Move to Jagran APP

समाजसेविका ज्योतिबाला को सताती है चिंता, कहीं मतदाता सूची से वंचित न हों महिलाएं Prayagraj News

महिलाओं का नाम वोटर लिस्ट में दर्ज कराने का जज्‍बा ज्‍योतिबाला में दिखता है। पेशे से तो अधिवक्‍ता हैं पर समाजसेवा के तहत वह महिलाआें को उनका अधिकार दिलाने के प्रति सजग हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 12:50 PM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 12:50 PM (IST)
समाजसेविका ज्योतिबाला को सताती है चिंता, कहीं मतदाता सूची से वंचित न हों महिलाएं Prayagraj News
समाजसेविका ज्योतिबाला को सताती है चिंता, कहीं मतदाता सूची से वंचित न हों महिलाएं Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। एक महिला के तौर पर उनकी कोशिश बेमिसाल है। उनके अनोखे प्रयास की तारीफ न सिर्फ राजनैतिक दलों के पदाधिकारी बल्कि जिला प्रशासन के अधिकारी भी करते हैं। यहां बात हो रही है शहर के कमलानगर में रहने वाली पेशे से अधिवक्ता ज्योतिबाला की, जो पिछले तीन वर्षों से महिलाओं की लोकतंत्र भागीदारी बढ़ाने को प्रयासरत हैं। उनका मानना है कि महिलाओं का नाम मतदाता सूची में रहेगा तभी उन्हें मतदान के लिए प्रेरित किया जा सकता है।

loksabha election banner

छह हजार महिलाओं और युवतियों का नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा चुकी हैं

डबल एमए, बीएड, एनटीटी व एलएलबी करने वाली ज्योति अब तक लगभग छह हजार महिलाओं और युवतियों का नाम मतदाता सूची में दर्ज करवा चुकी हैं। बताती हैं कि दस साल पहले वह मतदान को जा रही थी, मगर उनका नाम मतदाता सूची में नहीं था। कुछ सहेलियों से बात हुई तो उनका भी नाम वोटर लिस्ट में नहीं था। इसके बाद उन्होंने अपनी सहेलियों, मोहल्ले की महिलाओं व युवतियों की विस्तृत जानकारी और महत्वपूर्ण कागजात लेकर सदर तहसील पहुंचीं। वहां उन्होंने अपना तथा 38 अन्य महिलाओं और युवतियों का नाम मतदाता सूची में जोड़वाया। इसके बाद उन्होंने इसे अपना मिशन बना लिया।

अवकाश के दिनों में अपार्टमेंट और कालोनियों में जाती हैं ज्योति

ज्योति कहती हैैं कि वह अवकाश के दिनों में अपार्टमेंट और कॉलोनियों में जाती हैैं। वहां महिलाओं से मिलती हैैं तथा जिनका नाम मतदाता सूची में नहीं होता है, उनका नाम खुद की कोशिश से सूची में जोड़वाती हैैं। उप जिला निर्वाचन अधिकारी वीएस दुबे भी कहते हैैं कि इस तरह की कोशिश से महिलाओं का मतदान प्रतिशत और बढ़ सकता है। कहा कि मतदाता वेरीफिकेशन के कार्य में महिलाएं भी आगे आएं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.