य मार्गों पर पोल लगाए गए हैैं मगर गाटा मार्गों पर खंभे नहीं लग पाए हैं। मुख्य मार्गों पर ज्यादातर क्षेत्र में तार भी नहीं दौड़ाए गए हैैं।

जल निगम का सबसे पीछे है कार्य

जल निगम का कार्य तो सबसे पीछे है। अभी पाइप ही नहीं बिछाई जा सकी है। स्वास्थ्य विभाग के कार्य तो शुरू ही नहीं हो सके हैैं। हालांकि इन सेक्टरों में जमीन का आवंटन शुरू हो गया है और जल्द ही सुविधा पर्ची का वितरण होगा। इन्हीं सेक्टरों में खाक चौक, दंडी बाड़ा, आचार्य बाड़ा को बसाया जा रहा है। काफी संख्या में संस्थाएं और कल्पवासियों को भी जमीन दी जा रही है। मेला के परेड और संगम के आसपास के क्षेत्र में ही तैयारियां दिखाई दे रही है।

बोले, मेलाधिकारी रजनीश कुमार मिश्र

मेलाधिकारी रजनीश कुमार मिश्र ने बताया कि इस क्षेत्र में सबसे ज्यादा दलदल है, जिसके कारण काम पीछे हो रहा है। हालांकि अब काम में तेजी लाने के लिए सभी विभागों के अधिकारियों को कड़े निर्देश दे दिए गए हैैं।

सभी पांटून पुलों पर आवागमन शुरू

माघमेला में गंगा पर बनाए गए पांचवें पांटून पुल पर भी मंगलवार से आवागमन शुरू हो गया। चार पांटून पुल पहले ही तैयार हो गए थे और उन पर आवागमन शुरू हो चुका था। पीडब्ल्यूडी के सहायक अभियंता सत्येंद्र नाथ ने बताया कि पांटून पुलों पर अब फिनिशिंग का कार्य होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.