प्रयागराज : एसटीएफ ने एक विद्यालय में चल रही अवैध शराब फैक्ट्री का भंडाफोड़ करते हुए हजारों लीटर अवैध शराब बरामद किया है। फैक्ट्री से 15 ड्रमों में तीन हजार लीटर रैक्टीफाइड स्प्रिट भी बरामद हुई है। इतनी स्प्रिट से करीब 45 लाख कीमत की शराब बनाकर सप्लाई होनी थी।
 यह शराब लोकसभा चुनाव में सप्लाई किए जाने की तैयारी थी। अवैध फैक्ट्री से हजारों शराब की शीशियां, कंपनियों के रैपर, उनके बोतलों को सील करने वाली मशीन और अन्य उपकरण बरामद हुए हैं। माफिया के कब्जे से डीसीएम, बोलेरो, मारुति कार मिली है। इन्हीं गाड़ियों से शराब सप्लाई की जाती थी।

छह शराब माफिया पुलिस के शिकंजे में आए
मैनपुरी, प्रतापगढ़ और कौशांबी के छह शराब माफिया एसटीएफ के शिकंजे में आए हैं। स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की प्रयागराज यूनिट को सूचना मिली कि लोकसभा चुनाव में मतदाताओं को लुभाने, उन्हें खरीदने के लिए बड़े पैमाने शराब बांटने की तैयारी है।

एक तस्‍कर को पकड़ा तो हुआ राजफाश
सीओ नवेंदु कुमार के मुताबिक, एक तस्कर को दबोचने पर पता चला कि कौशांबी के सैनी थाना क्षेत्र के चक बख्तीयारपुर स्थित अवध नारायण मिश्र उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में कुछ माफिया शराब की अवैध फैक्ट्री चला रहे हैं। इंस्पेक्टर केशव चंद्र राय, अतुल कुमार सिंह, राजेश कुमार ने घेराबंदी कर बंद स्कूल में चल रही फैक्ट्री में छापामारी की। वहां शराब और स्प्रिट का जखीरा देख एसटीएफ सन्न रह गई।

स्कूल में पानी की टंकियों में शराब और स्प्रिट थी
डीसीएम में रैक्टीफाइड स्प्रिट के ड्रम भरे पड़े थे। स्कूल में पानी की बड़ी टंकियों में शराब और स्प्रिट थी। मौके से 15 ड्रमों में 3000 लीटर रैक्टीफाइड स्प्रिट, डीसीएम, बोलेरो, मारुति सेलेरियो, बोतलों को सील करने की मशीन,12001 शराब की खाली शीशिया, वेव ब्रांड, रेडिको ब्रांड, विंडीज, ब्लू लाइन, बेब, बारकोड आदि के हजारों रैपर, होलो ग्राम, 24 पैकिंग टेप, 35 से 40 हजार लीटर अवैध शराब आदि बरामद हुई।

लोकसभा चुनाव में शराब बांटने की तैयारी थी
सीओ एसटीएफ नवेंदु कुमार ने बताया कि भारी मात्रा में शराब, बनाने के उपकरण, कई कंपनियों के रैपर और हजारों लीटर स्प्रिट बरामद हुई है। छह शराब माफिया पकड़े गए हैं। लोकसभा चुनाव में शराब बांटने की तैयारी थी। उत्तर प्रदेश के कई जिलों में शराब की खेप पहुंचाई जानी थी।

गिरफ्त में आए शराब माफिया
- योगेश सिंह उर्फ तूफान सिंह पुत्र राज कुमार सिंह निवासी शकरदहा थाना बाघराय, प्रतापगढ़।
- विनोद यादव पुत्र गया प्रसाद निवासी महमदपुर थाना कोखराज, कौशांबी।
- नयन कुमार पुत्र दुखीराम निवासी शकरदहा थाना बाघराय, प्रतापगढ़।
- संदीप पुत्र यमुना प्रसाद निवासी खरगापुर, बाघराय, प्रतापगढ़।
- पुष्पेंद्र सिंह यादव पुत्र विरेन्द्र सिंह निवासी विछिया विक्रमपुर, थाना कोरावली, मैनपुरी।
- प्रवेश कुमार यादव पुत्र अनार सिंह निवासी विछिया विक्रमपुर, थाना कोरावली, मैनपुरी।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस