Move to Jagran APP

खेलों को बढ़ावा देने की पहल, राज्य, मंडल, जिला और तहसील स्तर पर गठित होगी समिति Prayagraj News

पुलिस क्षेत्राधिकारी को तहसील स्तर पर पुलिस कप्तान को जिला एवं डीआईजी को मंडल स्तर पर समिति के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जाएगी।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 08 Aug 2020 05:38 PM (IST)Updated: Sat, 08 Aug 2020 05:38 PM (IST)
खेलों को बढ़ावा देने की पहल, राज्य, मंडल, जिला और तहसील स्तर पर गठित होगी समिति Prayagraj News
खेलों को बढ़ावा देने की पहल, राज्य, मंडल, जिला और तहसील स्तर पर गठित होगी समिति Prayagraj News

प्रयागराज,जेएनएन।  प्रदेश सरकार ने खेलों के विकास के लिए एक और कदम उठाया है। राज्य, मंडल, जनपद और तहसील स्तर पर समिति गठित की जाएगी। इनके मुखिया क्रमश: मुख्यमंत्री, मंडलायुक्त, डीएम और एसडीएम होंगे। ये समितियां ग्रामीण स्तर से ही खिलाडिय़ों का चयन करेंगी और उन्हें बढ़ावा देंगी।

loksabha election banner

 उत्तर प्रदेश खेल विकास एवं प्रोत्साहन नियमावली 2020 बनाई गई

अब खेलकूद प्रोत्साहन नियमावली 1984 के स्थान पर उत्तर प्रदेश खेल विकास एवं प्रोत्साहन नियमावली 2020 बनाई गई है। पुलिस क्षेत्राधिकारी को तहसील स्तर पर, पुलिस कप्तान को जिला एवं डीआईजी को मंडल स्तर पर समिति के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी दी जाएगी।

जल्‍द बैठक कर बनाई जाएगी आगे की कार्य योजना

क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी अनिल तिवारी ने बताया कि वह समिति के सचिव रहेंगे। जल्द ही अन्य पदाधिकारियों के साथ बैठक की जाएगी। इसके बाद खेलों को बढावा देने के लिए आगे की कार्य योजना बनाई जाएगी।

खेलो इंडिया एप पर कराना होगा पंजीयन

क्षेत्रीय क्रीड़ाधिकारी ने बताया कि तहसील स्तर की समिति ग्रामीण स्तर पर होने वाली प्रतियोगिताओं में सक्रिय भूमिका निभाएगी। खेलो इंडिया एप पर खिलाडिय़ों का पंजीयन अनिवार्य होगा। इससे खिलाडियों को समिति और खेलों से जुडी अन्‍य गतिविधियों के बारे में अपडेट जानकारी मिलती रहेगी।

दो वरिष्‍ठ खिलाडी भी समिति मेंरहेंगे शामिल

दो वरिष्ठ खिलाडिय़ों को भी समिति में रखना होगा। शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग व खेल संघों के प्रतिनिधि भी शामिल किए जाएंगे। जिला खेल समिति तहसील व मंडल के बीच समन्वय बनाकर रखेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.