Move to Jagran APP

कुंभगान से संगमनगरी देगी कुंभ का न्योता, आकाशवाणी और एफएम पर होगा प्रसारण

कुंभगान के जरिए लोगों को संगमनगरी में होने वाले कुंभ के लिए न्योता दिया जाएगा। अक्टूबर से इसका प्रसारण और प्रचार प्रसार होगा।

By Nawal MishraEdited By: Published: Tue, 19 Jun 2018 08:57 PM (IST)Updated: Sun, 24 Jun 2018 08:02 AM (IST)
कुंभगान से संगमनगरी देगी कुंभ का न्योता, आकाशवाणी और एफएम पर होगा प्रसारण
कुंभगान से संगमनगरी देगी कुंभ का न्योता, आकाशवाणी और एफएम पर होगा प्रसारण

इलाहाबाद (शरद द्विवेदी)। कुंभगान के जरिए लोगों को संगमनगरी में होने वाले कुंभ के लिए न्योता दिया जाएगा। अक्टूबर माह से आकाशवाणी और अन्य माध्यमों के जरिए इसका प्रसारण और प्रचार प्रसार होगा। उप निदेशक पर्यटन विभाग दिनेश कुमार ने बताया कि कुंभ को लेकर कुंभगान लिखवाया जा चुका है। अगस्त तक रिकार्डिंग कराने की योजना है। फिर आकाशवाणी व एफएम के जरिये उसे देश भर में प्रसारित कराएंगे। 

loksabha election banner


जहां शंख प्राण तक गूंज उठें

जहां भक्ति लहर उठकर बोले।

जहां पुण्य जगे गहराई से

और श्रद्धा भी आंखें खोले।

सब उस दर्शन के लिए चलें 

चलो कुंभ चलें 

चलो कुंभ चलें।

पूरा गीत 43 लाइन का

कुछ ऐसी ही पंक्तियां चंद माह बाद देश के हर कोने में गीत के रूप में सुनाई देंगी। संगीत के साथ बजने वाले इस गान के जरिये प्रयाग कुंभ 2019 के लिए लोगों को आमंत्रित किया जाएगा। कुंभ में अधिक  से अधिक श्रद्धालु-पर्यटक पहुंचे, इसलिए पहली बार पर्यटन विभाग ने कुंभगान तैयार कराया है। अगस्त तक इसकी कंपोजिंग हो जाएगी। स्वर बॉलीवुड महानायक अमिताभ बच्चन का हो, इसकी कोशिश की जा रही है। अक्टूबर माह से आकाशवाणी, एफएम के जरिये कुंभगान 24 घंटे में कई बार प्रसारित होने लगेगा। एफएम से हर 30 मिनट में कुंभगान के प्रसारण की योजना है। पर्यटन विभाग ने मुंबई की मैकॉन एजेंसी से कुंभगान तैयार कराया है। पूरा गीत 43 लाइन का है। इससे कुंभ के वैभव को फिजा में फैलाया जाएगा। भक्ति, आस्था से लोगों को जोड़ा जाएगा।  

महानायक से कर रहे संपर्क

कुंभगान में आवाज किसकी हो, यह अभी तय नहीं हो पाया है। पर्यटन विभाग चाहता है कि 'छोरा गंगा किनारे वाले ' महानायक अमिताभ बच्चन इसे स्वर दें। यदि किन्हीं कारणवश वह ऐसा नहीं कर पाते हैं तो कैलाश खेर, हरिहरन, अभिजीत, कुमार शानू अथवा सोनू निगम में किसी एक की आवाज में यह गीत देश दुनिया में सामने आएगा। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.