Move to Jagran APP

पीडब्ल्यूडी के कार्यों की ऑडिट शुरू, मिलने लगी अनियमितता Prayagraj News

कुंभ मेला और जिले में कराए गए पीडब्‍ल्‍यूडी के कार्यों की सभी फाइलें तलब की गई है। एजी ऑफिस की दो व मंडल स्तर की एक टीम ऑडिट कर रही है। अनियमितता मिलनी शुरू हो गई है।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Mon, 12 Aug 2019 09:54 AM (IST)Updated: Mon, 12 Aug 2019 09:54 AM (IST)
पीडब्ल्यूडी के कार्यों की ऑडिट शुरू, मिलने लगी अनियमितता Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। लोक निर्माण विभाग की ओर से बनवाई गईं सड़कों में अनियमितता की शिकायत को सरकार ने गंभीरता से लिया है। अब इस विभाग के कार्यों का ऑडिट कराई जा रही है। एजी ऑफिस की दो टीमें गठित की गई हैं। एक टीम कुंभ मेले में विभाग की ओर से कराए गए कार्यों की ऑडिट कर रही है तो दूसरी टीम जिले में कराए गए कामों की। इसके अलावा तकनीकी विशेषज्ञों की शासन स्तर से मंडल स्तर पर एक टीम बनाई गई है जो प्रयागराज में सड़कों के निर्माण कार्य व उसके भुगतान की ऑडिट करेगी।

loksabha election banner

एजी ऑफिस की ऑडिट टीम कुंभ कार्यों के भुगतान में गड़बड़ी पकड़ी थी

कार्यालय महालेखाकार की ऑडिट टीमें पहले भी कुंभ कार्यों के भुगतान में गड़बड़ी पकड़ चुकी है। अब दो अलग-अलग टीमें ऑडिट कर रही हैं। पहली टीम सिर्फ कुंभ मेला के कार्यों की ऑडिट कर रही है। इसके लिए सभी फाइलें विभाग से तलब की गई हैं। दूसरी टीम ने जिले व मंडल में कराए गए कार्यों की फाइल व उनके भुगतान का ब्यौरा विभागीय अधिकारियों से मांगा है। इस बीच शासन के निर्देश पर लोनिवि मुख्यालय लखनऊ के अफसरों और तकनीकी विशेषज्ञों की टीमों ने भी ऑडिट शुरू कर दिया है।

अहम तथ्य

- 11 सौ करोड़ रुपये के कार्य कराए गए प्रयागराज मंडल में एक साल में

- 06 सौ करोड़ रुपये से ज्यादा काम कुंभ मेले के मद्देनजर कराए गए

- 44 सौ किमी सड़कों का कुंभ के दौरान हुआ था निर्माण

- 03 इंजीनियर सड़कों के निर्माण में हुई अनियमितता में हुए हैं निलंबित

- 21 इंजीनियरों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की हुई है संस्तुति

- 03 बड़े अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की लटक रही है तलवार

अनियमितता पर कई अधिकारियों पर हो चुकी है कार्रवाई

जानकारों का दावा है कि बड़े पैमाने पर अनियमितता की शिकायत के बाद शासन ने विशेष ऑडिट टीमें बनाई हैं। सड़कों के निर्माण में कोताही पर अब तक एक एक्सईएन, एक एई और एक जेई के खिलाफ निलंबन की कार्रवाई हो चुकी है। चार अधिशासी अभियंता, नौ सहायक अभियंता और 22 अवर अभियंताओं को विभिन्न खंडों से हटाकर दूसरे जिलों में भेज दिया गया है। इसके अलावा दो एक्सईएन, तीन एई और 16 जेई के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की संस्तुति कर दी गई है। दो अधीक्षण अभियंताओं से भी स्पष्टीकरण तलब किया गया है। विभाग के लोग ही बता रहे हैं कि शुरुआती ऑडिट में ही अनियमितता पकड़ में आने लगी है। इससे इंजीनियरों में हड़कंप मचा है।

बोले पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता

पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता वीके राय का कहना है कि लोक निर्माण विभाग के कार्यों का ऑडिट शुरू हुआ है।  टीमें कुंभ के कार्यों तथा जिले के कार्यों व उनके भुगतान की ऑडिट कर रही हैं। इसमें विभाग की ओर से पूरी मदद की जा रही है।

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.