Move to Jagran APP

वर्ष 2019 में कुंभ की सफलता पर भारी पड़ी अपराध नियंत्रण में विफलता Prayagraj News

बीता साल पुलिस और पब्लिक दोनों के लिए अपराध के रोकथाम के मामले में सही नहीं रहा। हत्या लूट व डकैती समेत हर तरह का अपराध बढ़ा। वर्ष के अंतिम तिमाही में कुछ हद तक सुधार हुआ।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 10:13 AM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 10:13 AM (IST)
वर्ष 2019 में कुंभ की सफलता पर भारी पड़ी अपराध नियंत्रण में विफलता Prayagraj News
वर्ष 2019 में कुंभ की सफलता पर भारी पड़ी अपराध नियंत्रण में विफलता Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। जहां कुंभ मेला-2019 की चमक-दमक और भव्यता की गूंज पूरे विश्व में रही, वहीं गुजरा साल एक मायने में पुलिस और पब्लिक के लिए सही नहीं रहा। हत्या, लूट, डकैत सभी तरह के अपराध बढ़ गए थे। खुद पुलिस के आकड़े यही बता रहे हैैं। फिर एसएसपी को अपराध नियंत्रण में नाकामी के लिए सस्पेंड किया जाना भी जाहिर करता है कि हालात तो खराब हुए ही थे।

loksabha election banner

कुंभ की सफलता पर पुलिस को सराहना व वाहवाही मिली थी

कुंभ को शानदार ढंग से संपन्न कराने पर पुलिस को मिली सराहना और वाहवाही के अलावा अपराध काबू करने में अधिकारी फेल रहे। खासतौर पर साल के नौ महीने तक अपराध स्थिति बदतर रही। अंतिम तिमाही में कुछ हद तक सुधार हुआ। आंकड़े बता रहे हैैं कि कई तरह के अपराध 2018 की तुलना में 2019 में ज्यादा हुए। कत्ल 108 से बढ़कर 128, लूट 106 की बजाय 112, डकैती की घटनाएं दो से बढ़कर सात हो गई। बलवा के मामले में तीन गुना से ज्यादा इजाफा हो गया, 77 की तुलना में 320 घटनाएं। महिला सुरक्षा के लेकर मचे हल्ले के बावजूद दुष्कर्म की घटनाएं भी दोगुना हो गईं। 2018 में 66 की तुलना में 2019 में 112 घटनाएं दर्ज की गईं। घरों में सेंधमारी के मामले 411 से बढ़कर 523 हो गए। हालांकि आंकड़े बता रहे हैैं कि दहेज मृत्यु और वाहन चोरी के अपराध में कमी आई है।

बोले आइजी, शांति के लिए मिली तारीफ

इस बाबत आइजी रेंज केपी सिंह का कहना है कि कुछ अपराध में भले ही आकड़ों में बढ़ोत्तरी हुई हो पर कुल मिलाकर प्रयागराज पुलिस के कामकाज में सुधार हुआ है। यहां कायम रही शांति और कानून व्यवस्था की सबने जमकर तारीफ की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.