Move to Jagran APP

नए कलेवर में नई दिल्ली के लिए रवाना हुई हमसफर एक्‍सप्रेस Prayagraj News

दुरंतो एक्‍सप्रेस को बंद कर दिया गया है। उसकी जगह हमसफर में यात्रियों के लिए आरामदायक सफर रहेगा। आधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्‍त इस ट्रेन में 20 यात्री कोच हैं।

By Brijesh SrivastavaEdited By: Published: Sat, 14 Sep 2019 08:20 AM (IST)Updated: Sat, 14 Sep 2019 08:20 AM (IST)
नए कलेवर में नई दिल्ली के लिए रवाना हुई हमसफर एक्‍सप्रेस Prayagraj News

प्रयागराज, जेएनएन। आधुनिक यात्री सुविधाओं से युक्त और नए कलेवर में तैयार हमसफर एक्सप्रेस शुक्रवार की रात 10.20 बजे इलाहाबाद जंक्शन से नई दिल्ली के लिए रवाना हुई। यह ट्रेन दुरंतो से कई मायने में बेहतर सुखद एहसास देगी। इसमें कुल 20 कोच हैैं, जिसमें से 16 एसी और चार स्लीपर हैं। इसलिए अब पहले से ज्यादा यात्री इसमें सफर कर सकेंगे। ऐसा रेलवे का मानना है।

loksabha election banner

दुरंतो को बंद करके हमसफर को नियमित करने के लिए कई बदलाव किए गए

देश के अन्य हिस्सों में चलने वाली हमसफर एक्सप्रेस में केवल थर्ड एसी के कोच होते हैं। लेकिन यहां पर दुरंतो को बंद करके हमसफर को नियमित करने के लिए कई बदलाव किए गए। गाड़ी संख्या 12275 हमसफर एक्सप्रेस रविवार, मंगलवार, गुरुवार एवं शुक्रवार को इलाहाबाद से रात 10.20 बजे चलकर अगले दिन सुबह 6.15 बजे नई दिल्ली पहुंचेगी। वहीं गाड़ी संख्या 22437 हमसफर एक्सप्रेस सोमवार, बुधवार और शनिवार को इलाहाबाद से रात 10.20 बजे चलकर अगले दिन सुबह 6.05 बजे आनंद विहार पहुंचेगी।

130 किमी प्रतिघंटा की गति से चलेगी

यह ट्रेन 130 किमी घंटा की गति से चलेगी। इससे समय की बचत होगी। इसके कोच आधुनिक हैं। दुर्घटना होने पर कोच न तो एक दूसरे पर चढ़ेंगे औन न ही चिपकेंगे। इन कोचों के प्रयोग से ऊर्जा की भी बचत होगी।

हर कोच में रियल टाइम लोकेशन

कोच की सुंदरता बढ़ाने के लिए विनाइल ग्राफिक्स पेंटिंग की गई है। कोच के दोनों छोर पर जीपीएस आधारित यात्री सूचना प्रणाली लगाई गई है, जिससे ट्रेन की रियल टाइम लोकेशन यात्रियों को मिलती रही। प्रत्येक कोच के गलियारे में तीन दुर्गंध नियंत्रण प्रणाली भी लगी है।

1472 लोग कर सकेंगे यात्रा

स्लीपर कोच युक्त हमसफर एक्सप्रेस में अब अधिक लोग यात्रा कर सकेंगे। पहले दुरंतों में 1260 बर्थ और हमसफर में 1296 बर्थ थे। अब नए कलेवर में तैयार हुई हमसफर में 1472 बर्थ हैं। इसमें चार कोच 16 वातानुकूलित तृतीय श्रेणी और चार स्लीपर के हैं।

हर कोच में लगा है सीसीटीवी

यात्रियों की सुरक्षा के लिए हर कोच के प्रवेश द्वार एवं गलियारे में छह सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं। प्रत्येक कोच में कुल 14 स्मोक एवं हीट डिटेक्शन सिस्टम लगे हैं। आग लगने की स्थिति में यात्रियों को सचेत करने के लिए ऑडियो विजुअल अलार्म बजेगा। आपातकालीन ब्रेक स्वत: लग जाएगी। इसमें पावर कारों को भी अग्निशमन प्रणाली के साथ सुसज्जित किया गया है।

शौचालय में लगी है दुर्गंध नियंत्रण प्रणाली

बायोटायलेट से सुसज्जित हमसफर एक्सप्रेस में बेहतरीन इंटीरियर के साथ आधुनिक शौचालय लगाए गए हैं। यह साबुन डिस्पेंसर और दुर्गंध नियंत्रण प्रणाली से युक्त हैं। शौचालयों में उत्तम क्वालिटी की टॉयलेट फिटिंग, आकुपेंसी इंडिकेटर एवं प्रत्येक कोच के शौचालय में बच्चों को बैठाने के लिए अलग से सीट लगाई गई है।

हर बर्थ पर मोबाइल चार्जर

सभी बर्थ के लिए अलग-अलग मोबाइल और लैपटॉप चार्जिंग प्वाइंट एवं रीडिंग लैंप लगेे हैं। कोचों के अंदर अग्निरोधी पर्दे और बर्थ पर उत्तम क्वालिटी की रेक्सीन लगाई गई है। इसके अतिरिक्त ऊपरी बर्थ के यात्रियों को चढऩे के लिए बेहतर व्यवस्था की गई है। दृष्टिहीन यात्रियों के लिए बर्थ संख्या ब्रेल लिपि में भी लिखी गयी है।

देखते चलें भारतीय रेल की विरासत

यात्रियों को भारतीय रेल की शानदार विरासत से अवगत कराने के लिए कोच के अंदर डिजिटल रेल संग्रहालय भी बनाया गया है। दीवारों पर लगे पोस्टर में दिए गए क्यूआर कोड स्कैन कर विरासत की जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती पर उनके विचारों और भारतीय रेलवे के साथ उनके जुड़ाव को चित्रित किया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.