Move to Jagran APP

प्रयागराज गौरव अनुभूति समारोह आज, विस अध्यक्ष व डिप्टी सीएम समेत कई दिग्गज होंगे शामिल Prayagraj News

विधानमंडल की पहली बैठक की याद में बुधवार को प्रयागराज गौरव अनुभूति समारोह का आयोजन होगा। इसमें विधानसभा अध्यक्ष व डिप्‍टी सीएम के साथ पूर्व राज्यपाल मौजूद रहेंगे।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Wed, 08 Jan 2020 11:20 AM (IST)Updated: Wed, 08 Jan 2020 12:57 PM (IST)
प्रयागराज गौरव अनुभूति समारोह आज, विस अध्यक्ष व डिप्टी सीएम समेत कई दिग्गज होंगे शामिल Prayagraj News
प्रयागराज गौरव अनुभूति समारोह आज, विस अध्यक्ष व डिप्टी सीएम समेत कई दिग्गज होंगे शामिल Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। उत्तर प्रदेश के पहले विधानमंडल की प्रथम बैठक की स्मृति में बुधवार को शहर के राजकीय पब्लिक लाइब्रेरी के ऐतिहासिक सेंट्रल हाल में 'प्रयागराज गौरव अनुभूति' समारोह होगा। इसमें कई दिग्गज मौजूद रहेंगे। ठीक 133 वर्ष पहले आठ जनवरी 1887 प्रयागराज (पूर्ववर्ती इलाहाबाद) में लेजिस्लेटिव काउंसिल फार द नार्थ-वेस्टर्न प्रोविंसेज आफ अवध की पहली बैठक संपन्न हुई थी।

loksabha election banner

खराब मौसम से कार्यक्रम शुरू होने में देरी

आज सुबह से कभी रिमझिम तो कभी तेज बारिश हो रही है। इससे कार्यक्रम शुरू होने में विलंब हो रहा है। फिलहाल अभी तक समारोह शुरू नहीं हो सका है। अभी विधानसभा अध्यक्ष और डिप्टी सीएम का हेलीकाप्टर लखनऊ से नहीं उड़ सका है। विधानसभा अध्यक्ष और डिप्टी सीएम अब चार्टर प्लेन से लखनऊ से आएंगे। संभवत: वह एक बजे चलेंगे और डेढ़ बजे के बाद बमरौली एयरपोर्ट पहुंचेंगे। इसके बाद कार से राजकीय पब्लिक लाइब्रेरी आएंगे।

समारोह की अध्यक्षता विस अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित करेंगे

प्रयागराज का गौरव को बढ़ाने के लिए आयोजित इस कार्यक्रम की अध्यक्षता विधानसभा अध्यक्ष हृदय नारायण दीक्षित करेंगे। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य बतौर मुख्य अतिथि मौजूद होंगे। विशिष्ट अतिथि पूर्व राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी और सांसद फूलपुर केसरी देवी पटेल की उपस्थिति रहेगी। कई सांसदों व विधायकों को भी आमंत्रित किया गया है।

राजकीय पब्लिक लाइब्रेरी में शताब्दी समारोह वर्ष 2003 में हुआ था

वर्ष 2003 में राजकीय पब्लिक लाइब्रेरी में शताब्दी समारोह का आयोजन हुआ था। तत्कालीन राज्यपाल डॉ. विष्णुकांत शास्त्री, तत्कालीन विधानसभा अध्यक्ष केसरीनाथ त्रिपाठी व तत्कालीन मुख्यमंत्री मायावती के अलावा विधानसभा और विधान परिषद के सदस्य भी शामिल हुए थे। वर्ष 2003 की बैठक में शामिल सदस्यों को इस बार भी आमंत्रित किया गया है। अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद पार्क परिसर स्थित लाइब्रेरी में बुधवार को दोपहर होने वाले इस समारोह को लेकर पिछले तीन दिनों से तैयारियां चल रहीं थीं। मंगलवार को तैयारियों के मद्देनजर लाइब्रेरी बंद भी कर दी गई थी। यह कार्यक्रम उसी सेंट्रल हॉल में होगा, जिसमें काउंसिल की पहली बैठक हुई थी।

अब हर साल 'प्रयागराज गौरव अनुभूति' समारोह : केशव

प्रदेश के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने दैनिक जागरण से बातचीत में कहा कि अब हर साल इसी दिन (आठ जनवरी को) 'प्रयागराज गौरव अनुभूति' समारोह होगा। इसकी मजबूत नींव पड़ चुकी है। आने वाले वर्षों में यह बड़ा स्वरूप लेगा। अगले वर्ष इस आयोजन के लिए पहले से ही तैयारी शुरू करा दी जाएगी।  सरकार हर गौरवशाली क्षण को यादगार बनाएगी।

गौरवपूर्ण स्मृतियों को बार-बार दोहराएंगे : सिद्धार्थनाथ

प्रदेश सरकार के प्रवक्ता व कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थनाथ सिंह का कहना है कि सरकार गौरवपूर्ण स्मृतियों को बार-बार दोहराएगी। उन्होंने कहा कि कार्यक्रम में वह भी आमंत्रित किए गए थे मगर नागरिकता संशोधन कानून को लेकर आंध्र प्रदेश के विजयवाड़ा में प्रेस कांफ्रेंस में भाग लेना है, इसलिए आयोजन में शामिल नहीं हो सकेंगे।

ऐतिहासिक महत्व को दोहराना ही चाहिए : केशरीनाथ

उत्तर प्रदेश विधानसभा के पूर्व अध्यक्ष और पश्चिम बंगाल व बिहार के पूर्व राज्यपाल केशरीनाथ त्रिपाठी का कहना है कि विधानमंडल की पहली बैठक प्रयागराज में हुई थी, यह शहर के लिए गौरव की बात है। ऐतिहासिक महत्व को दोहराना ही चाहिए। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 में शताब्दी समारोह उनकी ही पहल पर हुआ था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.