प्रयागराज, जागरण संवाददाता। स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ पर देश भर में आजादी का अमृत महोत्सव मनाया जा रहा है। इसी क्रम में इंडो तिब्बत बार्डर पुलिस बल (आइटीबीपी) की ओर से 500 किलोमीटर की साइकिल रैली पटना से निकाली गई। यह साइकिल रैली सोमवार को प्रयागराज पहुंची तो उसका जगह-जगह जोरदार स्वागत किया गया। प्रयागराज में रात्रि विश्राम के बाद आज मंगलवार को साइकिल रैली प्रतापगढ़ के कुंडा को रवाना होगी। कुंडा में रैली में शामिल सदस्‍य आज रात में विश्राम करेंगे और कल यानी बुधवार को रवाना होकर रायबरेली पहुंचेंगे।

नौ सितंबर को पटना से शुरू हुई थी साइकिल रैली

आइटीबीपी के पूर्वी फ्रंटियर मुख्यालय लखनऊ की ओर से साइकिल रैली का शुभारंभ नौ सितंबर को पटना से हुआ था। साइकिल रैली में 40 सदस्यीय दल शामिल है। यह दल पटना से चलकर जगदीशपुरी, मोहनिया, वाराणसी और भदोही जिला के गोपीगंज होते हुए सोमवार को प्रयागराज पहुंचा। रैली प्रयागराज की सीमा में पहुंची तो इसमें शामिल सदस्‍यों का जोरदार स्‍वागत किया गया। हनुमानगंज, झूंसी, लीडर रोड, पानी टंकी और भगवतपुर मोड़ पर लोगों ने रैली का स्‍वागत किया और सदस्‍यों का उत्‍साहवर्द्धन किया।

टीम सदस्‍यों ने सेहत का लोगों को दिया मंत्र

टीम में शामिल रहे सब इंस्पेक्टर श्रीकांत सिंह, कौशल कुमार मिश्रा आदि ने रास्‍ते में जगह-जगह लोगों को साइकिल के जरिए सेहत का मंत्र दिया। रास्ते में जगह-जगह कुछ लोगों ने साइकिल चलाकर रैली का साथ दिया। इससे जवानों का उत्साह भी बढ़ा। यह रैली भगवतपुर मोड़ से होते हुए 18वीं वाहिनी आइटीबीपी पहुंची। साइकिल यात्रा करते हुए आइटीबीपी परिसर पहुंचे जवानों का कमांडेंट डब्ल्यू इनोबी सिंह ने स्वागत किया।

कल रायबरेली पहुंचेगी साइकिल रैली

यह टीम आइटीबीपी परिसर में रात्रि विश्राम करने के बाद मंगलवार को प्रतापगढ़ के कुंडा के लिए रवाना होगी। मंगलवार को यह टीम कुंडा में रात रुकेगी और 15 सितंबर को रायबरेली पहुंचेगी। वहां पर 46वीं वाहिनी आइटीबीपी में साइकिल रैली का समापन होगा।

Edited By: Brijesh Srivastava